Bharat Jodo Yatra: राहुल गांधी ने कांग्रेस को किया कितना मजबूत? 2024 चुनाव पर भारत जोड़ो यात्रा से पड़ेगा 5 असर

भारत जोड़ो यात्रा से राहुल गांधी की छवि में काफी हद तक सुधार हुआ है. लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस पार्टी को इस संजीवनी की सख्त दरकार थी. आपको इस रिपोर्ट में समझाते हैं कि 2024 के चुनाव पर भारत जोड़ो यात्रा से कौन-कौन से 5 असर पड़ सकते हैं.

Written by - Ayush Sinha | Last Updated : Jan 30, 2023, 12:46 PM IST
  • भारत जोड़ो यात्रा से कितनी मजबूत हुई कांग्रेस पार्टी
  • क्या राहुल गांधी ने तय कर दिए आगामी चुनाव के मुद्दे?
Bharat Jodo Yatra: राहुल गांधी ने कांग्रेस को किया कितना मजबूत? 2024 चुनाव पर भारत जोड़ो यात्रा से पड़ेगा 5 असर

नई दिल्ली: कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा अपने आखिरी पड़ाव पर पहुंच गई है, ऐसे में हर कोई इस सवाल का जवाब जानना चाहता है कि राहुल गांधी ने अपनी इस यात्रा से पार्टी को कितना मजबूत किया. इसी कड़ी में आपको बताते हैं कि आगामी लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Chunav 2024) पर भारत जोड़ो यात्रा का क्या-क्या असर पड़ सकता है.

1). भारत जोड़ो यात्रा ने तय कर दिए चुनावी मुद्दे
लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर जहां सियासी सरगर्मी तेज हो रही है, वहीं कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा ने आगामी चुनाव को नया रुख देने की कोशिश की है. राहुल गांधी ने अपने तमाम आलोचकों की बोलती बंद करने की बखूबी कोशिश की. इसी के साथ कांग्रेस ने इस यात्रा से चुनाव के मुद्दों को भी तय करने की कोशिश की.

राहुल ने अपनी यात्रा के जरिए केंद्र की मोदी सरकार को महंगाई, बेरोजगारी और नफरत के मुद्दों पर जमकर घेरा. इन मुद्दों को भुनाते हुए राहुल की ये यात्रा लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हुई. ऐसे में माना जा रहा है कि कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा से आगामी चुनाव के मुद्दे काफी हद तक तय हो चुके हैं.

2). लोकसभा चुनाव से पहले मजबूत हुए राहुल गांधी
राहुल गांधी ने जब लाल चौक पर तिरंगा फहराया तो सियासत में उबाल आ गया. कांग्रेस की इस पूरी यात्रा के दौरान कांग्रेस के आलोचकों ने राहुल को घेरने की पूरी कोशिश की. हालांकि राहुल गांधी ने अपनी बॉडीलैंग्वेज से ये बताने की पूरी कोशिश की कि वो अब रुकने वाले नहीं हैं.

राहुल गांधी को कई विवादों में घसीटने की कोशिश हुई, हालांकि राहुल ने ये मंत्र याद रखा था कि मैं नफरत की नही प्यार बांटना चाहता हूं. उन्होंने कई मंचों से इसका ऐलान भी किया, जिसका असर उनकी छवि सुधारने में काफी दिखाई पड़ा.

3). भारत जोड़ो यात्रा ने कांग्रेस में भरा जोश
लोकसभा चुनाव से पहले सभी पार्टियां खुद को मजबूत करने में जुटी हैं, हालांकि कांग्रेस ने ये भली-भांति समझ लिया है कि चुनाव में दमखम दिखाना है, तो पार्टी और पार्टी के कार्यकर्ताओं में जोश भरना बहुत जरूरी है. कई राजनीतिक विशेषज्ञों का ये मानना है कि भारत जोड़ो यात्रा कांग्रेस पार्टी के लिए एक संजीवनी का काम कर रही है.

कांग्रेस पार्टी और उसके कार्यकर्ताओं में कितना जोश है, अगर इसका अंदाजा लगाना है तो यात्रा में लोगों का हुजूम देखा जा सकता है. लोकसभा चुनाव से पहले पार्टी को इस संजीवनी की सख्त जरूरत थी. ऐसे में कहीं न कहीं ये राहुल गांधी की यात्रा की एक बड़ी सफलता कही जा सकती है.

4). लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस की नकारात्मकता हुई खात्म
भारत जोड़ो यात्रा से कांग्रेस की नकारात्मकता को खत्म करने की कोशिश की गई है, जो लोकसभा चुनाव 2024 से पहले बेहद जरूरी थी. साल 2014 के बाद से ही कांग्रेस पार्टी की जमकर आलोचना हो रही थी. हर कोई ये कह रहा था कि विपक्ष की भूमिका निभाने में कांग्रेस पूरी तरह विफल हो गई है.

हालांकि राहुल गांधी ने 14 राज्यों में 146 दिन तक भारत जोड़ो यात्रा की. इसमें 4 हजार किलोमीटर से भी ज्यादा का सफर तय किया गया. ऐसे में कांग्रेस को लेकर जो नकारात्मकता फैली हुई थी, उसे काफी हद तक कम करने की कोशिश की गई है. कांग्रेस पार्टी के लिए लोकसभा चुनाव से पहले ये भी एक बड़ी उपलब्धि है.

5). क्या भाजपा से लड़ने के काबिल बनी कांग्रेस पार्टी?
साल 2014 के बाद से देश में भाजपा एक आंधी की तरह आई है. बीते दो लोकसभा चुनावों में भाजपा को दमदार जीत हासिल हुई. ऐसे में इसमें कोई शक नहीं का भाजपा का जोश हाई है, ऐसे में कांग्रेस को उससे लड़ने के लिए कई छोटे-छोटे बिन्दुओं पर काम करने की जरूरत थी.

कांग्रेस के तेवर को देखकर ये समझा जा सकता है कि वो जरा भी कोताबी करने के मूड में नहीं है. हालांकि अभी ये कह पाना काफी मुश्किल है कि क्या कांग्रेस अपने मुख्य विरोधी पार्टी भाजपा से मुकाबला करने के योग्य हो पाई है या नहीं. मगर सियासत में कभी भी कुछ भी हो सकता है, ऐसे में आगामी चुनाव के लिए अगर कांग्रेस ऐसे ही मेहनत करती रही तो ये मेहनत नतीजों में जरूर तब्दील हो सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- Bharat Jodo Yatra: और जबरदस्त छाप छोड़ सकती थी राहुल गांधी की यात्रा? मगर हो गई ये 5 गलतियां..

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़