क्या है डर्मेटोमायोसिटिस बीमारी? जिसकी वजह से 'दंगल गर्ल' सुहानी भटनागर की हुई मौत

What is Dermatomyositis दंगल गर्ल सुहानी भटनागर का निधन हो गया है. रिपोर्ट के अनुसार एक्ट्रेस का निधन डर्माटोमायोसिटिस गंभीर बीमारी से हुआ है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 17, 2024, 10:38 PM IST
  • क्या है डर्मेटोमायोसिटिस दुर्लभ बीमारी
  • सुहानी भटनागर की वजह से हुई मौत
क्या है डर्मेटोमायोसिटिस बीमारी? जिसकी वजह से 'दंगल गर्ल' सुहानी भटनागर की हुई मौत

नई दिल्ली: बॉलीवुड एक्ट्रेस सुहानी भटनागर का निधन हो गया है. दंगल गर्ल महज 19 साल की उम्र में लोगों को रुलाकर चली गई. रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि सुहानी भटनागर का कुछ समय पहले एक्सीडेंट हो गया था जिसकी वजह से उनका पैर फ्रैक्चर हो गया था. सुहानी लंबे समय से दिल्ली के एम्स अस्पताल में भर्ती थी. एक्ट्रेस की दुर्लभ बीमारी की वजह से मौत हुई. 

एक्ट्रेस के पिता ने किया खुलासा 
सुहानी के पिता पुनीत ने मीडिया को बताया कि दो महीने पहले सुहानी के उल्टे हाथ में सूजन आ गई थी, उन्होंने स्थानीय डॉक्टर को दिखाया. तमाम टेस्ट कराए लेकिन कोई असर नहीं दिखा. सूजन बढ़ती गई. एक हाथ से दूसरे हाथ में सूजन फैल गई  फिर पूरे शरीर में सूजन आने लगी, इसके बाद वह दिल्ली के एम्स अस्पताल पहुंचे वहां टेस्ट कराने के बाद पता चला कि सुहानी को गंभी बीमारी डर्माटोमायोसिटिस है. जो कि मांसपेशियो को प्रभावित करती है. एक्ट्रेस को एम्स के आईसीयू में भर्ती कराया गया लेकिन यह बीमारी फैल गई थी उनके लंग्स ने काम करना बंद कर दिया था. यह बीमारी एक ऑटोइम्यून है. 

क्या होता है डर्माटोमायोसिटिस?
डर्माटोमायोसिटिस एक दुर्लभ सूजन की बीमारी है. डर्माटोमायोसिटिस के लक्षण की बात करें तो इस बीमारी में  त्वचा पर लाल चक्ते, मांसपेशियों में कमजोरी और सूजन वाली मांसपेशियां शामिल हैं. डर्माटोमायोसिटिस बीमारी का कारण अज्ञात है. लेकिन इस बीमारी में ऑटोइम्यून बीमारी के साथ कई समानताएं हैं. एक ऑटोइम्यून बीमारी तब होती है जब शरीर की एंटीबॉडी स्वस्थ कोशिकाओं पर हमला करती है. इससे प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होने लगती है जिससे यह रोग होने का खतरा हो सकता है. 

कोई इलाज नहीं 
डर्माटोमायोसिटिस बीमारी का कोई इलाज नहीं है लेकिन लक्षणों में सुधार कर इस बीमारी से लड़ा जा सकता है. इलाज की मदद से त्वचा के दाने हट सकते हैं और मरीजों की मांसपेशियों की ताकत और कार्यप्रणाली वापस काम कर सकती है. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. 

ट्रेंडिंग न्यूज़