World AIDS Day: ये बॉलीवुड फिल्में तोड़ती हैं मिथक, एड्स के प्रति करती हैं जागरुक

World Aids Day Awareness: 'वर्ल्ड एड्स दिवस' पर बॉलीवुड की उन फिल्मों को जरूर देखिए जो सीधी सटीक समाज पर कटाक्ष करती हैं. जो दिखाती हैं की AIDS जैसी बीमारी से लड़ना क्या होता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 1, 2022, 11:16 AM IST
  • AIDS के प्रति हों जागरुक
  • देखना ना भूलिए ये फिल्में
World AIDS Day: ये बॉलीवुड फिल्में तोड़ती हैं मिथक, एड्स के प्रति करती हैं जागरुक

नई दिल्ली: 1 दिसंबर यानी विश्व एड्स दिवस. ये खास दिन इसलिए मनाया जाता है ताकि लोगों को इस बीमारी के बारे में जागरुक किया जा सके. हालांकि फिल्मों ने इस बीमारी के प्रति लोगों को अवेयर करने में एक अहम रोल निभाया है. जब लोग इस बीमारी को हीन भावना से देखते थे और लोगों के साथ भेदभाव किया करते थे तब फिल्मों के जरिए लोगों तक मैसेज पहुंचाया गया. एड्स की बीमारी के फैलने, फैलाव को रोकने और मरीजों के साथ व्यवहार पर भी खुलकर बात की गई. आइए एक नजर डालते हैं ऐसी फिल्मों पर...

'फिर मिलेंगे'

2003 में रिलीज हुई इस फिल्म में मुख्य भूमिका में सलमान खान, शिल्पा शेट्टी और अभिषेक बच्चन थे. फिल्म में एक ऐसी औरत के बारे में बताया जाता है जिसे ऑफिस से निकाल दिया जाता है. कारण उसका HIV पॉजिटिव होना.  फिल्म में कर्मचारी के साथ लगों का गलत व्यवहार दिखाया गया था.

'माय ब्रदर निखिल'

2005 में बनी ये फिल्म HIV पर बनी अब तक की सबसे बेहतरीन फिल्मों में से एक है. फिल्म एक स्वीमिंग चैंपियन निखिल की कहानी बताती है, जिसकी जिंदगी एड्स के बाद बदल जाती है. फिल्म में निखिल कपूर की बहन का किरदार जूही चावला ने निभाया जो उसकी इस जंग में उसके साथ खड़ी रहती है. फिल्म होमोसेक्शुअल रिलेशनशिप को भी दिखाती है.

'दस कहानियां'

6 डायरेक्टर्स की साथ में मिलकर बनाई गई दस कहानियां शॉर्ट स्टोरीज का एक खजाना था. इन कहानियों में से एक जहीर की कहानी थी. कहानी में मनजो वायजेयी को अपनी पड़ोसी दिया मिर्जा से प्यार हो जाता है लेकिन दिया उसे मना कर देती हैं. एक दिन साहिल (मनोज) उसे बार में डास करते हुए देखता है और आपा खो बैठता है. इसके बाद उसे घर पर अकेला पाकर उसका रेप कर देता है. सिया (दिया) बार-बार उसे रोकने की कोशिश करती है. बाद में ये पता लगता है कि सिया को एड्स होता है और उससे साहिल को भी ये बीमारी हो जाती है.

'पॉजिटिव'

फरहान अख्तर की डायरेक्शन में बनी ये फिल्म एक ऐसे बेटे की कहानी बताती है जिसे अपने पिता के एड्स से संक्रमित होने के बारे में पता चलता है. उसके पिता के पास काफी कम वक्त होता है ऐसे में वो अपने पिता के साथ सारा समय बिताने लगता है. उसके पिता ने एक वक्त पर उसकी मां को धोखा दिया होता है. अपने पिता को मौत के इतना करीब देख वो उसे माफ कर देता है.

ये भी पढ़ें: शोएब मलिक के साथ अफेयर पर पाक एक्ट्रेस ने खोला राज, सानिया मिर्जा को लेकर कही बड़ी बात

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़