Bihar Election result analysis: सच साबित हुआ Zee Hindustan का ओपिनियन और एग्जिट पोल

बिहार विधानसभा चुनाव के परिणाम बता रहे हैं कि ज़ी हिंदुस्तान ने सबसे सटीक चुनाव अनुमान लगाया था. क्योंकि देश के बाकी चैनलों से अलग सिर्फ हमने NDA की जीत की भविष्यवाणी की थी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 11, 2020, 07:49 AM IST
  • हकीकत साबित हुआ जी हिंदुस्तान का ओपिनियन और एग्जिट पोल
  • NDA को फिर से मिली जीत
  • तेजस्वी को जिता रहे एग्जिट पोल गलत साबित हुए.
Bihar Election result analysis: सच साबित हुआ Zee Hindustan का ओपिनियन और एग्जिट पोल

पटना: बिहार में एनडीए (BJP and JDU) की सरकार बनने वाली है. देर रात तक चली मतगणना में एनडीए (NDA) को पूर्ण बहुमत मिल चुका है. लेकिन यह अप्रत्याशित नहीं है. क्योंकि ज़ी हिंदुस्तान ने पहले ही इस जीत की भविष्यवाणी कर दी थी. आपको दिखाते हैं हमारे एग्जिट पोल की झलक.  

ज़ी हिंदुस्तान के एग्जिट पोल का वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक करें. 

ज़ी हिंदुस्तान के एग्जिट पोल में यह साफ बताया गया था कि बिहार में एनडीए को जीत हासिल होने वाली है. हमने जो आकलन सामने रखा था, वह सही साबित हो रहे हैं. 7 नवंबर यानी  मंगलवार को  तीसरे चरण की मतगणना खत्म होने के बाद दिखाए गए ज़ी हिंदुस्तान के आंकड़े ठीक और सटीक साबित हुए.  Exit पोल में हमने बताया था कि 243 सीटों में NDA के खाते में 125 से 135 सीटें आ सकती हैं, वहीं RJD+ को 105-115 सीटों की संभावना जताई थी. वही हुआ एनडीए को 125 सीटें मिल चुकी हैं. 

वहीं कई चैनलों ने बाद चुनाव के जो एग्जिट पोल सामने रखा वह गलत साबित हो रहे हैं, सिर्फ जी हिंदुस्तान का एग्जिट पोल भी वास्तविक स्थिति के बेहद करीब निकला. एक्जिट पोल से पहले जी हिंदुस्तान ने ओपिनियन पोल भी किया था. जिसमें एनडीए की बढ़त देखी जा रही थी. आईए आपको दिखाते हैं ज़ी हिंदुस्तान के ओपिनियन पोल की एक झलक- 

फिर से बन सकेगी NDA की सरकार
सबसे शुरुआत में ही हमने कहा था कि एक बार फिर बिहार में नीतीशे कुमार रहेंगे. ज़ी हिन्दुस्तान के ग्राउंड रिपोर्ट सर्वे ओपिनियन पोल में यही बात खुलकर सामने आई है. 28 अक्टूबर को बिहार में पहले चरण के मतदान के लिए 16 जिलों की 71 सीटों पर वोटिंग हुई.

इसमें 1064 उम्मीदवारों ने किस्मत आजमाई थी. तब हमने बताया था कि पहले चरण में 71 सीटों पर हो रहे चुनाव में एनडीए को 32 सीटें मिलने की संभावना है. जबकि महागठबंधन के खाते में 25 सीटें आ सकती हैं. चिराग पासवान की पार्टी एलजेपी के हिस्से में चार सीटें, जबकि अन्य उम्मीदवारों के हिस्से में 10 सीटें आ सकती हैं. 

यहां पढ़िए पहले चरण का ओपिनियन पोलः Bihar Election: पहले चरण की 71 सीटों पर सबसे बड़ा ओपिनियन पोल

2015 का यह था परिणाम
पहले चरण में जिन 71 सीटों पर मतदान हुआ था, 2015 के उनके नतीजों को देखें तो उसमें BJP को 13 सीटें और तब उसकी सहयोगी रही हिन्दुस्तान अवाम मोर्चा और आरएलएसपी को 1-1 सीटें मिली थीं. यानी एनडीए को कुल मिलाकर 71 में 15 सीटें मिली थी. 

