Tripura Chunav Result: कौन हैं प्रद्योत देब बर्मा, जिनकी टिपरा मोथा पार्टी शुरुआती रुझानों में तीसरे नंबर पर

Tripura Chunav Result 2023: त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव की मतगणना शुरू हो गई है. शुरुआती रुझानों में जहां बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर रही है, वहीं, लेफ्ट और कांग्रेस गठबंधन दूसरे नंबर पर दिख रहा है. वहीं प्रद्योत माणिक्य देब बर्मा की टिपरा मोथा पार्टी तीसरे नंबर पर है. हालांकि, यह बहुत शुरुआती रुझान हैं, लेकिन जिस तरह पूरे चुनाव के दौरान टिपरा मोथा ने सुर्खियां बटोरीं और अब रुझानों में भी वह सीटें हासिल करती दिख रही है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 2, 2023, 09:14 AM IST
  • कौन हैं प्रद्योत माणिक्य देब बर्मा
  • टिपरा नामक संगठन किया था शुरू
Tripura Chunav Result: कौन हैं प्रद्योत देब बर्मा, जिनकी टिपरा मोथा पार्टी शुरुआती रुझानों में तीसरे नंबर पर

नई दिल्लीः Tripura Chunav Result 2023: त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव की मतगणना शुरू हो गई है. शुरुआती रुझानों में जहां बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर रही है, वहीं, लेफ्ट और कांग्रेस गठबंधन दूसरे नंबर पर दिख रहा है. वहीं प्रद्योत माणिक्य देब बर्मा की टिपरा मोथा पार्टी तीसरे नंबर पर है. हालांकि, यह बहुत शुरुआती रुझान हैं, लेकिन जिस तरह पूरे चुनाव के दौरान टिपरा मोथा ने सुर्खियां बटोरीं और अब रुझानों में भी वह सीटें हासिल करती दिख रही है. 

कौन हैं प्रद्योत माणिक्य देब बर्मा
प्रद्योत माणिक्य देब बर्मा त्रिपुरा की टिपरा मोथा पार्टी के प्रमुख हैं. वह शाही परिवार से ताल्लुक रखते हैं. प्रद्योत का जन्म 4 जुलाई 1978 को हुआ था. उनके पिता किरीट बिक्रम देब बर्मा और उनकी मां बिभू कुमारी देवी हैं. प्रद्योत का बचपन दिल्ली में बीता और अब वह अगरतला में रहते हैं. हालांकि, उन्होंने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत कांग्रेस के साथ की थी, लेकिन अब वह टिपरा मोथा के अध्यक्ष हैं.

टिपरा नामक संगठन किया था शुरू
प्रद्योत फरवरी 2019 में त्रिपुरा कांग्रेस के चेयरमैन चुने गए थे, लेकिन वह लंबे समय तक इस पद पर नहीं रहे.  नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजन (एनआरसी) के मुद्दे के चलते उन्होंने कांग्रेस का साथ छोड़ दिया था. कुछ वक्त तक उन्होंने राजनीति से संन्यास लिया. फरवरी 2021 में प्रद्योत माणिक्य के पिता किरीट बिक्रम देब बर्मा ने टिपरा (TIPRA) नामक संगठन बनाने की घोषणा की थी. 

TTAADC चुनाव में अच्छा प्रदर्शन किया
इसके बाद उन्होंने साल 2021 में त्रिपुरा ट्राइबल एरिया ऑटोनॉमस डिस्ट्रिक्ट काउंसिल (TTAADC) के चुनाव में लड़ने का ऐलान किया. TTAADC में पार्टी ने जबरदस्त प्रदर्शन किया. इसके पाले में 16 सीटें आईं. यह पार्टी टिपरा मोथा के नाम से जानी जाती है. इस पार्टी की मांग ग्रेटर टिपरालैंड की है. 

आदिवासियों के बीच टिपरा मोथा का है प्रभाव 
टिपरा मोथा राज्य की आदिवासी जनता के बीच लोकप्रिय है. राज्य में एक तिहाई आबादी आदिवासी है. जिस पर टिपरा मोथा का अच्छा प्रभाव माना जाता है. वहीं, राज्य की 60 विधानसभा सीटों में से 20 सीटों पर आदिवासी आबादी का प्रभाव माना जाता है.

पिता सांसद, मां रही हैं मंत्री
प्रद्योत माणिक्य के पिता किरीट बिक्रम लंबे समय तक कांग्रेस जुड़े रहे. वह 3 बार सांसद रहे. वहीं, प्रद्योत माणिक्य की मां बिभू कुमारी दो बार कांग्रेस से विधायक रहीं. वह त्रिपुरा की सरकार में मंत्री भी रह चुकी हैं.

यह भी पढ़िएः Tripura Chunav result 2023 Live: त्रिपुरा में बीजेपी की होगी बल्ले-बल्ले या एग्जिट पोल होगा फेल? देखें चुनावी नतीजों से जुड़ा हर अपडेट

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़