अब यूपी की बस्ती सीट पर BSP ने बदला प्रत्याशी, जानें अब कैसे बदले समीकरण?

यूपी की बस्ती लोकसभा सीट पर बसपा ने पहले दयाशंकर मिश्रा को उम्मीदवार घोषित किया था लेकिन आखिरी वक्त में लवकुश पटेल ने नामांकन किया है. इससे पहले जौनपुर लोकसभा सीट पर भी बीएसपी ने आखिरी वक्त में प्रत्याशी बदल दिया था. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 6, 2024, 10:39 PM IST
  • बस्ती सीट पर बीजेपी प्रत्याशी हैं हरीश द्विवेदी.
  • पहले बसपा ने दयाशंकर मिश्रा को बनाया था प्रत्याशी.
अब यूपी की बस्ती सीट पर BSP ने बदला प्रत्याशी, जानें अब कैसे बदले समीकरण?

बस्ती. जौनपुर के बाद उत्तर प्रदेश की एक और लोकसभा सीट पर बहुजन समाज पार्टी ने अपना कैंडिडेट आखिरी वक्त में बदल दिया है. पार्टी ने नामांकन के आखिरी दिन सोमवार को बस्ती सीट से पार्टी से पूर्व में घोषित उम्मीदवार दयाशंकर मिश्र की जगह लवकुश पटेल ने बसपा के सिंबल पर नामांकन किया. पार्टी के जिला अध्यक्ष जयहिंद ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि बीएसपी हाईकमान के निर्देश पर लवकुश पटेल की पार्टी में ज्वाइनिंग कराकर उन्हे बस्ती लोकसभा सीट से बसपा का उम्मीदवार घोषित करते हुए सिंबल दिया गया है. सोमवार को उन्होंने जिला कलेक्ट्रेट में अपना नामांकन किया.

बस्ती सीट पर अब बीएसपी द्वारा प्रत्याशी चेंज कर दिए जाने के बाद राजनीतिक समीकरण पूरी तरह बदल गए हैं और समाजवादी पार्टी के लिए मुश्किल खड़ी हो सकती है. दरअसल बीएसपी के नए उम्मीदवार लवकुश पटेल बस्ती लोकसभा क्षेत्र के सपा उम्मीदवार और पूर्व मंत्री रहे रामप्रसाद चौधरी के पुराने करीबी और दूर के रिश्तेदार रहे दिवंगत पूर्व विधायक नंदू चौधरी के बेटे हैं. हालांकि लवकुश पटेल ने कहा कि मैं बसपा की विचारधारा से प्रभावित हूं और मैं किसी को नुकसान पहुंचाने के लिए नहीं, बल्कि अपनी जीत के लिए चुनाव लड़ रहा हूं.

जिले में कई तरह की चर्चाएं
जौनपुर के बाद अब बस्ती में ऐन वक्त बीएसपी उम्मीदवार बदले जाने पर जिले में तरह-तरह की चर्चा होने लगी है. कुछ लोगों को कहना है कि यह पैसे का खेल है, तो कुछ का कहना है कि यह बीएसपी सुप्रीमो मायावती द्वारा बीजेपी को लाभ पहुंचाने की कवायद है. हालांकि पार्टी ने अभी लिखित तौर पर उम्मीदवार बदलने की पुष्टि नहीं की है. 

कौन हैं लवकुश पटेल
लवकुश पटेल पेशे से एक बिजनेसमैन हैं. उनका ट्रांसपोर्ट और रियल स्टेट का बड़ा करोबार है. वह कभी सक्रिय राजनीति में नहीं रहे हैं. पहली बार वह राजनीति में प्रवेश करते हुए लोकसभा चुनाव लड़ने जा रहे हैं. बीएसपी उम्मीदवार बदले जाने से बीजेपी के खेमे में खुशी की लहर व्याप्त है. घटनाक्रम से जिले में राजनीतिक हलचल तेज हो गई है.

ये भी पढ़ें- Priyanka Gandhi के हवाले Amethi और Raebareli सीट, जीतने के लिए ये स्ट्रेटेजी बनाई

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़