Pran Birth Anniversary: 'प्राण' बॉलीवुड के वो विलेन जिन्हें मिला 'विलेन ऑफ द मिलेनियम का टाइटल', जानें उनके दिलचस्प किस्से

Pran Birth Anniversary: बीते जमाने के दिग्गज अभिनेता प्राण फिल्म इंडस्ट्री में एक बहुत बड़ा नाम रहे हैं. वैसे तो वह हीरो भी बने लेकिन उन्होंने नाम कमाया तो सहायक कलाकार और खलनायक बनकर. आज हम उन्हीं दिग्गज अभिनेता की 104वीं बर्थ एनिवर्सरी सेलिब्रेट कर रहे हैं.   

Written by - Anu Singh | Last Updated : Feb 12, 2024, 01:25 PM IST
    • हीरो से ज्यादा फीस लेने वाले विलेन थे प्राण
    • आज यानी 12 फरवरी को है प्राण की 104वीं बर्थ एनिवर्सरी
Pran Birth Anniversary: 'प्राण' बॉलीवुड के वो विलेन जिन्हें मिला 'विलेन ऑफ द मिलेनियम का टाइटल', जानें उनके दिलचस्प किस्से

नई दिल्ली: Pran Birth Anniversary: बॉलीवुड में कई ऐसे अभिनेता रहे हैं जो हीरो के किरदार से नहीं बल्कि विलेन के किरदार से फेमस हुए हैं. 'प्राण कृष्ण सिकंदर' भले लोगों के बीच चर्चित ना हो पर जैसे ही फिल्मों के प्राण की बात करें तो हर किसी के जहन में एक दिग्गज अभिनेता का चेहरा सामने आ जाएगा. आज प्राण की 104वीं बर्थ एनिवर्सरी है. प्राण उन दिग्गज कलाकारों में रहे हैं जनहोने अपने शानदार अभिनय से अपने किरदार को हमेशा के लिए आइकोनिक बनाया है. आइए आज उनकी बर्थ एनिवर्सरी पर जानते हैं उनसे जुड़े कुछ दिलचस्प किस्से. 

एक्टर से पहले थे फोटोग्राफर

पंजाबी फिल्मों में काम करने से लेकर मेनस्ट्रीम सिनेमा में पहचान बनाने तक के सफर में, प्राण सिकंद की कहानी किसी के लिए प्रेरणा से कम नहीं है. उनका जन्म 12 फरवरी 1920 को पुरानी दिल्ली, ब्रिटिश इंडिया काल में हुआ था. प्राण एक मध्य-वर्गीय परिवार से ताल्लुक रखते थे, 19 साल की उम्र में वो अपना करियर शुरू करने के लिए लाहौर चले गए और वहां रामलीला में सीता की भूमिका निभाई. प्राण, एक्टर बनने से पहले फोटोग्राफर हुआ करते थे, इसी दौरान उनकी मुलाकात एक पंजाबी फिल्म प्रोड्यूसर से हुई, जिसने उन्हें ‘यमला जट्ट (1940)’ फिल्म में काम दिया.

निगेटिव किरदार ने बनाया अमर

भारत-पाकिस्तान के बटवारे से पहले प्राण लाहौर में करीब 22 फिल्मों में काम कर चुके थे. बंटवारे के बाद उन्हें भारत आना पड़ा और वो मुंबई शिफ्ट हो गए. यहां लेखक सआदत हसन मंटो और एक्टर श्याम की मदद से उन्हें बॉम्बे टॉकीज की फिल्म ‘जिद्दी’ में काम मिला. प्राण निगेटिव किरदार निभाने के लिए जाने जाते थे. उन्होंने फिल्म ‘जंजीर’ में अमिताभ बच्चन जैसे कुछ ए-लिस्टर अभिनेताओं के साथ काम किया है. फिल्म में प्राण ने ‘पठान शेर खान’ का किरदार निभाकर जनता का दिल जीत लिया. उनकी फिल्मों में ‘अमर अखबार एंथोनी’, ‘उपकार’, ‘विक्टोरिया 203’, ‘सनम बेवफा’, ‘कुदरत का कानून’, ‘सन्यासी’, ‘राम और श्याम', 'डॉन', 'दोस्ताना' जैसी सुपरहिट फिल्म रहीं.

विलेन ऑफ द मिलेनियम का टाइटल

प्राण को हिंदी सिनेमा में उनके सर्वश्रेष्ठ योगदान के लिए साल 2001 में तीसरा सबसे बड़ा नागरिक पुरस्कार पद्म भूषण और साल 2013 में दादा साहेब फाल्के पुरस्कार और से नवाजा गया था. इसके अलावा फिल्म इंडस्ट्री और दर्शकों ने दिवंगत अभिनेता प्राण को 'विलेन ऑफ द मिलेनियम' के नाम से नवाजा. 12 जुलाई 2013 में 93 साल की उम्र में प्राण ने इस दुनिया को अलविदा कहा था.

ये भी पढ़ें- जब महमूद के प्यार में गिरफ्तार हो गई थीं अरुणा ईरानी! 40 की उम्र में रचाया ब्याह

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़