Birth Anniversary: इस बुरी आदत के कारण राज कपूर ने लंदन के होटल में पांच दिनों तक भरा था जुर्माना, जानिए दिलचस्प किस्सा

Raj Kapoor Birth Anniversary: हिंदी सिनेमा के शो मैन कहे जाने वाले राज कपूर किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं. वह सिर्फ एक्टर-डायरेक्टर, प्रोड्यूसर ही नहीं थे बल्कि सिनेमा के क्षेत्र में एक बड़ा बदलाव लाने वाले लोगों में से एक थे.  

Written by - Manushri Bajpai | Last Updated : Dec 14, 2022, 09:45 AM IST
  • महंगी शराब के शौकीन थे राज कपूर
  • एक्टर की पहली सैलरी 1 रुपए थी
Birth Anniversary: इस बुरी आदत के कारण राज कपूर ने लंदन के होटल में पांच दिनों तक भरा था जुर्माना, जानिए दिलचस्प किस्सा

नई दिल्ली: Raj Kapoor Birth Anniversary: ग्रेट शोमैन राज कपूर को इस दुनिया से गए हुए करीब 33 साल हो गये हैं. अगर आज वह हमारे बीच होते तो अपनी 98वीं सालगिरह मना रहे होते. आज भी उनके कई किस्से उतने ही मशहूर हैं, जितने उस दौर में हुआ करते थे. तीन राष्ट्रीय पुरस्कार और 11 फिल्मफेयर पुरस्कार से सम्मानित किए जाने वाले राज कपूर ने 10 साल की उम्र में पहली बार हिंदी फिल्म 'इंकलाब' में काम किया था. फिल्म इंडस्ट्री के इस दिग्गज अभिनेता ने मात्र 24 साल की उम्र में खुद का स्टूडियो 'आर.के स्टूडियो' खड़ा कर लिया था. रील लाइफ के साथ अपनी कुछ आदतों की वजह से भी वह सुर्खियों में छाए रहते थे.
 
लंदन के होटल में भरा जुर्माना

राज कपूर को जमीन में सोने की बहुत बुरी आदत थी. ऐसा करने से उन्हें बेहद आराम मिलता था. अक्सर काम के सिलसिले से वह देश से बाहर काम के जाया करते थे. एक बार वह लंदन पहुंचे, जहां एक फाइव स्टार होटल हिल्टन में उनका रुकना हुआ. दिनभर काम के बाद जब वह होटल लौटे तो जमीन पर बिस्तर लगा कर सोने लगे, उनकी इस हरकत को देख होटल स्टाफ ने उन्हें ऐसा करने से रोक दिया और चेताया कि वह ऐसी हरकत दोबारा न करें.

उन्हें जुर्माना भरना पड़ेगा. इतने के बाद भी वह नहीं माने और और गद्दा खींचकर अगली बार भी जमीन पर ही सोये तो उन पर जुर्माना लगाया गया।अपनी इस आदत के कारण पांच दिन तक वो जुर्माना भरते रहे.

1 रुपए सैलरी में लगाते थे झाडू

राज कपूर ने अपनी पहली नौकरी पिता के पृथ्वीराज स्टूडियो में की थी. उनके कहने पर पिता ने उन्हें 1 रुपए महीने की नौकरी पर रखा था. तब राज कपूर का काम स्टूडियो में झाड़ू लगाने का था.

स्टूडियो में झाड़ू लगाने से शुरुआत करके इस महान फिल्मकार ने एक दिन 24 साल की उम्र में खुद का स्टूडियो खोल लिया, जिसके बैनर तले खूब फिल्में बनी.

बारिश में भीगकर गए स्कूल

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार एक बार राज कपूर अन्य बच्चों की ही तरह रिक्शे से स्कूल जाने वाले थे, लेकिन बाहर बारिश हो रही थी. उन्होंने जब अपनी मां से कार से जाने के लिए पूछा तो मां ने पृथ्वीराज कपूर से पूछा.

जिसके बाद उन्होंने कहा कि इस बारिश में पानी के थपेड़े झेलते हुए स्कूल जाने में भी 'थ़्रिल' है और राज को इसका तजुर्बा लेने दो. राज ने ये बात सुन ली. जिसके बाद वह ट्राम से ही स्कूल गए.

ये भी पढ़ें- Nora Fatehi ने बोल्ड अदाओं ने फिर चलाया हुस्न का जादू, दिखाई ऐसी कातिलाना अदाएं

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़