National Film Awards 2022: बॉलीवुड से लेकर टॉलीवुड में इन कलाकार को मिले सबसे ज्यादा राष्ट्रीय पुरस्कार, जानें किसके पास हैं कितने अवॉर्ड्स

National Film Awards 2022: राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार इंडियन सिनेमा का सबसे बड़ा पुरस्कार है. हर कालाकार की चाहत  होती है कि जीवन में उन्हें एक बार नेशनल अवॉर्ड से जरूर सम्मानित किया जाए. वहीं बॉलीवुड से लेकर साउथ सिनेमा के ऐसे कई कलाकार हैं जिन्हें एक या दो नहीं बल्कि इससे भी ज्यादा बार राष्ट्रीय पुरस्कार मिल चुका है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 22, 2022, 09:21 PM IST
  • फिल्मी कलाकार जिन्होंने जीते सबसे ज्यादा राष्ट्रीय पुरस्कार
  • इन कलाकारों को मिले 2 से ज्यादा राष्ट्रीय पुरस्कार
National Film Awards 2022: बॉलीवुड से लेकर टॉलीवुड में इन कलाकार को मिले सबसे ज्यादा राष्ट्रीय पुरस्कार, जानें किसके पास हैं कितने अवॉर्ड्स

नई दिल्ली: 68th national film awards 2022: राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार इंडियन सिनेमा का सबसे बड़ा अवॉर्ड है. हर साल देशभर की फिल्मों और स्टार्स को राष्ट्रीय अवॉर्ड से सम्मानित किया जाता है. इस साल 2022 सूचना प्रसारण मंत्रालय ने 68वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार की घोषणा की है. कोरोना वायरस महामारी की वजह से अवॉर्ड्स में काफी देरी हुई है. 68वें नेशनल अवॉर्ड में साल 2020 की फिल्मों और कलाकार को अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है. इस साल बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड अजय देवगन (तान्हाजी: द अनसंग वॉरियर) और सूर्या (सोरारई पोटरू) को सम्मानित किया गया है. सूर्या को पहली बार नेशनल अवॉर्ड मिला है वहीं अजय देवगन का यह तीसरा नेशनल अवॉर्ड है. बता दें कि बॉलीवुड और टॉलीवुड में कई ऐसे स्टार्स हैं जिन्हें एक या दो नहीं इससे भी ज्यादा बार नेशनल अवॉर्ड  मिला है. आइए जानते हैं उन स्टार्स के बारे में जिन्हें दो से ज्यादा बार नेशनल अवॉर्ड मिला है. 

शबाना आजमी 

इस लिस्ट में सबसे पहले शबाना आजमी का नाम आता है. शबाना आजमी 70 से लेकर 80 दशक की टॉप एक्ट्रेस रही हैं. उन्हें हिंदी सिनेमा में अपने शानदार अभिनय के लिए जाना जाता है. एक्ट्रेस को एक नहीं 5 बार राष्ट्रीय पुरस्कार मिला है. उन्होंने फिल्म अंकुर, अर्थ, खंडहर, गॉडमदर और पार के लिए नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है. 

अभिताभ बच्चन 

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन ने अपनी एक्टिंग से लाखों लोगों को अपना दीवाना बनाया है.  अमिताभ बच्चन को 4 बार राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. उन्हें फिल्म ब्लैक, अग्निपथ, पीकू और पा के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार मिला है. 

कंगना रनौत 

बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत बी टाउन में बेबाक अंदाज के साथ साथ अपनी शानदार अभिनय के लिए भी जानी जाती हैं. कंगना रनौत को भी 4 बार राष्ट्रीय पुरस्कार मिल चुका है. उन्हें फिल्म फैशन के लिए सबसे पहले नेशनल अवॉर्ड मिला था. इसके अलावा उन्हें तनु वेड्स मुन, मणिकर्णिका और क्वीन के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया. 

कमल हासन 

कमल हासन ने साउथ सिनेमा के साथ साथ बॉलीवुड सिनेमा भी अपनी एक्टिंग की अलग छाप छोड़ी है. कमल हासन को भी एक या दो नहीं बल्कि 4 बार राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. उन्हें मूंद्रम पिराई, नायकन, थेवर मगन और इंडियन फिल्म के लिए नेशनल अवॉर्ड मिल चुका है. 

अजय देवगन 

अजय देवगन भी सबसे ज्यादा राष्ट्रीय पुरस्कार जीतने वाले एक्टर्स की लिस्ट में शामिल हैं. अजय देवगन को इस साल तीसरा नेशनल अवॉर्ड मिला है. इससे पहले उन्हें दो बार फिल्म जख्म और सरदार भगत सिंह के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया. 

मनोज बाजपेयी

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में मनोज बाजपेयी अपनी शानदार एक्टिंग के लिए जाने जाते हैं. मनोज बाजपेयी बॉलीवुड में कई लीक से हटके फिल्म में काम कर चुके हैं. उन्हें अपने शानदार काम की बदौलत 3 बार राष्ट्रीय पुरस्कार से साम्मनित किया गया है. 

इसे भी पढ़ेंः  68th National Film Award Winners: अजय देवगन और सूर्या को मिला बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड, यहां देखें पूरी लिस्ट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़