जब फिल्मी हस्तियों पर चढ़ी स्पोर्ट्स की दीवानगी, पर्दे पर बने दमदार खिलाड़ी

फिल्मी हस्तियों का खेल के लिए क्या दीवानापन है ये तो अक्सर लोगों को नजर आ ही जाता है. वहीं, प्रियंका चोपड़ा और तापसी पन्नू जैसे कई सितारों ने तो खुद ही खिलाड़ी बन पर्दे पर अपना जुनून दिखाया है.

Written by - Upadhi Gulati | Last Updated : Jun 29, 2022, 03:11 PM IST
  • तापसी पन्नू पर्दे पर मिताली राज के रोल में दिखेंगी
  • अनुष्का भी झूलन गोस्वामी के रूप में नजर आएंगी
जब फिल्मी हस्तियों पर चढ़ी स्पोर्ट्स की दीवानगी, पर्दे पर बने दमदार खिलाड़ी

नई दिल्ली: बॉलीवुड में स्पोर्ट्स फिल्म कल्चर नया नहीं है. ये फिल्में और इनसे जुड़ी फीलिंग अगर दर्शकों के दिल में बढ़िया गोल कर दें तो समझिए बॉक्स ऑफिस का दंगल उस फिल्म का जीतना तय है. वहीं अगर किसी स्पोर्ट्स फिल्म का बाउंसर दर्शकों के सिर के ऊपर से गया तो सिनेमाघरों के टिकट काउंटर को देख लगता है कि किसी टीम का सबसे मज़बूत खिलाड़ी ज़ीरो पर आउट हो गया है. पर ये तो मानना होगा कि अगर प्रैक्टिस पक्की है, तैयारी पूरी है तो फिल्म इज़्ज़त बचाने लायक स्कोर, हमारा मतलब है कमाई कर ही लेती है. अब इसी कड़ी में नई फिल्म दर्शकों के सामने लेकर आ रही है तापसी पन्नू.

पक्की 'खिलाड़ी' हैं Taapsee Pannu

तापसी पन्नू (Taapsee Pannu) की फिल्म के सब्जेक्ट हमेशा उनको एक अलग पहचान देते हैं. इस बार तापसी एक खास महिला क्रिकेटर की कहानी लेकर बड़े पर्दे पर आने जा रही हैं. फिल्म का नाम है 'शाबाश मिट्ठू'.  ये फिल्म एक बायोपिक है. इंडियन वुमेन क्रिकेट टीम की कैप्टन मिताली राज की बायोपिक है 'शाबाश मिट्ठू'. इस फिल्म में मिताली राज के परीश्रम और सफलता की कहानी को बयां किया गया है. इस फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे मिताली ने पुरुष प्रधान खेल (क्रिकेट) में अपनी जगह बनाई. ट्रेलर में दिखाया गया है कि कैसे मिताली बचपन से ही क्रिकेट खेलने की शौकीन रहीं. कैसे मिताली ने महिला क्रिकेट टीम को एक खास मुकाम दिलाने के लिए जीतोड़ मेहनत की.

फिल्म में मिताली राज का रोल निभा रही तापसी पन्नू के लिए इस रोल में खुद को ढालना आसान नहीं रहा. क्योंकि ये रियल लाइफ कैरेक्टर है. ऐसे में पहले तो क्रिकेट की बारीकियों को जानना और उसके बाद खेलने का अंदाज़ मिताली की तरह रखना, ये दोनों ही चुनौतियां तापसी पन्नू को पार करनी थीं. श्रीजीत मुखर्जी के निर्देशन में बनी फिल्म 15 जुलाई को सिनेमाघरों में रिलीज़ हो रही है. ये फिल्म बॉक्सऑफिस के स्कोरबोर्ड पर कितने अंक हासिल करती है ये देखना दिलचस्प होगा. वैसे इससे पहले भी स्पोर्ट्स फिल्में- रश्मि रॉकेट और सूरमा में काम कर चुकि हैं.

मिसेज़ कोहली का क्रिक्रेट लव

भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली (Virat Kohli) की पत्नी और जानी मानी एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा (Anushka Sharma) अब गेंदबाज़ बनने जा रही हैं. अनुष्का रियल नहीं बल्कि रील लाइफ में ऐसा करने जा रही हैं. अनुष्का ने फिल्म 'चकड़ा एक्सप्रेस' की शूटिंग शुरु कर दी है. इस तरह का किरदार अनुष्का ने पहले नहीं निभाया है.

