दिल्ली में शुरू होंगे 100 नए मोहल्ला क्लीनिक, जानिए इनमें कितने टेस्ट और दवाइयां हैं फ्री

दिल्ली में 100 और नए मोहल्ला क्लीनिक शुरू किए जांएगे. इन मोहल्ला क्लीनिकों का निर्माण कार्य अपने अंतिम दौर में चल रहा है. इस बाबत सोमवार को दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने स्वास्थ्य विभाग व पीडब्ल्यूडी के उच्चाधिकारियों के साथ बैठक की.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 6, 2022, 06:39 PM IST
  • दिल्ली में अभी हैं 519 मोहल्ला क्लीनिक
  • मोहल्ला क्लीनिक में होता है फ्री उपचार
दिल्ली में शुरू होंगे 100 नए मोहल्ला क्लीनिक, जानिए इनमें कितने टेस्ट और दवाइयां हैं फ्री

नई दिल्ली: दिल्ली में 100 और नए मोहल्ला क्लीनिक शुरू किए जांएगे. इन मोहल्ला क्लीनिकों का निर्माण कार्य अपने अंतिम दौर में चल रहा है. इस बाबत सोमवार को दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने स्वास्थ्य विभाग व पीडब्ल्यूडी के उच्चाधिकारियों के साथ बैठक की. इस बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि इन क्लीनिकों की शुरूआत जल्द से जल्द की जाए, ताकि आम जनता इसका लाभ उठा सकें.

दिल्ली में अभी हैं 519 मोहल्ला क्लीनिक
दिल्ली में वर्तमान में 519 मोहल्ला क्लीनिक हैं. जहां लोगों को ब्लड, यूरिन, स्टूल समेत 212 प्रकार के टेस्ट व सभी बेसिक दवाइयां, जिनमें 125 प्रकार की दवाइयां शामिल हैं, सहित सभी प्रकार की प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं निशुल्क प्रदान की जाती हैं. इन मोहल्ला क्लीनिकों में प्रति दिन 60 हजार से अधिक लोग अपना उपचार करवाते हैं.

मोहल्ला क्लीनिकों को किया जा रहा डिजिटलाइज्ड
साथ ही, दिल्ली में सभी मोहल्ला क्लीनिकों को डिजिटलाइज्ड करने का काम भी तेजी से चल रहा है और बहुत से मोहल्ला क्लीनिक पूरी तरह से डिजिटलाइज्ड हो चुके हैं. यहां कंम्प्यूटर टेबलेट के माध्यम से मरीजों व उसकी बीमारी से जुड़ी जानकारियां एकत्र की जाती हैं.

डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि मोहल्ला क्लीनिक किसी भी बीमारी का पता लगाने का पहला पॉइंट है. इनके डिजिटलाइज्ड होने के यहां से आने वाले डेटा का इस्तेमाल दिल्ली में किसी भी स्थान पर किसी बीमारी के पनपने से पहले ही उसका निदान करने के लिए किया जाएगा. 

साथ ही डॉक्टर को एक क्लिक के माध्यम से ही मरीजों की सारी मेडिकल हिस्ट्री का पता चल जाएगा. इसकी मदद से डॉक्टर मरीज को और बेहतर उपचार दे पाएंगे. स्वास्थ्य संबंधित नीतियों के निर्माण में भी ये डेटा महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे.

डिप्टी सीएम ने की इस मॉडल की सराहना
डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि मुख्यमंत्री दिल्ली का मोहल्ला क्लीनिक मॉडल देश ही नहीं, बल्कि पूरे विश्व में प्राथमिक स्वास्थ्य प्रणाली का शानदार व अनूठा मॉडल है. उन्होंने कहा कि हर दिल्लीवासियों तक प्राथमिक स्तर पर स्वास्थ्य सुविधाओं की आसानी से पहुंच हो, इसलिए हम जल्द ही 100 नए मोहल्ला क्लीनिक शुरू करने जा रहे है. इन क्लीनिकों का निर्माण कार्य अपने अंतिम दौर में चल रहा है और जल्द ही ये आम जनता के लिए पूरी तरह से उपलब्ध हो जाएंगे.

यह भी पढ़िएः पीएम ने जारी किए बड़ी खूबियों वाले नए सिक्के, यहां देखें कैसे नजर आते हैं ये सिक्के

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़