Sheikh hasina life story: साजिश,राजनीति और हत्या..., ये फ‍िल्में देख Sheikh Hasina की जिंदगी को करीब से जान पाएंगे आप

Sheikh hasina life story: बांग्लादेश में काफी समय पहले से प्रोटेस्ट चल रहा है. खबर है कि पीएम शेख हसीना ने इस्तीफा दे दिया है और वह अपना देश छोड़कर कर भारत आ गईं हैं. इन सबके बीच हम आपको कुछ ऐसी फिल्मों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें देख आप उनके जीवन को करीब से जान सकते हैं.

Written by - Manushri Bajpai | Last Updated : Aug 6, 2024, 11:22 AM IST
  • शेख हसीना की लाइफ पर बनीं फिल्में
  • फिल्मों में करीब से दिखाई गई उनकी यात्रा
Sheikh hasina life story: साजिश,राजनीति और हत्या..., ये फ‍िल्में देख Sheikh Hasina की जिंदगी को करीब से जान पाएंगे आप

नई दिल्ली:Sheikh hasina life story: पड़ोसी मुल्क बांग्लादेश में हिंसा अपने चरम पर हैं. इस हिंसा की आग में वहां के लोग जल रहे हैं. छात्रों का प्रोटेस्ट उइतना बढ़ चुका है कि बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना को इस्तीफा देकर देश छोड़कर जाना पड़ा. लेकिन ये पहली बार नहीं है जब उनकी जिंदगी में कोई तूफान आया हो. इससे पहले भी शेख हसीना ने जीवन में कई बड़े उतार-चढ़ाव आए है. उनकी जिंदगी पर कई फिल्में भी बनी हैं.

हसीना: अ डॉटर्स टेल

पिपलु खान के निर्देशन में बनी डॉक्यू-ड्रामा फिल्म हसीना: अ डॉटर्स टेल में शेख हसीना की जिंदगी को बड़ी बारीकी से दिखाया गया है. फिल्म में खुद शेख हसीना नजर आई हैं. 70 मिनट की इस फिल्म को 16 नवंबर 2018 में रिलीज किया गया था. रिपोर्ट्स के मुताबिक बंगाली भाषा में बनी इस फिल्म को 1.8 करोड़ के बजट में तैयार किया था. इसे इंटरनेशनल लेवल पर भी रिलीज किया जा चुका है. ये  फिल्म 1975 में हसीना के पिता शेख मुजीबुर रहमान और उनके परिवार के ज्यादातर सदस्यों की हुई हत्या की घटना पर आधारित है. फिल्म में शेख हसीना की बहन शेख रेहाना भी बातचीत करती दिखती हैं. उन्होंने बताया कि कैसे साजिश के तहत उनके पूरे परिवार को मार दिया गया था.

मुजीब: द मेकिंग ऑफ अ नेशन

 

शेख हसीना और उनके परिवार पर हुए जुल्म और हत्याओं पर बनीं फिल्म मुजीब द मेकिंग ऑफ अ नेशन भी हसीना और उनके पिता के जीवन को दिखाती हैं. इस फिल्म को बंगाली सिनेमा के फेमस डायरेक्टर श्याम बेनेगल ने बनाया था. फिल्म में आरिफिन शुवू, नुसरत इमरोज तिशा, फजलुर रहमान बाबू, नुसरत फारिया, रियाज अहमद, दिलारा जमान लीड रोल में दिखे थे. इस फिल्म को 13 अक्टूबर 2023 को रिलीज किया गया था. 178 मिनट के ड्यूरेशन में बनी इस फिल्म को 83 करोड़ के बजट में तैयार किया गया था, जबकि इसने 41 मिलियन तक की कमाई की थी. 

संक्षेप में समझे क्यों जल रहा है बांग्लादेश

बांग्लादेश राजनीतिक अस्थिरता से गुजर रहा है. यहां पर आर्मी की मदद से लोगों ने तख्तापलट कर दिया है. प्रधानमंत्री शेख हसीना ने देश छोड़ दिया है. आरक्षण विरोधी आंदोलन हिंसक हुआ और यह सत्ता विरोधी बन गया, इसलिए शेख हसीना को मजबूरन देश छोड़कर जाना पड़ा. यहां पर जल्द ही अंतरिम सरकार का गठन किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- Aditya Narayan Birthday: जब आदित्य नारायण को इंडस्ट्री में मिला था ये बड़ा धोखा, टूट गए थे सिंगर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़