ट्रेन में मिला 1 अजगर, 2 सांप, 23 अजगर के बच्चे और 12 गिरगिट, साथ में लेकर सफर कर रही थी महिला

आरपीएफ, जीआरपी और सीआईबी की ज्वायंट टीम ने नीलांचल एक्सप्रेस की जनरल बोगी में छापामारी कर महिला को गिरफ्तार कर लिया है. महिला ने पूछताछ में बताया कि नागालैंड में उसे एक व्यक्ति ने यह बैग दिल्ली पहुंचाने के लिए दिया था, जिसके लिए उसे 8 हजार रुपये दिए गए थे.  उस व्यक्ति की गिरफ्तारी के लिए भी छापेमारी की जा रही है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 7, 2022, 02:09 PM IST
  • आरोपी महिला टाटानगर में गिरफ्तार
  • बैग में भर रखे थे खतरनाक जीव
ट्रेन में मिला 1 अजगर, 2 सांप, 23 अजगर के बच्चे और 12 गिरगिट, साथ में लेकर सफर कर रही थी महिला

जमशेदपुर: एक महिला अजगरों, दुर्लभ प्रजाति के सांपों, गिरगिटों, मकड़ी और बीटल के साथ ट्रेन पर सफर कर रही थी. इन जीवों की कीमत 50 करोड़ से भी अधिक बताई जा रही है. जमशेदपुर के टाटानगर स्टेशन पर आरपीएफ, जीआरपी और सीआईबी की ज्वायंट टीम ने नीलांचल एक्सप्रेस की जनरल बोगी में छापामारी कर महिला को गिरफ्तार कर लिया है. सांपों भरा बैग जब्त किए जाने के बाद आरपीएफ ने स्नेक कैचर्स को बुलाया, जिन्होंने बैग से सभी प्राणियों को बाहर निकाला. 

वन विभाग को सौंपे जाएंगे जीव
महिला के पास से जब्त किए गए सांप और गिरगिट वन विभाग को सौंपे जाने की तैयारी चल रही है. गिरफ्तार की गई महिला का नाम देवी चंद्रा है और वह मूल रूप से महाराष्ट्र के पुणे की रहने वाली है.

क्या क्या मिला बैग में 
बैग से सैंड बोओस प्रजाति के दो सांप और एक एल्बिनो पाइथन भी मिले. इन तीनों सांपों में प्रत्येक की कीमत 25 करोड़ रुपए बताई जाती है. इसके अलावा अलग-अलग नौ डिब्बों में बंद 19 बॉल पाइथन (अजगर) और 4 रेड पाइथन (अजगर) पाए गए. 12 गिरगिट, बीटल, और एक बॉक्स में मकड़ियां पाई गईं. सांपों और इन प्राणियों के जहर का इस्तेमाल नशीले पदार्थ बनाने में किया जाता है.

क्या बोले आरपीएफ
आरपीएफ प्रभारी एसके तिवारी ने बताया कि खड़गपुर रेल डिविजन से सूचना मिली कि एक संदिग्ध महिला नीलांचल एक्सप्रेस के जनरल डिब्बे में सफर कर रही है. टाटानगर स्टेशन पहुंचते ही महिला की पहचान कर उसकी तलाशी ली गई तो उसके पास बैग में कुल 28 सांपों के अलावा गिरगिट, मकड़ी आदि थे.

दिल्ली पहुंचाना था बैग
महिला ने पूछताछ में बताया कि नागालैंड में उसे एक व्यक्ति ने यह बैग दिल्ली पहुंचाने के लिए दिया था, जिसके लिए उसे 8 हजार रुपये दिए गए थे.
वह नागालैंड से ट्रेन से गौहाटी और फिर वहां से हावड़ा पहुंची. हावड़ा से वह नीलांचल एक्सप्रेस में बैठकर दिल्ली जा रही थी. इस बीच उसे सांपों और वन्य जीवों से भरा बैग सौंपने वाला व्यक्ति उसके संपर्क में था. उस व्यक्ति की गिरफ्तारी के लिए भी छापेमारी की जा रही है. 

ये भी पढ़िए- चंद्र ग्रहण पर कई मिनट तक लाल रहेगा आसमान, जानें क्यों कहा जा रहा ब्लड मून

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़