Jayant Chaudhary: अखिलेश यादव की सात सीटों के आगे BJP की पांच सीट भारी! RLD दे सकती है INDIA ब्लॉक को तगड़ा झटका

Jayant Chaudhary RLD-BJP Talks: रालोद प्रमुख जयंत चौधरी के लिए सात से आठ संसदीय सीटें आरक्षित करने के समाजवादी पार्टी नेता अखिलेश यादव के पहले के आश्वासन के बावजूद, रालोद और भाजपा दोनों खेमों के प्रमुख लोगों ने आपस में चल रही बातचीत को स्वीकार किया है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Feb 7, 2024, 11:35 AM IST
  • RLD का BJP की ओर झुकाव
  • BJP-RLD के एक साथ आने से INDIA ब्लॉक को नुकसान
Jayant Chaudhary: अखिलेश यादव की सात सीटों के आगे BJP की पांच सीट भारी! RLD दे सकती है INDIA ब्लॉक को तगड़ा झटका

Jayant Chaudhary RLD-BJP Talks: 2024 के लोकसभा चुनावों से पहले तमाम घटनाएं सामने आ रही हैं. इस बीच एक नए मोड़ में, राष्ट्रीय लोक दल (RLD) उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (BJP) के साथ संभावित सीट-बंटवारे का मौका तलाश रही है और इस घटनाक्रम के परिणामस्वरूप एक और बड़ा राजनीतिक समीकरण सिद्ध हो सकता है. यह INDIA गुट के लिए यूपी में बड़ा झटका होगा.

इससे पहले बिहार में जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) भी इंडिया ब्लॉक से बाहर हो गई है. अब उत्तर प्रदेश के राजनीतिक परिदृश्य में एक महत्वपूर्ण बदलाव का संकेत मिल रहा है. वहीं, जयंत को अपने साथ लाने का ये प्रयास चुनाव से पहले इंडिया ब्लॉक को कमजोर करेगा और भाजपा की चुनावी रणनीति को मजबूत करेगा.

दोनों पार्टियों में चल रही बातचीत
रालोद प्रमुख जयंत चौधरी के लिए आठ संसदीय सीटें आरक्षित करने के समाजवादी पार्टी (सपा) नेता अखिलेश यादव के पहले के आश्वासन के बावजूद, रालोद और भाजपा दोनों खेमों के प्रमुख लोगों ने आपस में चल रही बातचीत को स्वीकार किया है.

हालांकि सीट-बंटवारे की कोई पुख्ता जानकारी अभी भी बाहर आना बाकी है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, यदि बातचीत सफल होती है तो आरएलडी एनडीए कोटे के तहत पांच सीटें सुरक्षित कर सकती है. भाजपा के साथ RLD का गठबंधन जाट मतदाताओं के बीच समर्थन को मजबूत करेगा.

RLD-BJP एक साथ आई तो होगा फायदा
चौधरी का भाजपा के साथ हाथ मिलाना रालोद के लिए जाट वोट पाने के लिए एक सकारात्मक संकेत के रूप में देखा जा रहा है, जिससे गठबंधन में मिलने वाली सीटें जीतने की संभावना बढ़ गई है, क्योंकि समुदाय का झुकाव या तो भाजपा या रालोद की ओर है, जैसा कि पहले चुनाव परिणामों से स्पष्ट भी है. तो अगर दोनों एक साथ लड़े तो जीत काफी हद तक निश्चित मानी जाएगी. ऐसे में इस बात पर जयंत चौधरी ध्यान दे रहे होंगे.

RLD का BJP की ओर झुकाव, बनेगा सिरदर्द
सपा का एक दृढ़ सहयोगी और इंडिया ब्लॉक का एक प्रमुख सदस्य होने के नाते, आरएलडी का भाजपा की ओर झुकाव मौजूदा गठबंधनों को बाधित कर सकता है और विपक्ष की चुनावी रेस को धीमा कर सकता है. RLD और BJP के बीच सहयोग इंडिया ब्लॉक से बाहर होने का संकेत है और आगामी चुनावों के लिए विपक्ष को नुकसान पहुंचा सकता है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़