Hrithik Roshan Birthday Special: हर मुश्किल को मात देकर उठे ऋतिक रोशन, ये गंभीर बीमारियां भी तोड़ पाईं हौसले

Hrithik Roshan Birthday Special: ऋतिक रोशन आज करोड़ों लोगों को अपने अलग-अलग अंदाज से प्रेरित करते हैं. उन्होंने बेहतरीन एक्टर और डांसर के तौर पर हमेशा खुद को साबित कर दिखाया है. हालांकि, इस मुकाम को हासिल करने के लिए उन्होंने जिंदगी की ऐसी परेशानियों को मात दी है कोई भी शख्स हार मान बैठता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 10, 2024, 09:00 AM IST
    • ऋतिक रोशन ने हर समस्या को दी मात
    • आज ग्रीक गॉड कहलाए जाते हैं ऋतिक
Hrithik Roshan Birthday Special: हर मुश्किल को मात देकर उठे ऋतिक रोशन, ये गंभीर बीमारियां भी तोड़ पाईं हौसले

Hrithik Roshan Birthday Special: अक्सर कहा जाता है कि फिल्मी सितारों की जिंदगी तो बहुत आसान होती है. जो चाहो वो मिल जाता है, लेकिन कई बार सबकुछ होते हुए भी किस्मत आपसे ऐसे इम्तिहान लेती है जिनके सामने हिम्मत टूटने लगती है, लेकिन किस्मत की हर मुश्किल को पार कर सफलता हासिल करने का जज्बा एक ऐसे बच्चे में दिखा जिसकी किसी ने कल्पना भी नहीं की होगी. दरअसल, यहां हम बात कर रहे हैं ऋतिक रोशन की. जो बचपन से कई समस्याओं के आगे डटकर खड़े रहे.

हर मुश्किल को लांघा

10 जनवरी, 1947 को बॉलीवुड के मशहूर एक्टर, डायरेक्टर और प्रोड्यूसर के घर जन्मे ऋतिक रोशन ने बचपन से ही अपने ईर्द-गिर्द फिल्मी माहौल देखा. ऐसे में उनका रुझान भी फिल्मों की ओर रहा. हालांकि, फिल्मी परिवार में पैदा होना ही उनके करियर को पंख देने के लिए काफी नहीं था. एक्टर बनने से पहले उन्हें सबसे पहले अपनी कुछ बीमारियों को ठीक करना था, जिसमें पहली और सबसे बड़ी समस्या थी उनके हकलाने की. उन्होंने कैसे अपनी इस परेशानी और जिंदगी में आगे आईं बाकी समस्याओं को बखूबी मात दी. चलिए आज एक्टर के 50वें जन्मदिन पर उनकी इन्हीं सफलताओं पर एक नजर डालें जाए.

हकलाने की वजह से उड़ता था मजाक

ऋतिक रोशन जब 6 साल के थे तब उन्हें बोलने में बहुत समस्या होती थी. वह आम बच्चों की तरह बात नहीं कर पाते थे, बल्कि हकलाने लगते थे. उन्हें स्टैमरिंग की परेशानी का सामना करना पड़ रहा था. इस कारण अक्सर बच्चे उनका मजाक बनाया करते थे. वहीं, ऋतिक भी इससे इतना तंग आ चुके थे कि वह स्कूल तक जाने में कतराने लगे थे. अपनी इस बीमारी का खुलासा एक्टर ने खुद एक चैट शो में किया था. हालांकि, उन्हें अपनी कड़ी मेहनत से इस परेशानी से छुटकारा पा लिया है और अब वह बिल्कुल ठीक हैं.

स्कोलियोसिस के कारण बेड रेस्ट पर आ गए थे ऋतिक

ऋतिक जब 21 साल के हुए तो उन्हें स्कोलियोसिस नाम की एक बीमारी ने जकड़ लिया. इस बीमारी में रीढ़ की हड्डी S या फिर C आकारा में मुड़ने लगती है. इस बीमारी के कारण एक्टर को एक साल तक बेड रेस्ट पर भी रहना पड़ा. कहते हैं कि इलाज के दौरान डॉक्टर्स ने यहां तक कह दिया था कि ऋतिक अब कभी चल नहीं पाएंगे. हालांकि, एक्टर ने कभी इस बीमारी के सामने घुटने नहीं टेके. उन्होंने अपनी विलपावर के दम पर इस गंभीर बीमारी को मात दी और न सिर्फ अपने पैरों पर खड़े होकर दिया.

क्रॉनिक सबड्यूरल हेमाटोमा भी झेला

ऋतिक क्रॉनिक सबड्यूरल हेमाटोमा नाम की बीमारी का भी सामना कर चुके हैं. 'कृष 3' की शूटिंग के दौरान एक्टर के सिर पर गहरी चोट लगी थी. इस कारण उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया और 2013 में एक्टर की सर्जरी हुई. इसके बाद फिर से उनकी एक छोटी सी सर्जरी की गई, जिसमें उनके सिर से ब्लड क्लॉट को निकाला गया. ऋतिक इस बीमारी को भी मात देकर आज बिल्कुल ठीक हो चुके हैं.

घुटनों के दर्द ने भी घेरा

फिल्म 'जोधा अकबर' की शूटिंग के दौरान ऋतिक को घुटनों के दर्द की समस्या से घेर लिया था. कहते हैं कि उन दिनों वह बीमारी से बहुत तंग आ गए थे. वहीं, डॉक्टर्स ने भी कह दिया था कि ऋतिक अब ठीक से अपने पैरों पर खड़े भी नहीं हो पाएंगे. हालांकि, ऋतिक ने इस बीमारी को ऐसा हराया कि वह न सिर्फ अपने पैरों पर खड़े हैं, बल्कि अपनी फिल्मों में जमकर एक्शन और डांस भी कर रहे हैं.

डिप्रेशन की आ गई थी नौबत

ऋतिक को लेकर कहा जाता है कि उनकी जिंदगी में एक पल वो भी आया था जब वह लगभग डिप्रेशन में जा चुके थे. उन दिनों एक्टर की एक के बाद एक फिल्में फ्लॉप हो रही थीं. वहीं, निजी जिंदगी में भी काफी उथल-पुथल मची हुई थी. एक तरफ लॉन्ग टाइम दोस्त, गर्लफ्रेंड और पत्नी सुजैन खान ने अलग होने का फैसला कर लिया था, वहीं, कंगना रनौत के साथ भी जमकर विवाद चल रहा था. ऐसे में ऋतिक एक साथ कई मुश्किलों से फंसे हुए दिख रहे थे. हालांक, उन्होंने इन तमाम मुश्किलों के बीच भी खुद को हारने नहीं दिया और फिर पूरी हिम्मत के साथ उठकर खड़े हो गए.

ये भी पढ़ें- Ghum Hai Kisikey Pyaar Meiin Spoiler: बम ब्लास्ट का शिकार हुई सवि का परिवार, ईशान भी नहीं कर पाएगा मदद

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़