Lok Sabha Chunav 2024: UP की 7 हॉट सीटें, जिन्हें हर हाल में जीतना चाहती है BJP

 Uttar Pradesh Lok Sabha Seats: यूपी में करीब 7 सीटें ऐसी हैं, जहां पर भाजपा जीतने के लिए पूरा दम लगा देगी. इनमें पीएम नरेंद्र मोदी की सीट के अलावा केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की सीट भी है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 4, 2024, 03:32 PM IST
  • लखनऊ सीटे से राजनाथ लड़ रहे चुनाव
  • मेरठ सीट पर अरुण गोविल BJP के प्रत्याशी
Lok Sabha Chunav 2024: UP की 7 हॉट सीटें, जिन्हें हर हाल में जीतना चाहती है BJP

नई दिल्ली: Uttar Pradesh Lok Sabha Seats: भाजपा ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए पूरी तरह कमर कस ली है. NDA ने यूपी में मिशन-80 का नारा दिया है. प्रदेश की कई सीटें ऐसी हैं, जहां पर दिग्गज नेताओं की साख दांव पर है. इनमें PM नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की सीट शामिल है. 

1. वाराणसी
यह देश की सबसे हॉट सीट है. इस लोकसभा सीट से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भाजपा के प्रत्याशी हैं. उनके सामने कांग्रेस ने PCC चीफ अजय राय को उतारा है. बीते लोकसभा चुनाव में PM मोदी ने यहां से सपा की शालिनी यादव को 479505 के बड़े अंतर से चुनाव हराया था. 

2. लखनऊ
इस सीट से भाजपा की ओर से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह चुनावी मैदान में हैं. राजनाथ इसी सीट से सांसद हैं. यह भाजपा की पारंपरिक सीट मानी जाती है.1991 से अब तक इस सीट पर भाजपा कब्जा रहा है. पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी 1991 से 2004 तक यहां से सांसद रहे. इस बार सपा ने यहां से रविदास महरोत्रा को टिकट दिया है. 

3. गोरखपुर
इस सीट से भाजपा ने सीटिंग सांसद और भोजपुरी स्टार रवि किशन को टिकट दिया है. इससे पहले योगी आदित्यनाथ इस सीट से 1998 से 2014 तक लगातार सांसद रहे. पहले उनके गुरु अवेद्यनाथ सांसद रहे. इस बार सपा ने यहां से काजल निषाद को टिकट दिया है. 

4. मेरठ
पश्चिमी यूपी की यह सीट भाजपा के लिए जरूरी है. 2009 से भाजपा के राजेंद्र अग्रवाल यहां से सांसद हैं. लेकिन इस बार भाजपा ने अग्रवाल का टिकट काटकर रामायण सीरियल में राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल को चुनाव में उतारा है. गोविल का मुकाबला सपा की पूर्व मेयर सुनीता वर्मा से होगा.

5. गाजियाबाद
बीते दो चुनाव से गाजियाबाद सीट पर भाजपा का कब्जा है. 2014 के चुनाव में भाजपा प्रत्याशी जनरल वीके सिंह ने यहां से अभिनेता राज बब्बर को हराया था. यहां से इस बार भाजपा ने वीके सिंह का टिकट काटकर अतुल गर्ग को उम्मीदवार बनाया है. कांग्रेस ने यहां पर फिर से राष्ट्रीय प्रवक्ता डॉली सिंह को उतारा है. 

6. अमेठी
यह देश भी की सबसे हॉट सीटों में से एक है. यहां से भाजपा ने फिर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को उतारा है. ईरानी ने बीते लोकसभा चुनाव में कांग्रेस नेता राहुल गांधी को हराया था. हालांकि, इस बार अभी तक कांग्रेस ने प्रत्याशी के नाम का ऐलान नहीं किया. भाजपा कांग्रेस के गढ़ में फिर से जरूर सेंधमारी करना चाहेगी.

7. गौतमबुद्ध नगर
यूपी की यह सीट दिल्ली एनसीआर में भी आती है. यहां से भाजपा के महेश शर्मा सांसद हैं, पार्टी ने फिर से उन्हें टिकट थमाया है. मेहश शर्मा 2014 से लगातार यहां से सांसद हैं. सपा ने यहां से महेंद्र नागर को प्रत्याशी बनाया है.

ये भी पढ़ें- कौन हैं Gourav Vallabh, जो कॉलेज प्रोफेसर से बने नेता, अब कांग्रेस छोड़ BJP में आए?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़