क्या सिनेमाघर में बाहर से ले जा सकते हैं खाना? सुप्रीम कोर्ट ने दिया ये फैसला

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को कहा कि सिनेमा हॉल के पास अंदर खाने-पीने की चीजों की बिक्री और बाहर से खाने-पीने के सामान ले जाने के लिए नियम और शर्तें तय करने का अधिकार है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 4, 2023, 10:09 AM IST
  • हाईकोर्ट के फैसले को लेकर सुप्रीम कोर्ट पहुंचे सिनेमाहॉल
  • सिनेमाहॉल के अंदर सिर्फ इस तरह का फूड ले जाने की अनुमति
क्या सिनेमाघर में बाहर से ले जा सकते हैं खाना? सुप्रीम कोर्ट ने दिया ये फैसला

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को कहा कि सिनेमा हॉल के पास अंदर खाने-पीने की चीजों की बिक्री और बाहर से खाने-पीने के सामान ले जाने के लिए नियम और शर्तें तय करने का अधिकार है. प्रधान न्यायाधीश डी. वाई. चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि एक सिनेमा हॉल के मालिक को सिनेमा हॉल में खाने-पीने की चीजों के प्रवेश को विनियमित करने का अधिकार है.

सिनेमाघर मालिकों की निजी संपत्ति, उठा सकते हैं आपत्ति

पीठ में शामिल न्यायमूर्ति पी.एस. नरसिम्हा ने कहा कि, जो उपलब्ध है उसका उपभोग करना पूरी तरह से फिल्म देखने वालों की पसंद पर है और बताया कि दर्शक मनोरंजन के लिए हॉल में आते हैं. पीठ ने मौखिक रूप से कहा कि सिनेमाघर निजी संपत्ति हैं, और मालिक निषेध के अधिकारों पर निर्णय ले सकता है. इसमें कहा गया है कि अगर जलेबी को मूवी हॉल में ले जाना है तो मालिक इस पर आपत्ति कर सकता है, क्योंकि जलेबी खाने के बाद व्यक्ति कुर्सी से हाथ पोंछ सकता है और उसे गंदा कर सकता है.

हाईकोर्ट के फैसले को लेकर सुप्रीम कोर्ट पहुंचे सिनेमाहॉल

पीठ ने कहा कि सिनेमा हॉल मालिक ऐसे नियम और शर्तें रखने का हकदार है, जो वह उचित समझे, यदि वह सार्वजनिक हित या सुरक्षा के विपरीत नहीं हैं. जम्मू और कश्मीर उच्च न्यायालय ने राज्य के मल्टीप्लेक्स/सिनेमा हॉल के मालिकों को निर्देश दिया था कि वह सिनेमाघर जाने वालों को थिएटर के अंदर अपने स्वयं के खाद्य पदार्थ और पानी ले जाने पर रोक न लगाएं. हाई कोर्ट के आदेश के खिलाफ सिनेमा हॉल मालिकों ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था.

वरिष्ठ अधिवक्ता के.वी. विश्वनाथन ने तर्क दिया कि चूंकि सिनेमा हॉल निजी संपत्तियां हैं, वह प्रवेश के अधिकार सुरक्षित रखते हैं और निषेध सुरक्षा सुनिश्चित करते हैं और अन्य स्थानों के अलावा हवाई अड्डों पर भी देखे जा सकते हैं. मूल याचिकाकर्ता के वकील ने कहा कि सिनेमा टिकट मूवी देखने वाले और सिनेमा हॉल के बीच अनुबंध का प्रतिनिधित्व करता है, चूंकि टिकट पर प्रतिबंध नहीं छपा है, इसलिए बाहर के भोजन पर प्रतिबंध नहीं लगाया जा सकता है.

सिनेमाहॉल के अंदर सिर्फ इस तरह का फूड ले जाने की अनुमति

पीठ ने कहा कि सिनेमा को प्रवेश आरक्षित करने का अधिकार है और सिनेमा मालिकों को अपने स्वयं के खाद्य और पेय पदार्थ बेचने का अधिकार है. इसने आगे सवाल किया कि उच्च न्यायालय कैसे कह सकता है कि वह सिनेमा हॉल के अंदर कोई भी खाना ला सकते हैं. विश्वनाथन ने तर्क दिया कि मूवी हॉल में भोजन खरीदने की कोई बाध्यता नहीं है और सिनेमा हॉल सार्वजनिक संपत्ति नहीं हैं.

पीठ ने कहा कि सभी के लिए स्वच्छ पेयजल मुफ्त में उपलब्ध है और शिशुओं के लिए भोजन की भी अनुमति है, लेकिन परिसर के अंदर हर तरह के भोजन की अनुमति नहीं दी जा सकती है. इसने आगे टिप्पणी की कि इस बात पर जोर देने की आवश्यकता नहीं है कि राज्य की नियम बनाने की शक्ति सिनेमा हॉल मालिकों के व्यवसाय, व्यापार आदि करने के मौलिक अधिकार के अनुरूप होनी चाहिए.

शीर्ष अदालत ने कहा कि उच्च न्यायालय ने अपने अधिकार क्षेत्र के प्रयोग की सीमा का उल्लंघन किया और मल्टीप्लेक्स और मूवी थिएटरों को निर्देश दिया कि वह मूवी देखने वालों को अपने स्वयं के भोजन और पेय पदार्थों को मूवी हॉल में ले जाने से न रोकें.

(इनपुट- आईएएनएस)

यह भी पढ़िए: कौन हैं जस्टिस बी वी नागरत्ना, जिन्होंने पांच जजों की बेंच में अकेले नोटबंदी को 'गैरकानूनी' बताया

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़