जाति आधारित जनगणना कराने की मांग, सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को जारी किया नोटिस

सुप्रीम कोर्ट ने जाति आधारित जनगणना से संबंधित याचिका पर केंद्र सरकार को नोटिस जारी किया है और जवाब मांगा है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 24, 2022, 05:42 PM IST
  • केंद्र सरकार को कोर्ट ने जारी किया नोटिस
  • जाति आधारित जनगणना पर मांगा जवाब
जाति आधारित जनगणना कराने की मांग, सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को जारी किया नोटिस

नई दिल्ली: उच्चतम न्यायालय (Supreme Court) ने आगामी जनगणना में अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के लिए जाति आधारित जनगणना के निर्देश की मांग वाली याचिका पर केंद्र और अन्य से जवाब मांगा है.

सरकार को नोटिस जारी कर कोर्ट ने मांगा जवाब
प्रधान न्यायाधीश न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ (CJI DY Chandrachud) और न्यायमूर्ति पीएस नरसिम्हा (Justice PS Narasimha) की पीठ ने केंद्र, सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय और अन्य को नोटिस जारी कर जवाब देने को कहा. इसने इस मामले को अपने समक्ष लंबित इसी तरह के एक अन्य मामले के साथ संलग्न कर दिया.

याचिका में जाति आधारित जनगणना की मांग
शीर्ष अदालत अधिवक्ता कृष्ण कन्हैया पाल द्वारा दायर एक याचिका पर सुनवाई कर रही थी, जिसमें कहा गया है कि जाति आधारित सर्वेक्षण और जाति आधारित जनगणना की कमी के कारण सरकारें पिछड़े वर्गों के सभी तबकों के लिए कल्याणकारी योजनाओं के लाभों को साझा करने में असमर्थ हैं.

याचिका में कहा गया है कि ठोस आंकड़ों के अभाव में ठोस नीतियां नहीं बनाई जा सकतीं, इसलिए ओबीसी के लिए जाति आधारित जनगणना की अत्यंत आवश्यकता है.
(इनपुट: भाषा)

इसे भी पढ़ें- मुआवजे से नहीं खत्म हो सकता पीड़ित का दर्द, सुप्रीम कोर्ट ने की ये गंभीर टिप्पणी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़