NEET-UG Exam: इसी दिन होगी नीट-यूजी की परीक्षा, स्थगित करने की मांग पर अदालत ने क्या कहा?

नीट-यूजी परीक्षा स्थगित करने के अनुरोध वाली याचिका खारिज कर दी गई है. दिल्ली हाईकोर्ट ने 17 जुलाई को होने वाली नीट-यूजी वर्ष 2022 की परीक्षा को स्थगित करने से इनकार कर दिया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 14, 2022, 05:58 PM IST
  • नीट-यूजी परीक्षा वर्ष 2022 की तारीख जानिए
  • दिल्ली हाईकोर्ट ने याचिका को खारिज कर दिया
NEET-UG Exam: इसी दिन होगी नीट-यूजी की परीक्षा, स्थगित करने की मांग पर अदालत ने क्या कहा?

नई दिल्ली: दिल्ली हाई कोर्ट ने गुरुवार को उस याचिका को खारिज कर दिया जिसमें राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा-स्नातक स्तर (नीट-यूजी) के अनेक अभ्यर्थियों ने 17 जुलाई को होने वाली वर्ष 2022 की परीक्षा को स्थगित करने का अनुरोध किया था.

अदालत ने याचिका पर क्या कहा?

अदालत ने कहा कि याचिका विचारणीय नहीं है और चूंकि याचिकाकर्ता छात्र हैं इसलिए वह उनके साथ कठोर रुख नहीं अपना रही. न्यायमूर्ति संजीव नरूला ने कहा, 'अगर कोई और होता तो अदालत याचिका खारिज करने के साथ भारी जुर्माना लगाती.'

उच्च न्यायालय ने कहा कि अगर भविष्य में इस तरह के मामले दायर किये जाते हैं तो वह जुर्माना लगाने में संकोच नहीं करेगा.

17 जुलाई को होनी है परीक्षा

अदालत ने याचिकाकर्ताओं के वकील से अंतिम क्षण में आने पर भी सवाल पूछा क्योंकि स्नातक स्तर के चिकित्सा और दंत-चिकित्सा पाठ्यक्रमों के लिए परीक्षा 17 जुलाई को होनी है.

याचिकाकर्ताओं ने नीट-यूजी प्रवेश परीक्षा रद्द कर इसे चार से छह सप्ताह बाद कराने का अनुरोध किया था. इसके लिए उन्होंने अनेक आधार गिनाये जिनमें यह भी था कि नीट, जेईई और केंद्रीय विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी) का कार्यक्रम 'अव्यवस्थित' है और इससे अभ्यर्थियों को मानसिक सदमा पहुंचा है और 16 विद्यार्थियों के आत्महत्या के मामले सामने आये हैं.

याचिका में कहा गया कि बोर्ड परीक्षा जून 2022 के मध्य में समाप्त हुई और छात्रों को तैयारी के लिए पर्याप्त समय मिले बिना तीन राष्ट्रीय स्तर की परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए मजबूर कर दिया गया है. 

इसे भी पढ़ें- यशवंत सिन्हा ने बोला बीजेपी पर हमला, बोले द्रौपदी मुर्मू को समर्थन के लिए शिवसेना पर बनाया दबाव

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़