ऐसे जुटाए थे आंकड़े
ज़ी हिन्दुस्तान के रिपोर्टर्स और स्टिंगर्स की टीम ने 15 दिनों तक इन 71 विधानसभा सीटों पर सैंपल सर्वे किया है. और फिर जो आउटपुट आया उसे सामने रखा. हर विधानसभा सीट पर सौ लोगों की राय ली गई है. इस तरह हमारा सैंपल सर्वे 7100 लोगों का था. इसमें निकल कर आया था कि एनडीए को 35-40 सीट, महागठबंधन को 25-30 सीट और अन्य के खाते में 2-5 सीटें जा सकती हैं. जो कि सही साबित होता दिख रहा है. 

दूसरे चरण की बात
दूसरे चरण का चुनाव 3 नवंबर को हुआ था. इसके पहले हुए ग्राउंड रिपोर्ट सर्वे के मुताबिक जी हिंदुस्तान ने बताया था कि बिहार में दूसरे चरण के मतदान में एनडीए को 44 से 48 सीटें मिल सकती हैं. जबकि महागठबंधन को 38 से 42 सीटे मिलने की संभावना है. 

वहीं अन्य के खाते में 6 से 8 सीटें आ सकती है. जी हिंदुस्तान ने यह भी बताया था कि दो चरणों के चुनाव तक बिहार में अगली सरकार की साफ तस्वीर उभरती नहीं दिख रही है. कोई भी गठबंधन बहुमत के आंकड़े 122 को छूता नहीं दिख रहा है.

2015 के चुनाव में इन 94 सीटों में दो पार्टियों वाली एनडीए को 21 सीटें मिली थीं. 19 सीटें BJP के खाते में गई थीं और 2 सीटों पर LJP जीती थी.

यह भी पढ़िएः ज़ी हिन्दुस्तान ग्राउंड रिपोर्ट सर्वे - दूसरे चरण की 94 सीटों पर कौन मारेगा बाजी?

तीसरे चरण में यह आया था सामने
तीसरे चरण की वोटिंग 7 नवंबर को हुई थी. इसके पहले हुए ओपिनियन पोल में ज़ी हिन्दुस्तान ने 7800 मतदाताओं से बात की और 15 जिलों की उन 78 सीटों के संभावित नतीजों को खंगाला था.

इस ग्राउंड रिपोर्ट सर्वे के मुताबिक हमने बताया था कि तीसरे चरण के चुनाव में एनडीए को 46 से 50 सीटे मिलने का अनुमान है, जबकि महागठबंधन के खाते में 25 से 29 सीटें जाने का अनुमान है. जबकि अन्य के खाते में ज्यादा से ज्यादा पांच सीटें जा सकती हैं. 

यह भी पढ़िएः बिहार में NDA की बहार, फिर से नीतीशे कुमार!

अन्य समाचार संस्थानों के एग्जिट पोल सच से काफी दूर

अब जारी हुए अन्य एग्जिट पोलों पर नजर डालते हैं. तीनों चरणों के चुनाव के बाद सबसे चौंकाने वाले एग्जिट पोल  आजतक का था. इसमें तेजस्वी यादव की अगुवाई वाले महागठबंधन को 139 से 161 सीटें आने का अनुमान था, जबकि नीतीश की अगुवाई वाली एनडीए को 69 से 91 सीटों में सिमटता बताया था. 

एबीपी सी-वोटर के एग्जिट पोल ने कांटे की टक्कर की बात की थी. इनके मुताबिक एनडीए को 104 से 128 सीटें, आरजेडी वाले महागठबंधन को 108 से 131 सीटें व अन्य के खाते में 5 से 11 सीटें जाने का अनुमान था. इंडिया टीवी के एग्जिट पोल ने NDA को 116 और महागठबंधन को 120 सीटें मिल रही हैं. जबकि अन्य के खाते में 7 सीटें बताई थीं. यह सभी सच से काफी दूर हैं. 

बाकी चैनलों का एग्जिट पोल देखने के लिए यहां क्लिक करें

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा...

नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-
Android Link -

ट्रेंडिंग न्यूज़