Charu Chaudhary: कौन हैं जयंत की पत्नी चारू चौधरी, किस सीट से लड़ सकती हैं लोकसभा चुनाव?

Who is Charu Chaudhary: चारू चौधरी RLD प्रमुख जयंत की पत्नी हैं. चारू एक नामी फैशन डिजाइनर हैं. वे इस बार का लोकसभा चुनाव लड़ सकती हैं. उनकी डिंपल यादव से भी दोस्ती रही है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 4, 2024, 01:01 PM IST
  • नामी फैशन डिजाइनर हैं चारू
  • 2003 में हुई थी जयंत से शादी
Charu Chaudhary: कौन हैं जयंत की पत्नी चारू चौधरी, किस सीट से लड़ सकती हैं लोकसभा चुनाव?

नई दिल्ली: Who is Charu Chaudhary: उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव से पहले RLD सपा का साथ छोड़कर NDA में चली गई है. भाजपा और RLD के गठबंधन का ऐलान भी हो गया है. गठबंधन में बागपत की सीट RLD के खाते में गई है. ऐसी चर्चा है कि बागपत सीट से जयंत चौधरी अपनी पत्नी चारू चौधरी को टिकट दे सकते हैं. 

कौन हैं चारू चौधरी?
चारू पंजाबी मूल के परिवार से ताल्लुक रखती हैं. उनकी जयंत चौधरी से साल 2003 में शादी हुई. चारू चौधरी का नाम फैशन की दुनिया में काफी फेमस है. वे नामी फेशन डिजाइनर है. चारू जूकी नाम का शोरूम चलाती हैं. यह नई दिल्ली के लोधी कॉलोनी के मेहरचंद मार्केट में है. चारू ने करीब ढ़ाई साल तक कॉरपोरेट सेक्टर में काम किया. फिर फैशन डिजाइनिंग में करियर बनाने के लिए उन्होंने नौकरी छोड़ दी. चारू ने  जेपीडीसी, दिल्ली से पढ़ाई की है. इसके बाद वे जेमोलॉजिकल इंस्टीट्यूट ऑफ अमेरिका से पढ़ी हैं. 

चारू और डिंपल में दोस्ती
कहा जाता है कि चारू चौधरी की अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव से अच्छी दोस्ती रही है. दोनों की करीबी के चलते ही सपा और RLD के बीच गठबंधन हुआ था. चारू और डिंपल को कई मौकों पर एक साथ देखा गया है. 

बागपत सीट का क्या इतिहास रहा?
बागपत पहले RLD की परंपरागत सीट हुआ करती थी. जयंत चौधरी के दादा और पूर्व PM  चौधरी चरण सिंह बागपत से लोकसभा चुनाव लड़कर ही पहली बार संसद पहुंचे थे. इसके बाद 1989 में चरण सिंह के बटे चौधरी अजित सिंह यहां से चुनाव लड़ा और जीते. वे 1998 में यहां से चुनाव हारे, लेकिन 1999 में फिर से जीत दर्ज की. 2014 तक वे यहां से जीतते रहे. इसके बाद भाजपा के डाॅ. सत्यपाल सिंह यहां से दो बार चुनाव जीते. लेकिन इस बार यह सीट RLD के हिस्से आई है.

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: आजमगढ़ या कन्नौज, जानें कहां से चुनाव लड़ सकते हैं अखिलेश यादव?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़