पिता के साथ हमेशा अनसुलझा रह गया नसीरुद्दीन शाह का रिश्ता, कब्र पर जाकर कही थी वो बातें

Naseeruddin Shah Special: नसीरुद्दीन शाह की जिंदगी के कई ऐसे किस्से हैं, जिनके बारे में कम ही लोगों को कोई खास जानकारी होगी. आज हम नसीर साहब का उनके पिता के साथ रिश्ता पर चर्चा कर रहे हैं.

Written by - Bhawna Sahni | Last Updated : Jul 20, 2023, 05:03 PM IST
  • नसीरुद्दीन शाह ने कब्र पर की थी पिता से बात
  • पिता से कभी नहीं सुलझ पाया नसीर का रिश्ता
पिता के साथ हमेशा अनसुलझा रह गया नसीरुद्दीन शाह का रिश्ता, कब्र पर जाकर कही थी वो बातें

नई दिल्ली: नसीरुद्दीन शाह (Naseeruddin Shah) इंडस्ट्री का वो नाम हैं जिन्होंने अपने बेबाक अभिनय से हमेशा ही दर्शकों के दिलों पर राज किया है. उन्होंने कई बेहतरीन फिल्मों में बहुत खूबसूरती से अपने किरदारों को निभाया है. नसीर साहब के डायलॉग्स बोलने का भी अपना ही एक निराला अंदाज है. वैसे, पर्दे पर बेबाक दिखने वाले नसीरुद्दीन असल जिंदगी में भी अपने बेबाक स्वभाव के लिए जाने जाते हैं. कुछ समय पहले दिग्गज एक्टर ने पिता के साथ अपने कड़वे रिश्ते पर खुलकर बात की थी.

पिता के साथ कभी अच्छा नहीं रहा रिश्ता

20 जुलाई, 1950 को बाराबांकी में जन्में नसीरुद्दीन शाह एक बार अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि पिता के साथ उनका रिश्ता हमेशा अनसुलझा रहा. उन्होंने कहा कि न तो वह कभी अपने पिता को समझ पाए और न ही उनके पिता ने उन्हें कभी समझा. वह सदियों पुरानी परंपराओं के साथ ही अपनी एक अलग दुनिया में रहते थे.

अपनी कोशिश में सफल नहीं हो पाए नसीरुद्दीन शाह

नसीरुद्दीन ने इंटरव्यू में बताया था, 'मेरे परिवार के मुखिया थे. इसका अर्थ है कि वह जो कहते थे वो होगा ही. हालांकि, मैंने कोशिश की कि मैं अपने बच्चों के बीच कभी वो फासला नहीं आने दूंगा, लेकिन ऐसा हो नहीं पाया. वो एक फासला हमेशा मेरे और मेरे बच्चों के बीच दरमियां भी रहा, जिसे कभी न भर पाने का मुझे हमेशा अफसोस रहा.'

खुद पिता बनने के बाद हुआ एहसास

उन्होंने अपने पिता के साथ किस चीज को सबसे ज्यादा मिस कर दिया इसका एहसास भी उन्हें तब हो पाया जब वह खुद पिता बने. नसीरुद्दीन ने खुलासा किया कि जब उनके पिता का देहांत हुआ, तब वह उनके जनाजे में भी शरीक नहीं हो पाए. वह उस समय कहीं बाहर थे और एयरलाइन स्टाफ को समझा ही नहीं पाए क्यों उन्हें तुरंत फ्लाइट बोर्ड करने की जरूरत है. बाद में जब नसीर साहब सरदाना आए तो वो अपने अब्बा को हमेशा के लिए खो चुके थे.

पिता की कब्र पर पहुंचे नसीरुद्दीन शाह

एक्टर ने बताया, 'मैं उनकी कब्र पर गया और उनसे अपने दिल की सारी बाते क दीं. मैंने उन्हें उस फिल्म के बारे में भी बताया जिसका काम मैंने उसी समय खत्म किया था. मैंने उन्हें सपने के बारे में भी बताया. मैंने उन्हें रत्ना के बारे में बताया, जिसके बारे में उन्हें कुछ नहीं पता था. मुझे दिल पर एक बोझ महसूस हो रहा था. अचानक ऐसा लगा कि मैंने कुछ खो दिया था. मुझे अब्बा की बहुत याद आ रही थी.'

यह भी पढ़िएः इशिता दत्ता और वत्सल सेठ के घर गूंजी किलकारियां, घर आया नन्हा शहजादा!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़