UP Loksabha Byelection Results: शुरुआती रुझान में आजमगढ़ में भाजपा और रामपुर में सपा आगे

UP Loksabha Byelection Results 2022: रामपुर और आजमगढ़ लोकसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में पड़े वोटों की गिनती रविवार सुबह आठ बजे कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शुरू हो गई. धर्मेंद्र यादव ने आरोप लगाया था कि मशीनें बदली जा रही हैं जिसके बाद प्रशासन मीडिया को अंदर ले गई. शुरुआती रुझान में आजमगढ़ में भाजपा और रामपुर में सपा आगे है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 26, 2022, 10:36 AM IST
  • सपा ने आजम खां की पसंद असीम राजा पर भरोसा जताया है
  • मायावती के नेतृत्व वाली बसपा रामपुर से चुनाव नहीं लड़ रही है
UP Loksabha Byelection Results: शुरुआती रुझान में आजमगढ़ में भाजपा और रामपुर में सपा आगे

लखनऊ : UP Byelection Results 2022:उत्तर प्रदेश की रामपुर और आजमगढ़ लोकसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में पड़े वोटों की गिनती रविवार सुबह आठ बजे कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शुरू हो गई. यहां निर्वाचन आयोग कार्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी.  शुरुआती रुझान में आजमगढ़ में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और रामपुर में समाजवादी पार्टी (सपा) आगे चल रही हैं. निर्वाचन आयोग के अनुसार रामपुर में सपा उम्मीदवार मोहम्मद असीम राजा 767 मतों से आगे चल रहे हैं, जबकि आजमगढ़ में भाजपा उम्मीदवार दिनेश लाल यादव निरहुआ बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के शाह आलम उर्फ गुड्डू जमाली से 2117 मतों के अंतर से आगे चल रहे हैं. आजमगढ़ में शुरुआती रुझान में तीसरे नंबर पर सपा के धर्मेंद्र यादव हैं.

दोनों सीटों पर 23 जून को मतदान को हुआ था. इस दौरान आजमगढ़ में 49.43 फीसदी, जबकि रामपुर में 41.39 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था. समाजवादी पार्टी (नेताओं) के दो नेताओं-अखिलेश यादव और आजम खां के क्रमश: आजमगढ़ और रामपुर लोकसभा सीट से इस्तीफा देने के कारण वहां उपचुनाव कराने की जरूरत पड़ी है. 

धर्मेंद्र यादव ने लगाए आरोप
धर्मेंद्र यादव ने आरोप लगाया था कि मशीनें बदली जा रही हैं जिसके बाद प्रशासन मीडिया को अंदर ले गई. जिसमें यह दिखाया कि पूरी पारदर्शिता के साथ मतगणना की जा रही है.

आजमगढ़ और रामपुर में जबरदस्त टक्कर 
फरवरी में संपन्न उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों में विधायक चुने जाने के बाद दोनों नेताओं ने लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था. 2019 के लोकसभा चुनाव में रामपुर में 63.19 प्रतिशत और आजमगढ़ में 57.56 मतदान दर्ज किया गया था. दोनों सीटों पर हाल ही में हुए उपचुनाव में 19 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करने के लिए 35 लाख से अधिक मतदाता मतदान के पात्र थे. रामपुर में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने हाल ही में पार्टी में शामिल हुए घनश्याम सिंह लोधी को चुनाव मैदान में उतारा है. 

वहीं, सपा ने आजम खां की पसंद असीम राजा पर भरोसा जताया है. मायावती के नेतृत्व वाली बहुजन समाज पार्टी (बसपा) रामपुर से चुनाव नहीं लड़ रही है. उधर, आजमगढ़ में भाजपा उम्मीदवार दिनेश लाल यादव ‘निरहुआ’, सपा के धर्मेंद्र यादव और बसपा के शाह आलम उर्फ गुड्डू जमाली के बीच त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिला. 

ये भी पढ़िए- उत्तर प्रदेश में आज रहेगा ड्राई डे, इस वजह से दिन भर नहीं बेची जाएगी शराब

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़