Amar Singh Chamkila: क्यों ली गई अमर सिंह चमकीला की जान? दिलजीत दोसांझ लेकर आ रहे हैं हर सवाल का जवाब

Amar Singh Chamkila: दिलजीत दोसांझ इस बार एक नए अंदाज में दर्शकों के बीच पेश होने जा रहे हैं. जल्द ही उन्हें अमर सिंह चमकीला की भूमिका में देखा जाने वाला है, लेकिन फिल्म की रिलीज से पहले चलिए चमकीला के बारे में कुछ खास बातें जानते हैं.  

Written by - Bhawna Sahni | Last Updated : Mar 29, 2024, 06:00 PM IST
    • चमकीला को मिली खूब प्रसिद्धि
    • दिलजीत दोसांझ निभाएंगे किरदार
Amar Singh Chamkila: क्यों ली गई अमर सिंह चमकीला की जान? दिलजीत दोसांझ लेकर आ रहे हैं हर सवाल का जवाब

Who was Amar Singh Chamkila: आज की जनरेशन ने शायद ही अमर सिंह चमकीला का नाम सुना हो, लेकिन पंजाबी लोक गीत पसंद करने वालों के लिए चमकीला आज भी उसका सुपरस्टार है. एक वक्त था जब अमर सिंह चमकीला को पंजाब का ऑरिजिनल रॉकस्टार कहा जाता था. वह जितनी तेजी से फर्श से अर्श तक पहुंचे, उतनी ही जल्दी उन्होंने इस दुनिया को अलविदा भी कह दिया. अब मशहूर फिल्मकार इम्तियाज अली, चमकीला की जिंदगी को लेकर दुनिया के सामने पेश होने के लिए बिल्कुल तैयार है.

ट्रेलर ने बढ़ा दी बेसब्री

'अमर सिंह चमकीला' की बायोपिक में पंजाबी सिंगर और एक्टर दिलजीत दोसांझ को उनकी भूमिका पर्दे पर उतारते हुए देखा जाने वाला है. फिल्म में परिणीति चोपड़ा उनकी पत्नी के रोल में नजर आएंगी. बीते गुरुवार को ही मेकर्स ने ट्रेलर जारी कर फिल्म के लिए बेसब्री को इतना बढ़ा दिया है कि अब इंतजार कर पाना मुश्किल हो गया है. ऐसे में चलिए फिल्म की रिलीज से पहले अमर सिंह चमकीला के बारे में कुछ और खास बातें जान लेते हैं.

बचपन से था संगीत का शौक

1960 में पंजाब में जन्म अमर सिंह चमकीला को बचपन से ही संगीत का बहुत शौक था. पेशे से वह इलैक्ट्रिशियन बनना चाहते थे, लेकिन घर की माली हालत को देखते हुए वह कपड़े की मील में काम करने पर मजबूर थे. हालांकि, इस दौरान भी वक्त मिलते ही वह गाने लिखने लगते थे. कहते हैं कि सिर्फ 18 साल की उम्र में ही उन्होंने सिंगर सुरिंदर शिंदा के लिए गाने लिखना शुरू कर दिया. फिर देखते ही देखेत वह खुद भी गाने लगे.

20 की उम्र में ही मिल गई पहचान

अमर सिंह चमकीला के जैसे-जैसे नाम होने लगा उनके चाहने वालों के साथ-साथ आलोचक भी बढ़ते गए. कई लोगों ने कहा कि वह अश्लील गाने गाते हैं. हालांकि, चमकीला के फैंस को कभी इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ा. उनके गानों की गूंज पूरे देश में सुनाई देने लगी. चमकीला सिर्फ 20 साल के थे जब वह अपनी कामयाबी के सांतवें आसमान पर पहुंच चुके थे. वह एक के बाद एक हिट गाने दे रहे थे. ऐसे में चमकीला के गानों हाईएस्ट रिकॉर्ड सेलिंग भी बने.

कर दी गई हत्या

चमकीला की जिंदगी में सब ठीक चल रहा था, फिर आया वो मनहूस दिन जिसने सब उजाड़ दिया. 8 मार्च, 1988 को चमकीला पंजाब के मेहसमपुर में परफॉर्मेंस के लिए जा रहे थे. उनके साथ पत्नी और बैंड के 2 सदस्य भी मौजूद थे. चमकीला जैसे ही अपनी गाड़ी से उतरे बाइक पर सवार हमलावारों ने उन पर अंधाधुन गोलियां चलानी शुरू कर दी. चमकीला के साथ उनकी पत्नी और साथी भी मारे गए. चमकीला उस समय केवल 27 साल के थे. उनकी मौत को आज 35 साल हो चुके हैं, लेकिन आज तक पता नहीं चल पाया कि पंजाब के इस ऑरिजिनल रॉकस्टार की हत्या किसने की.

ये भी पढ़ें- Ghum Hai Kisikey Pyaar Meiin Spoiler: अन्वी करेगी आत्महत्या की कोशिश, सवि देगी मामा को चैलेंज

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़