Oscar Awards: ऑस्कर अवार्ड के बदले गए नियम, कई पुरस्कारों के नामों को भी किया गया चेंज

Oscar Awards:  2025 में होने वाले अकादमी पुरस्कारों को लेकर बड़ी खबर सामने आ है. बोर्ड ने इसके नियमों में बड़े बदलाव किए हैं. तो चलिए बताते हैं कि क्या हैं नए नियम.  

Written by - Manushri Bajpai | Last Updated : Apr 23, 2024, 11:20 AM IST
  • ऑस्कर ने किए बड़े बदलाव
  • बोर्ड ने नियमों को लेकर किया बड़ा फैसला
Oscar Awards: ऑस्कर अवार्ड के बदले गए नियम, कई पुरस्कारों के नामों को भी किया गया चेंज

नई दिल्ली:Oscar Awards:  2025 में होने वाले ऑस्कर अवॉर्ड  के नियमों में बड़ा बदलाव किया गया है. अकादमी के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स ने 2 मार्च को आयोजित होने वाले 97वें ऑस्कर समारोह के लिए नए पुरस्कार नियमों को हरी झंडी दिखा दी है. बता दें कि ओरिजनल स्कोर कैटेगरी में बड़े बदलाव किए गए हैं. नए नियमों के मुताबिक जो फिल्में एक सप्ताह पहले रिलीज हुई है वो ऑस्कर में एंट्री नहीं की जाएगी.

संगीत कैटेगरी में हुए बदलाव

संगीतकारों के लिए नए बनाए गए हैं.  अब, अधिकतम तीन संगीतकार व्यक्तिगत ऑस्कर अवॉर्ड को ले सकते हैं, यदि उन सभी ने किसी फिल्म के संगीत में बड़ा योगदान दिया है. इससे पहले सभी संगीतकारों को एक समूह के रूप में पेश करना जरूरी होता था. वहीं, इस श्रेणी में शॉर्टलिस्ट को 15 से 20 नामों तक बढ़ा दिया गया है, जिसकी घोषणा जनवरी में ऑफिशियल वोटिंग शुरू होने से पहले दिसंबर के अंत में की जाएगी.

ड्राइव-इन थिएटरों पर रिलीज फिल्में नहीं होंगी हिस्सा

ऑस्कर अब ड्राइव-इन थिएटरों को ऑस्कर पात्रता के लिए योग्य स्थल के रूप में मान्यता नहीं देगा. यह उपाय अस्थायी रूप से कोरोनाकाल 2020 के लिए था. उस वर्ष अकादमी ने महामारी के कारण स्ट्रीमिंग और वीओडी प्लेटफार्मों पर दिखाई जाने वाली फिल्मों को भी नॉमिनेशन का हिस्सा बनाया था.

बेस्ट पिक्चर को भी बदले नियम

किसी फिल्म को बेस्ट पिक्चर के लिए नॉमिनेट होने के लिए उसे साल 2023 के नियमों की शर्तों को ध्यान में रखना होगा. इनमें छह अमेरिकी बाजारों में से एक में एक सप्ताह का क्वालीफाइंग रन शामिल है. इसके अनुसार 45 दिनों के अंदर टॉप 50 अमेरिकी शहरों में से 10 में लगातार प्रमोशन होना चाहिए. वहीं, 10 जनवरी 2025 के बाद साल के अंत में रिलीज होने वाली फिल्मों को अपनी रिलीज योजना अकादमी द्वारा प्रूफ करानी होगी और 24 जनवरी 2025 तक रिलीज करनी होगी.
 
रेज फॉर्म जमा करना होगा

वहीं ऑस्कर के टॉप पुरस्कार के लिए फिल्मों को अकादमी प्रतिनिधित्व और समावेशन मानक प्रविष्टि (RAISE) फॉर्म समय पर जमा करना होगा, जो चार मानकों में से कम से कम दो को पूरा करता हो. वितरकों और उत्पादन टीमों को फिल्म के पहले क्वालीफाइंग प्रदर्शन की तारीख तक पीजीए मार्क प्रमाणन के लिए आवेदन भी करना होगा.  वहीं अब स्क्रिनप्ले कैटेगरी में शूटिंग स्क्रिप्ट दिखाना अनिवार्य होगा.

एनिमेटेड फिल्में भी होंगी हिस्सा

सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय फीचर श्रेणी के लिए एनिमेटेड फिल्मों को सर्वश्रेष्ठ एनिमेटेड फीचर कैटागिरी में शामिल किया जा सकता है, यदि वे दोनों श्रेणियों की शर्तों को पूरा करती हैं. अंतरराष्ट्रीय फीचर के लिए पात्रता अवधि 1 नवंबर 2023 से 30 सितंबर 2024 तक तय की गई है.

पुरस्कारों के नाम हुए चेंज

इतना ही नहीं गवर्नर्स अवॉर्ड्स में भी कुछ चेंड किए गए हैं. इरविंग जी. थालबर्ग मेमोरियल अवार्ड, अब थालबर्ग की पारंपरिक प्रतिमा के बजाय ऑस्कर ट्रॉफी के रूप में दिया जाएगा. वहीं, वैज्ञानिक और तकनीकी पुरस्कारों में दो पुरस्कारों का नाम गॉर्डन ई. सॉयर पुरस्कार अब ‘वैज्ञानिक और तकनीकी लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार’ के नाम से जाना जाएगा, वहीं जॉन ए. बोनर पुरस्कार का नाम बदलकर ‘वैज्ञानिक और तकनीकी सेवा पुरस्कार’ हो गया है.

ये भी पढ़ें- Manoj Bajpayee Birthday: कई बार हुए रिजेक्ट... सुसाइड करने की कोशिश की, फिर ऐसे मनोज बाजपेई ने जीता पहला नेशनल अवॉर्ड

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने केलिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप

ट्रेंडिंग न्यूज़