सुप्रीम कोर्ट ने कहा, सिनेमा हॉल में नहीं ले जा सकते बाहर से खाने पीने का सामान

 मीडिया से मिली खबर के अनुसार सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि सिनेमा हॉल और मल्टीप्लेक्स में बाहर से खाने की चीजें लाने पर रोक लगाना सही है. यह सिनेमा हॉल मालिकों के व्यापार के अधिकार के दायरे में आता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 3, 2023, 09:06 PM IST
  • सिनेमा हॉल में नहीं ले जा सकते बाहर का सामान
  • सुप्रीम कोर्ट ने एक याचिका में की ये टिप्पणी
सुप्रीम कोर्ट ने कहा, सिनेमा हॉल में नहीं ले जा सकते बाहर से खाने पीने का सामान

नई दिल्ली: सिनोमा हॉल में मूवी या फिल्में देखने के शौकीनों की एक सबसे बड़ी शिकायत यही होती है कि उनको हॉल के अंदर काफी महंगे रेट पर खाने-पीने का सामान खरीदना पड़ता है. ऐसे में अब सुप्रीम कोर्ट ने भी इस मामले पर बड़ी टिप्पणी कर दी है. मीडिया से मिली खबर के अनुसार सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि सिनेमा हॉल और मल्टीप्लेक्स में बाहर से खाने की चीजें लाने पर रोक लगाना सही है. यह सिनेमा हॉल मालिकों के व्यापार के अधिकार के दायरे में आता है. इस अधिकार को उनसे नहीं छीना जा सकता. सुप्रीम कोर्ट ने यह भी कहा कि किसी को भी हॉल परिसर में मिलने वाली चीजें खाने के लिए बाध्य नहीं किया जाता. जिसे वहां न खाना हो, न खाए.

इस याचिका के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने की टिप्पणी

सुप्रीम कोर्ट ने जम्मू-कश्मीर के सिनेमा हॉल और मल्टीप्लेक्स मालिकों की याचिका पर सुनवाई करते हुए यह टिप्पणी की. इन याचिकाकर्ताओं ने 2018 में आए हाई कोर्ट के फैसले को चुनौती दी थी. हाई कोर्ट ने तब यह आदेश दिया था कि सिनेमा हॉल में आने वाले लोग बाहर से खाने की चीजें ला सकते हैं. आज सुप्रीम कोर्ट ने हाई कोर्ट के उस फैसले को निरस्त कर दिया.

क्या कहा सिनेमा हॉल मालिकों ने

सिनेमा हॉल मालिकों की तरफ से याचिका में कहा गया था कि वे लोगों को फ्री में पीने का स्वच्छ पानी उपलब्ध कराते हैं. इसके अलावा अगर कोई नवजात बच्चा अपने माता पिता के साथ आया हो, तो उसके लिए जरूरी खाने-पीने की सामग्री हॉल में लेकर आने पर भी कोई रोक नहीं है. लेकिन यह नहीं कहा जा सकता कि सभी दर्शक बाहर से खाने की चीजें ला सकते हैं.याचिकाकर्ताओं ने यह भी कहा था कि सिनेमा हॉल और मल्टीप्लेक्स निजी संपत्ति हैं, सार्वजनिक नहीं. ऐसे में उनके मालिकों को अपने यहां प्रवेश से जुड़े नियम बनाने से नहीं रोका जा सकता. सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ और जस्टिस पी एस नरसिम्हा की बेंच ने इस दलील को स्वीकार किया.

व्यापार का मौलिक अधिकार

हाई कोर्ट ने अपना फैसला देते हुए कहा था कि राज्य सरकार की तरफ से बनाए गए नियम सिनेमा हॉल में लोगों को बाहर से खाद्य सामग्री लाने से नहीं रोकते. सुप्रीम कोर्ट ने माना कि यह सही है, लेकिन जजों का कहना था कि राज्य सरकार की तरफ से नियम न बनाने के चलते सिनेमा हॉल मालिकों को व्यापार के मौलिक अधिकार से वंचित नहीं किया जा सकता.

यह भी पढ़ें: कौन हैं जस्टिस बी वी नागरत्ना, जिन्होंने पांच जजों की बेंच में अकेले नोटबंदी को 'गैरकानूनी' बताया

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़