ये थी हिंदी सिनेमा की म्यूजिकल मूवी, फिल्म में थे पूरे 71 गानें, गिनीज बुक में दर्ज है रिकॉर्ड

Movies Songs: बॉलीवुड फिल्मों में गाने उनकी जान होते हैं. वहीं कई फिल्मों में कहानी इतनी मजबूत होती है कि गानों की जरूरत नहीं पड़ती है. लेकिन अगर आपको पता चले कि एक ऐसी भी फिल्म हैं, जिसमें सिर्फ गाने ही हैं तो...

Written by - Manushri Bajpai | Last Updated : Aug 17, 2024, 08:54 AM IST
  • 'इंद्रसभा' फिल्म के नाम खास रिकॉर्ड
  • फिल्म में फिल्माए गए 71 गाने
ये थी हिंदी सिनेमा की म्यूजिकल मूवी, फिल्म में थे पूरे 71 गानें, गिनीज बुक में दर्ज है रिकॉर्ड

नई दिल्ली: Movies Songs: किसी भी फिल्म में गाने उसे और मनोरंजन से भरपूर बना देते हैं. वहीं बात करें बॉलीवुड फिल्मों की तो गानों के बिना ये इनका मजा जरा फीका सा लगता है. बॉलीवुड की हर फिल्म में 4-5 गाने तो होते ही होते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि हिंदी सिनेमा में एक ऐसी फिल्म भी है, जिसमें एक या दो नहीं बल्की पूरे 71 गाने हैं. इस फिल्म ने अपना नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया हुआ है.

71 गानों वाली फिल्म

71 गाने वाली इस फिल्म का नाम 'इंद्रसभा' है. फिल्म ने वर्ल्ड में गानों को लेकर रिकॉर्ड कायम किया हुआ है. ये फिल्म उर्दू प्लेयर इंदर सभा पर आधारित है, जिसे अगा हसन अमानत ने पहली बार 1853 में स्टेज पर परफॉर्म के जरिए दर्शकों तक पहुंचाया था. फिल्म का निर्देशन जामाहेदजी जहांगीरजी मदन ने किया था. इस फिल्म में निसार, जहांआरा कज्जन, अब्दुल रहमान काबुली और मुख्तार बेगम लीड रोल में दिखाई दिए थे.

गिनीज बुक में दर्ज है नाम

इंद्रसभा फिल्म के 71 गानों को म्यूजिक डायरेक्टर नागरदास नायक ने कंपोज किया था. जब यह फिल्म रिलीज हुई थी, तो हर तरफ बस इसी के चर्चे थे. इस फिल्म के नाम गिनीज बुक में भी रिकॉर्ड दर्ज किया गया है. फिल्म ने सबसे ज्यादा गानों के लिए रिकॉर्ड अपने नाम किया है, जिसे अभी तक किसी ने नहीं तोड़ पाया है. 

इन फिल्मों के नाम भी है रिकॉर्ड

इंद्रसभा तो सबसे ज्यादा गाने वाली फिल्म हो गई. इसके अलावा भी कई फिल्में हैं, जिनमें खूब सारे गाने थे. सलमान खान और माधुरी दीक्षित की हम आपके है कौन में 14 गाने थे. जब कि इम्तियाज अली के डायरेक्शन में बनीं रॉकस्टार में भी 14 गाने फिल्माए गए थे. वहीं एआर रहमान ने सुभाष घई की ताल के लिए 12 गाने कंपोज किए थे. इन फिल्मों के गाने सुपरहिट साबित हुए थे और आज भी लोगों को काफी पसंद आते हैं.

ये भी पढ़ें- वो बॉलीवुड स्टार जिसने दिया था महात्मा गांधी का साथ, जेल में रहकर करते थे फिल्मों की शूटिंग

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़