बिना किसी गलती अशोक कुमार को मिली सजा, राज कपूर ने इस कारण जिंदगीभर नहीं किया माफ

Ashok Kumar Birthday Special: अशोक कुमार को अपनी जबरदस्त अदाकारी के लिए आज भी याद किया जाता है. उन्होंने इंडस्ट्री में कदम रखते ही दर्शकों के दिलों पर कब्जा कर लिया था. वहीं, एक्टर की जिंदगी के जुड़े कई ऐसे किस्से हैं, जो आज तक लोगों को हैरान करते हैं.  

Written by - Bhawna Sahni | Last Updated : Oct 13, 2023, 10:49 AM IST
  • अशोक कुमार हुआ राज कपूर की शादी में शरीक
  • अशोक कुमार की फिल्में आज भी पसंद की जाती हैं
बिना किसी गलती अशोक कुमार को मिली सजा, राज कपूर ने इस कारण जिंदगीभर नहीं किया माफ

नई दिल्ली: Ashok Kumar Birthday Special: हिन्दी सिनेमा के नायाब कलाकारों की जब भी बात होती है, उनमें अशोक कुमार का नाम लिए बिना ये लिस्ट कभी पूरी नहीं हो पाती. वह भारतीय सिनेमा का वो चमचमाता चेहरा बने, जिन्होंने अपने उम्दा अभिनय से हर वर्ग के लोगों का दिल जीता. दादामुनी के नाम से मशहूर अशोक कुमार फिल्मी दुनिया में ऐसे छाए कि हर निर्माता-निर्देशक और कलाकार उनके साथ काम करने के लिए बेताब रहता है. वहीं, अशोक कुमार जब भी पर्दे पर आते दर्शक बस उनके अभिनय को देखते ही रह जाते थे. हालांकि, उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि वह एक्टर बनेंगे.

छोटी उम्र में ही हो गई थी अशोक कुमार की शादी

13 अक्टूबर, 1911 में एक बंगाली परिवार में जन्में अशोक कुमार को नाम माता-पिता ने कुमुदलाल गांगुली रखा. उनके पिता कुंजलाल पेशे से वकील थे. बहुत छोटी सी उम्र में ही उन्होंने बेटे अशोक कुमार की शादी करवा दी. उन्हें एक बेटा और 3 बेटियां हुईं. एक साधारण परिवार में अशोक कुमार की जिंदगी बहुत सिंपल और खुशनुमा चल रही थी. उन दिनों उन्हें इस बात का एहसास भी नहीं था कि उनकी किस्मत में तो माया नगरी की चकाचौंध भरी जिंदगी लिखी है.

पिता बनाना चाहते थे वकील

अशोक कुमार के पिता चाहते थे कि उनका बेटा भी उन्हीं की तरह वकील बने. इसी चाहत में उन्होंने बेटे का एडमिशन एक अच्छे लॉ कॉलेज में भी करवा दिया. हालांकि, अशोक कुमार लॉ की परीक्षा में फेल हो गए, ऐसे में उन्हें इस बात का डर सताने लगा कि अब पिता से बहुत डांट पड़ेगी. इसी डांट से बचने के लिए वह घर से भागकर अपनी बहन सती देवी के यहां चले गए, जो मुंबई में रहती थीं.

बॉम्बे टॉकीज में करते थे लैब असिस्टेंट का काम

अशोक कुमार की बहन की शादी फिल्ममेकर शशधर मुखर्जी से हुई थी. वह बॉम्बे टॉकीज में काम किया करते थे और उन्होंने ही अशोक की नौकरी भी बॉम्बे टॉकीज में ही लगवा दी. यहां वह लैब असिस्टेंट के तौर पर काम करते थे. इसी दौरान देखते ही देखते फिल्मों की ओर उनका रुझान भी बढ़ने लगा.

1936 में साइन की पहली फिल्म 

अशोक कुमार ने अपनी फिल्म 'जीवन नैय्या' 1936 में साइन की. पहली ही फिल्म में उन्हें लीड हीरो के तौर पर कास्ट किया गया और पर्दे पर आते ही वह दर्शकों के दिलों पर भी छा गए. इसके बाद उन्हें लगातार कई फिल्मों के ऑफर्स मिलते गए. वहीं, अशोक कुमार भी बिना किसी छिछक के हीरो से लेकर कैरेक्टर रोल और खलनायक का किरदार निभाते चले गए. उन्हें हर अंदाज में दर्शकों का भरपूर प्यार मिलता गया.

सभी बड़ी अदाकाराओं के साथ किया रोमांस

अशोक कुमार ने अपने दौर की सभी टॉप एक्ट्रेसेस के साथ स्क्रीन शेयर की, इसमें मधुबाला से लेकर देविका रानी और मीना कुमारी जैसी अदाकाराओं के नाम भी शुमार थे. अशोक कुमार की कैमेस्ट्री हर अभिनेत्री के साथ खूब पसंद की गई. बड़े-बड़े कलाकार अशोक कुमार के साथ काम करने के लिए बेताब रहते हैं. वहीं, आम से लेकर खास तक, हर शख्स उनकी एक झलक के लिए बेताब रहता था.

राज कपूर की शादी में सारी लाइमलाइट ले गए अशोक कुमार

एक बार अशोक कुमार का ये स्टारडम ही उन पर भारी पड़ गया. दरअसल, बात है 1946 की, जब राज कपूर की कृष्णा मल्होत्रा से शादी हो रही थी. तमाम फिल्मी हस्तियों के साथ-साथ राज कपूर ने अपनी जिंदगी के इस खास मौके पर अशोक कुमार को भी आमंत्रित किया था. कहते हैं कि अशोक कुमार जब राज कपूर और कृष्णा को शादी की बधाई देने के लिए स्टेज पर गए तो कृष्णा उन्हें देख बेकाबू हो गईं.

पत्नी कृष्णा ने कर दी ऐसी हरकत

कृष्णा ने अशोक कुमार को देखने के लिए अपना घूंघट उठा लिया. राज कपूर को ये बात बिल्कुल पसंद नहीं आई. बता दें कि इस बात का खुलासा अशोक कुमार की बेटी भारती जाफरी ने फिल्म क्रिटिक खालिद मोहम्मद के साथ एक इंटरव्यू के दौरान किया था. उन्होंने बताया, 'पापा को देखते ही कृष्णा जी ने कहा 'ओह अशोक कुमार. मैं बहुत खुश हूं.' हालांकि, इस वजह से राज कपूर ने कभी पापा को माफ नहीं किया.' उन्हें इस बात की शिकायत थी कि अशोक कुमार ने उनकी शादी में ही कृष्णा जी का ध्यान खींच लिया.

2001 में हुआ निधन

गौरतलब है कि अशोक कुमार एक बेहतरीन अभिनेता होने के साथ-साथ शानदार सिंगर और पेंटर भी थे. कहते हैं कि उन्होंने उनके पास होमियोपैथी की डिग्री भी थी. यहां तक कि उन्होंने कई लोगों को ठीक भी किया था. 2001 में एक्टर ने हमेशा के लिए इस दुनिया को अलविदा कह दिया. उस समय वह 90 साल के थे.

ये भी पढ़ें- Aarya 3 Trailer: सुष्मिता सेन के रौबिले अंदाज उड़ाए होश, दुश्मनों को फिर आड़े हाथ लेगी आर्या

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़