शशि थरूर ने नीतीश कुमार के लिए किया ऐसे शब्द का इस्तेमाल कि लोग ढूंढने लगे हिंदी मतलब

बिहार में नीतीश कुमार ने एक बार फिर एनडीए के साथ मिलकर सरकार बनाई है. जेडीयू अध्यक्ष नीतीश कुमार ने रविवार को रिकॉर्ड नौवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. नीतीश के महागठबंधन से रिश्ता तोड़ने को लेकर कांग्रेस नेता शशि थरूर ने उन पर निशान साधा. उन्होंने नीतीश कुमार के लिए स्नोलीगोस्टर शब्द का इस्तेमाल किया. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 29, 2024, 10:09 AM IST
  • 2017 में भी इसी शब्द का किया था इस्तेमाल
  • बिहार में झटका, उतार-चढ़ाव आते रहते हैं
शशि थरूर ने नीतीश कुमार के लिए किया ऐसे शब्द का इस्तेमाल कि लोग ढूंढने लगे हिंदी मतलब

नई दिल्लीः बिहार में नीतीश कुमार ने एक बार फिर एनडीए के साथ मिलकर सरकार बनाई है. जेडीयू अध्यक्ष नीतीश कुमार ने रविवार को रिकॉर्ड नौवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. नीतीश के महागठबंधन से रिश्ता तोड़ने को लेकर कांग्रेस नेता शशि थरूर ने उन पर निशान साधा. उन्होंने नीतीश कुमार के लिए स्नोलीगोस्टर शब्द का इस्तेमाल किया. 

2017 में भी इसी शब्द का किया था इस्तेमाल
दरअसल इसक शब्द का मतलब होता है, 'चतुर और सिद्धांतविहीन राजनेता'. थरूर ने साल 2017 में भी नीतीश कुमार के लिए इसी शब्द का इस्तेमाल किया था. तब भी नीतीश महागठबंधन को छोड़कर बीजेपी के साथ हो गए थे. तब थरूर ने ट्वीट किया था, आज का शब्द! स्नोलीगोस्टर. अमेरिका में इसका मतलब एक चतुर और सिद्धातहीन राजनीतिज्ञ है. पहली बार इसका इस्तेमाल 1845 में किया गया था.

 

उन्होंने अपने पुराने पोस्ट को फिर से रिपोस्ट करते हुए लिखा, यह अहसास नहीं था कि एक और दिन इस शब्द का इस्तेमाल होगा- स्नोलीगोस्टर. उन्होंने इसमें नीतीश कुमार का नाम नहीं लिया लेकिन माना जा रहा है कि उन्होंने नीतीश पर ही इसके जरिए निशाना साधा है.

बिहार में झटका, उतार-चढ़ाव आते रहते हैं
वहीं रविवार को हैदराबाद में एक कार्यक्रम से इतर थरूर ने 'पीटीआई-भाषा' से कहा, ''यह (नीतीश कुमार का विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' से बाहर होना) निश्चित रूप से बिहार में एक झटका है लेकिन वास्तविकता यह है कि राजनीति में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं. मुझे लगता है कि यह कई मायनों में बिहार के साथ-साथ अन्य जगहों पर जनता के सही चीजों के लिए सही तरीके से लड़ने के दृढ़ संकल्प को और मजबूत करेगा. '' 

उन्होंने कहा, 'दिक्कत यह है कि कुछ व्यक्ति स्पष्ट रूप से यह तय नहीं कर पाए कि वे राजनीतिक परिदृश्य में कहां खड़े हैं और वे इस देश में क्या होता हुआ देखना चाहते हैं.'

यह भी पढ़िएः नीतीश के NDA में शामिल होने पर क्या बोले पीएम मोदी, बिहार को दिया ये संदेश

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़