सरकार नौकरी छोड़ शिवाजी साटम बन गए 'ACP प्रद्युमन', इस तरह 'रामायण' ने पलटी पूरी जिंदगी

Shivaji Satam Birthday Special: सीआईडी (CID) के एसीपी प्रद्युमन (ACP Pradyuman) का किरदार निभाकर घर-घर मशहूर हुए एक्टर शिवाजी साटम ने अपने लंबे करियर में शानदार काम किया है. कम ही लोग जानते हैं कि उन्होंने सरकारी छोड़ एक्टिंग की दुनिया को चुना था.  

Written by - Bhawna Sahni | Last Updated : Apr 21, 2024, 01:33 PM IST
    • एसीपी प्रद्युमन से हुए मशहूर
    • शिवाजी साटम ने जीता दिल
सरकार नौकरी छोड़ शिवाजी साटम बन गए 'ACP प्रद्युमन', इस तरह 'रामायण' ने पलटी पूरी जिंदगी

Shivaji Satam Birthday Special: मशहूर टीवी और बॉलीवुड एक्टर शिवाजी साटम को आज देशभर के ज्यादातर लोग टीवी शो सीआईडी (CID) के एसीपी प्रद्युमन (ACP Pradyuman) के नाम से जानते हैं. वैसे तो शिवाजी कई अन्य टीवी शोज और फिल्मों का हिस्सा बने, लेकिन उन्होंने एसीपी प्रद्युमन की भूमिका को इतनी खूबसूरती से पर्दे पर जीया कि दर्शक उनकी जगह किसी और की कल्पना भी नहीं कर सकते. शो में उनका अंदाज और किसी भी केस को सुलझाने की तरीका बिल्कुल हुआ करता था. 21 अप्रैल को शिवाजी अपना 74वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं, चलिए इस खास मौके पर उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ खास बातें जानते हैं.

खूब पढ़े-लिखे हैं शिवाजी साटम

1950 को मुंबई में जन्में शिवाजी साटम पढ़ाई-लिखाई में भी आगे थे. उन्होंने कैमेस्ट्री से ग्रेजुएशन की है. इसके अलावा बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन से डिप्लोमा भी लिया है. एक्टिंग की दुनिया में कदम रखने से पहले शिवाजी साटम बैंक में नौकरी किया करते थे. वह सेंट्रल बैंक में कैशियर के तौर पर काम करते थे. हालांकि, उनका रुझान हमेशा से ही थिएटर की दुनिया में रहा है.

दोस्त ने बदली जिंदगी

बताया जाता है कि शिवाजी की एक्टिंग की दुनिया में एंट्री एक्टर बाल धुरी के कारण हुई. उस समय वह पौराणिक कथा पर आधारित शो 'रामायण' में दशरथ का किरदार निभ रहे थे. उन्होंने ही शिवाजी को एक्टिंग का मौका दिया और अपने म्यूजिकल ड्रामा 'संगीत वरद' में कास्ट कर लिया.

टीवी शोज और फिल्मों में दिखाया कमाल

शिवाजी ने अपने करियर में 'आहट', 'सीआईडी', 'अदालत' और 'फेमस ट्रायल ऑफ इंडिया' जैसे कई टीवी शोज में शानदार किया. इसके अलावा 'वास्तव: द रिएलिटी', 'हापूस', 'टेक्सी नंबर 9 दो 11', 'सूर्यवंशम', 'नायक', 'कुरुक्षेत्र', 'दाग द फायर', 'मुस्तफा', 'जिस देश में गंगा रहता है', 'हु तू-तू', 'गर्व', 'विनाशक', 'पुकार', 'वजूद', 'बागी', 'अंधा युग' जैसी कई बेहतरीन फिल्मों का भी हिस्सा बने.

ये भी पढ़ें- Rani Mukerji-Aditya Chopra Anniversary: क्यों हर दिन पति को 'कोसती और गालियां' देती हैं रानी मुखर्जी? एक्ट्रेस खुद कर चुकी हैं खुलासा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़