इन गानों ने हेलन को बनाया सुपरस्टार, आज भी लोगों के जुबान पर चढ़े हैं ये सॉन्ग

Helen Birthday: हिंदी सिनेमा में हेलन जाना पहचाना नाम है. 80 के दशक में अपनी बोल्ड अदाओं और डांस का जादू चलाने वाली हेलन के पास कभी खाने के लिए पैसे नहीं थे, लेकिन आज उनकी गिनती बॉलीवुड के दिग्गज कलाकारों में होती है.  

Written by - Manushri Bajpai | Last Updated : Nov 21, 2022, 11:10 AM IST
  • बर्मा से शरणार्थी बनकर आई थीं हेलन
  • बॉलीवुड की पहली आइटम गर्ल हैं हेलन
इन गानों ने हेलन को बनाया सुपरस्टार, आज भी लोगों के जुबान पर चढ़े हैं ये सॉन्ग

नई दिल्ली: Helen Birthday: हिंदी सिनेमा की वेटरन एक्ट्रेस हेलन आज अपना 84वां जन्मदिन मना रही हैं. हेलन का जन्म 21 नवंबर 1938 में बर्मा में हुआ था. एक्ट्रेस का पूरा नाम हेलन ऐन रिचर्डसन है. मां-बाप के गुजर जाने के बाद हेलन ने जापान से मुंबई आकर बसने का फैसला किया. मुंबई आने के बाद उनकी किस्मत ऐसे पलटी की वह हिंदी सिनेमा की जान बन गईं. हेलन को फिल्मों के हिट होने की गारंटी माना जाने लगा. उन्हें बॉलीवुड को कई आइकॉनिक नंबर्स दिए, लेकिन इन टॉप 6 गानों उन्हें नेम और फेम दोनों दिलाई.

'पिया तू अब तो आजा'

आशा भोसले का गाना और हेलन का डांस दोनों ने मिलकर 'पिया तू अब तो आजा' गाने को बेहतरीन बना दिया था. ये गाना फिल्म करवां का है, जो 1971 में रिलीज हुई थी. यह गाना अब तक का सबसे हॉट गाना माना जाता है.

इस गाने के लिए हेलन ने कई अवॉर्ड अपने नाम किए. आज भी लोग इस गाने को उसी क्रेज के साथ सुनते हैं.

ओ हसीना जुल्फों वाली

1966 में रिलीज हुई फिल्म तीसरी मंजिल का गान ओ हसीना जुल्फों वाली ने भी अपने समय में खूब धूम मचाई थी. गाने में हेलन ने शम्मी कपूर के साथ कदम से कदम मिलाए थे. दोनों का ये गाना आज भी लोगों को पहले जितना ही पसंद आता है.

इस गाने में हेलन द्वारा किए गए डांस मूव्स ने सबका दिल जीत लिया था.

महबूबा महबूबा

1975 में हिंदी सिनेमा की आइकॉनिक फिल्मों से एक शोले रिलीज हुई थी. इस फिल्म में अमिताभ बच्चन, धर्मेंद्र, हेमा मालनी, जया बच्चन, अंगद खान नजर आए थे. यूं तो इश फिल्म के हर गाने ने लोगों का गिल जीत लिया था,

पर हेलन पर फिल्माया गाया आइटम सॉन्ग महबूबा महबूबा के टक्कर का आज भी कोई गाना नहीं है. 

ये मेरा दिल प्यार का दीवाना

जिस डॉन को 11 मुल्कों की पुलिस पकड़े ने में नाकाम रही थी, उसे हेलन की अदाओं ने मदहोश कर दिया था. जी हां, अमिताभ बच्चन की फिल्म डॉन में हेलन का आइटम नंबर ये मेरा दिल प्यार का दीवाना आज भी लोगों का पसंदीदा गाना बना हुआ है.

इस गाने को आशा भोसले ने अपनी आवाज दी थी.

आ जाने जान

1969 में रिलीज हुई फिल्म इंतकाम का गाना 'आ जाने जान' ने रिलीज होते ही धूम मचा दी थी. इश गाने में हेलन का बहुत बोल्ड अवतार देखने को मिला था.

इस गाने को लता मंगेशकर ने अपनी आवाज से सजाया था. 

ये भी पढ़ें- जब जेब खर्च निकालने को होटल में काम करती थीं मोनालिसा, ऐसा मिला था एक्ट्रेस को पहला ब्रेक

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़