Animal Movie Controversy: जानें कौन होते हैं अल्फा मेल, एनिमल फिल्म के किरदार से क्यों छिड़ी बहस

 बॉक्स ऑफिस पर इन दिनों 'एनिमल' का क्रेज देखने को मिल रहा है. फिल्म के एक सीन में रणबीर कपूर खुद को अल्फा मेल बताते हैं. ऐसे में सोशल मीडिया पर बहस देखने को मिल रहा है कि आखिर अल्फा मेल कौन है? 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 11, 2023, 03:59 PM IST
  • कौन होते हैं अल्फा मेल
  • एनिमल फिल्म में हुआ जिक्र
Animal Movie Controversy: जानें कौन होते हैं अल्फा मेल, एनिमल फिल्म के किरदार से क्यों छिड़ी बहस

नई दिल्ली: बॉक्स ऑफिस पर इन दिनों 'एनिमल' का क्रेज देखने को मिल रहा है. फिल्म को रिलीज हुए 10 दिन हो चुके हैं फिल्म ने अब तक 400 करोड़ से ज्यादा की कमाई की है. फिल्म का एक डायलॉग सुर्खियों में बना हुआ है. एक सीन में रणबीर कपूर खुद को अल्फा मेल बताते हैं. ऐसे में सोशल मीडिया पर बहस देखने को मिल रहा है कि आखिर अल्फा मेल कौन है और इसकी क्या परिभाषा है. 

एनिमल से चर्चा में आया अल्फा मेल 
एनिमल में रणबीर कपूर रफ एंड टफ लुक में नजर आए हैं.  फिल्म में रणबीर कपूर का कैरेक्टर को अल्फा मेल के रूप में जस्टिफाई करने की कोशिश की गई है. रणविजय अपने पिता बलबीर सिंह से बहुत प्यार करता है लेकिन बदल में पिता से उसे वो इज्जत नहीं मिली जिसका वह खुद को हकदार समझता है. फिल्म में रोमांटिक केमेस्ट्री के बीच एक सीन के दौरान रणबीर कपूर के किरदार को अल्फा मेल बताया गया है.  

किसे कहते हैं अल्फा मेल 
अल्फा मेल यानी वह इंसान जो डॉमिनेटिंग है और जिसका हर किसी सिचुएशन पर कंट्रोल रहता है. विकिपीडिया के अनुसार अल्फा मेल वह इंसान है जो अपने ग्रुप में सबसे पावरफुल है. उसमें लीडरशिप क्वालिटीज हैं. वो परिस्थितियों का आंकलन कर वा मुश्किल घड़ी में फैसले करना जानता है. ऐसा व्यक्ति सामाजिक और व्यावसायिक स्थितियों में अपनी पकड़ बनाता है उसका तरीका टेढा हो सकता है लेकिन उसके हिसाब से यही सही है. 

अल्फा, हीटा और सिग्मा में अंतर 
अल्फा मेल एनिमल किंग्डम से लाया गया है जिसे इंसानों पर अप्लाई किया गया है. अल्फा में सोशल इमेज के साथ पावर और पैसा जरूरी होता है. बीटा मेल में अल्फा मेल जैसा डॉमिनेंस और पावर न हो लेकिन सोशल इमेज अच्छी बनी हुई है. सिग्मा मेल वह इंसान होता है जो कूल मांडेड हो, सिंपल लिविंग हो जिसे खुद में रहना पसंद हो. 

ये भी पढ़ें- संगीत सेरेमनी में Sanya Malhotra ने ढाया कहर, शाहरुख खान के इस गाने पर जमकर थिरकीं एक्ट्रेस

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़