सेना के सिर्फ इन जवानों को ही मिलेगी दिव्यांग पेंशन, सुप्रीम कोर्ट ने तय किया दायरा

देश की सर्वोच्च अदालत सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि सेना के जवान दिव्यांग पेंशन के तभी हकदार, जब दिव्यांगता सेवाकाल में हुई हो.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 19, 2022, 03:15 PM IST
  • सेना के जवानों को दिव्यांग पेंशन मिलेगी या नहीं?
  • सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में सुनाया ये अहम फैसला
सेना के सिर्फ इन जवानों को ही मिलेगी दिव्यांग पेंशन, सुप्रीम कोर्ट ने तय किया दायरा

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि सेना के जवान दिव्यांग पेंशन पाने के हकदार तभी माने जाएंगे, जब दिव्यांगता सेना में सेवा के दौरान हुई हो या इस प्रकार की सेवा से बढ़ गई हो और फिर दिव्यांगता की स्थिति 20 प्रतिशत से अधिक हो.

दिव्यांग पेंशन दिए जाने को लेकर कोर्ट का आदेश

न्यायमूर्ति अभय एस ओक और न्यायमूर्ति एम एम सुंदरेश की पीठ केंद्र की ओर से दाखिल याचिका पर सुनवाई कर रही थी, जिसमें सशस्त्र बल न्यायाधिकरण द्वारा सेना के जवान को दिव्यांग पेंशन दिए जाने के आदेश को चुनौती दी गई थी.

शीर्ष अदालत ने अतिरिक्त सॉलीसिटर जनरल के एम नटराज की इस दलील से सहमति जताई कि सशस्त्र बलों के किसी जवान को आई चोट से दिव्यांगता होने और उसकी सैन्य सेवा के बीच तर्कसंगत संबध होना चाहिए.

सेवा के दौरान यदि हुआ दिव्यांग तो मिलेगा लाभ

पीठ ने कहा, 'जब तक दिव्यांगता सैन्य सेवा से जुड़ी न हो या उसके कारण बढ़ी न हो और 20 प्रतिशत से अधिक न हो, तब तक दिव्यांग पेंशन की पात्रता पैदा नहीं होती.'

शीर्ष अदालत ने कहा कि इस मामले में जवान जब छुट्टी लेकर एक स्थान पर गया तो उसके दो ही दिन बाद वह सड़क दुर्घटना का शिकार हो गया.

पीठ ने कहा, 'वादी को लगी चोटों और उसकी सैन्य सेवा के बीच किसी भी तरह का कोई संबंध नहीं है. न्यायाधिकरण ने इस पहलू की पूरी तरह से अनदेखी की है, जो मामले की जड़ है. इसलिए वादी दिव्यांग पेंशन पाने का हकदार नहीं है.'

इसे भी पढ़ें- Delhi NCR Weather: दिल्ली के लोगों को गर्मी से मिलती दिख रही राहत, आज भी बारिश के आसार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़