Year Ender 2023: इस साल इन बॉलीवुड फिल्मों ने रचा बॉक्स ऑफिस पर इतिहास, लौटाई हिंदी सिनेमा की रौनक

Year Ender 2023: साल 2023 अपने अंतिम पड़ाव पर है. तो चलिए आज हम आपको बॉलीवुड उन फिल्मों के बारे में बताते हैं, जिन्होंने हिंदी सिनेमा के डूबती नैया को किनारे लगा दिया. ये फिल्में बॉलीवुड की रौनक वापस लाने में कामयाब रहीं.  

Written by - Manushri Bajpai | Last Updated : Dec 18, 2023, 02:34 PM IST
  • 2023 बेस्ट फिल्में
  • इन फिल्मों ने जीता लोगों का दिल
Year Ender 2023: इस साल इन बॉलीवुड फिल्मों ने रचा बॉक्स ऑफिस पर इतिहास, लौटाई हिंदी सिनेमा की रौनक

नई दिल्ली:Year Ender 2023: जैसा कि हम 2023 को अलविदा कह रहे हैं, यह उन बेहतरीन फिल्मों को दोबारा याद करने का समय है, जिन्होंने न केवल दर्शकों को दीवाना किया बल्कि बॉलीवुड पर भी एक अमिट छाप छोड़ी. क्रिटिकली अक्लेम्ड और व्यापक प्यार हासिल कर चुकी ये फिल्में न केवल दर्शकों को पसंद आईं बल्कि भारतीय सिनेमा की ग्लबोल अपील को भी प्रदर्शित किया. 

1- सत्यप्रेम की कथा

कार्तिक आर्यन स्टारर 'सत्यप्रेम की कथा' एक शानदार सरप्राइज के रूप में उभरी, जिसने अपनी दिल छू लेने कहानी और एक्टर के क्यूट किरदार सत्तू के सच्चे जज्बे के लिए प्रशंसा हासिल की. फिल्म की सादगी और दर्शकों से जुड़ने की क्षमता हर किसी को पसंद आई. फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर करीब 117 करोड़ की कमाई की.

2- फुकरे 3

फुकरे फ्रेंचाइजी ने 'फुकरे 3' के साथ अपनी जीत का सिलसिला जारी रखा. ह्यूमर, दोस्ती और आकर्षक कहानी से भरपूर इस फिल्म ने सीरीज की विरासत को बरकरार रखते हुए लोगों को खूब हंसाया और एंटरटेन किया. 28 सितंबर को रिलीज हुई इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिर करीब 128 करोड़ की कमाई की.

3- जवान

'जवान' में शाहरुख खान के प्रदर्शन ने उनकी बहुमुखी प्रतिभा को शोकेस किया. फिल्म की मनोरंजक कहानी और किंग खान के प्रभावशाली किरदार ने एक अमिट छाप छोड़ी, जिससे यह साल की सबसे बड़ी हिट फिल्मों में से एक बन गई. 7 सितंबर को रिलीज हुई इस फिल्म ने 1148 करोड़ की कमाई की.

4- तू झूठी मैं मक्कार

इस दिलचस्प ड्रामा में रणबीर कपूर और श्रद्धा कपूर ने पहली बार स्क्रीन स्पेस शेयर की हैं और अपनी मनोरंजक कहानी और शानदार प्रदर्शन से दर्शकों का दिल जीत लिया. इस रॉम-कॉम ने पेचीदा विषयों को कुशलता से एक्सप्लोर किया, अपनी सोच को उड़ान देने वाली कहानी और सूक्ष्म किरदारों के लिए तारीफ जुटाई. 8 मार्च को रिलीज हुई इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिर 220.10 करोड़ की कमाई की.

5- 12वीं फेल

'12वीं फेल' में विक्रांत मैसी के आकर्षक और दिलचस्प प्रदर्शन ने इस आज के जमाने की फिल्म को और गहराई दी. यूनिवर्सल विषयों को संबोधित करते हुए और एक अभिनेता के रूप में विक्रांत मैसी के बहुमुखी टैलेंट को शोकेस करते हुए, फिल्म ने दर्शकों पर खूब जादू चलाया. 27 अक्टूबर को रिलीज हुई इस फिल्म ने करीब 62 करोड़ का कलेक्शन किया है.

6- द केरला स्टोरी

कहानी कहने में एक नया दृष्टिकोण लाते हुए, द 'केरला स्टोरी' अपनी अनूठे नरेटिव और लुभावने विजुअल्स के लिए पसंद की गई. इसने सांस्कृतिक बारीकियों के प्रभावाशाली तरीके से दिखाया और जिसके लिए इस प्यार मिला और इसने भारतीय सिनेमा की विविधता को दर्शाया. 5 मई को रिलीज हुई इस फिल्म ने 319.8 करोड़ की कमाई की.

7- ड्रीम गर्ल 2

2019 के हिट सीक्वल, 'ड्रीम गर्ल 2' ने अपने मजेदार आधार और सिजलिंग पूजा के रूप में आयुष्मान खुराना के जबरदस्त कॉमिक टाइमिंग के साथ हंसी का सिलसिला जारी रखा. फिल्म ने एक मजेदार सिनेमाई अनुभव देते हुए बॉक्स ऑफिस पर 102.7 करोड़ का कलेक्शन किया.

8- किसी का भाई किसी की जान

फरहाद सामजी द्वारा निर्देशित इस फिल्म को हर उम्र के लोगों ने बेहद पसंद किया. इस फिल्म में सलमान खान और पूजा हेगड़े के साथ वेंकटेश भी अहम भूमिका में नजर आएं. 21 अप्रैल को रिलीज हुई इस फिल्म ने 182.44 करोड़ अपने खाते में जुटाए.

9- मिशन रानीगंज

'मिशन रानीगंज' मुश्किल समय के दौरान सामने आई वीरता की एक कम-ज्ञात कहानी पर रोशनी डालती है. अब, फिल्म का प्रभाव स्क्रीन से परे चला गया है, क्योंकि स्कूल इसे अपने छात्रों को साहस, दृढ़ संकल्प और बचाव अभियानों के महत्व को समझाने के लिए दिखा रहें है. 6 अक्टूबर को रिलीज हुई इस फिल्म ने 33.14 करोड़ की कमाई की है.

ये भी पढ़ें- 'गदर-2' की सक्सेस के बाद सनी देओल का दीवाना हुआ यूथ, नई जनरेशन का साथ पाकर बेहद खुश हैं एक्टर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़