रिपोर्ट्स के अनुसार फिल्म 'चकड़ा एक्सप्रेस' में विश्व स्तर पर सबसे तेज़ महिला गेंदबाज़ों में से एक झूलन गोस्वामी के किरदार को पर्दे पर दिखाया जाएगा. इस किरदार को बिग स्क्रीन पर लाएंगी अनुष्का शर्मा. इस रोल में परफेक्शन डालने के लिए अनुष्का ने फील्ड में काफी पसीना भी बहाया है. अब क्रिकेट फील्ड पर विराट को सपोर्ट करनेवाली अनुष्का, बड़े पर्दे पर तेंज़ गेंदबाज़ का किरदार कैसे निभाती हैं और फैन्स से उन्हें क्या प्रतिक्रिया मिलती है ये देखना काफी दिलचस्प होगा.

स्पोर्ट्स फिल्मों का बॉक्स ऑफिस पर सिक्सर

वैसे स्पोर्ट्स फिल्म एक ऐसा सब्जेक्ट है, जो फिल्मकारों और दर्शकों के लिए कभी भी पुराना नहीं हुआ. फिल्म अगर दर्शकों को पसंद आई, तो फिल्म कमाई कर लेती हैं. और ऐसी एक नहीं कई फिल्में हैं जिन्होंने बॉक्सऑफिस पर रिकॉर्ड कमाई की. फिल्म इंडस्ट्री ने कुश्ती, हॉकी, मुक्केबाजी जैसे खेलों पर कई बेहतरीन फिल्में बनी हैं.

दंगल (2016)

आमिर खान (Aamir Khan) की फिल्म दंगल की गिनती बॉलीवुड की सबसे बेहतरीन स्पोर्ट्स फिल्म में होती है. कुश्ती पर बनी यह फिल्म रियल कहानी पर आधारित है. फिल्म दंगल में महावीर सिंह फोगाट और उनकी दो बेटियों की कहानी को दर्शाया गया. फिल्म में ऐसी दो बेटियों को दिखाया है जो कुश्ती खेलती हैं और समाज के विरोध के बावजूद उनका पिता उनका साथ देता है. फिल्म ने बॉक्सऑफिस पर रिकॉर्ड कमाई भी की थी

चक दे इंडिया (2007)

हॉकी पर बेस्ड फिल्म चक दे इंडिया साल 2007 में रिलीज हुई थी. फिल्म में हॉकी कोच कबीर खान की भूमिका में नजर आए थे शाहरुख खान (Shah Rukh Khan). वह फिल्म में गर्ल्स हॉकी टीम को ना सिर्फ खेल के गुर सिखाते हैं बल्कि टीम के हर मेंबर से जुड़ी चुनौतियों को सुलझाते दिखते हैं. फिल्म ने बॉक्सऑफिस पर धमाकेदार कमाई की.

एमएस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी (2016)

बड़े पर्दे पर यूं को क्रिकेट पर बेस्ड कई फिल्में बनी, लेकिन एमएस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी कई मायनों में फैन्स के लिए खास रही. यह फिल्म भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का बायोपिक रही. इस फिल्म में दिखाया गया कि कैसे एमएस धोनी रेलवे में एक टिकट कलेक्टर से भारतीय टीम के कप्तान बने. यह फिल्म कैप्टन कूल के नाम से मशहूर एमएस धोनी और सुशांत सिंह राजपूत दोनों के फैन्स के लिए यादगार फिल्म बन गई.

मैरी कॉम (2014)

जब भी प्रियंका चोपड़ा के बॉलीवुड करियर का ज़िक्र होता है उसमें फिल्म मैरी कॉम में उनकी एक्टिंग की बात ज़रूर होती है. साल 2014 में आई यह फिल्म भारतीय बॉक्सर मैरी कॉम पर बेस्ड है. इस फिल्म में मैरी कॉम की भूमिका प्रियंका चोपड़ा ने निभाई थी. फिल्म में मैरी कॉम का अवतार लेने के लिए भी प्रियंका ने काफी मेहनत की.

83 (2021)

यानी ये साफ है कि स्पोर्ट्स फिल्म अगर दर्शक के दिल को छू जाए, तो बॉक्सऑफिस पर उसका असर साफ दिखता है. खैर, स्पोर्ट्स फिल्म बनाना  आसान नहीं है. अगर फिल्म किसी खिलाड़ी का बायोपिक हो, तब तो समझिए की फिल्म बनाने की चुनौती और बड़ी हो जाती है हाल ही में फिल्म '83' के ज़रिए भी इसकी बानगी देखने को मिली थी. फिल्म में कपिल देव के किरदार को पर्दे पर उतारा रणवीर सिंह ने.

ये भी पढ़ें- Shenaz Treasury: 'इश्क विश्क' की इस एक्ट्रेस को हुई ये गंभीर बीमारी, नहीं पहचान पा रहीं लोगों का चेहरा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़