राज्यसभा चुनाव LIVE: 4 राज्यों में 16 राज्यसभा सीट पर मतदान जारी, जानिए अब तक का सारा अपडेट

4 राज्यों में 16 राज्यसभा सीट पर राज्यसभा चुनाव के लिए मतदान हो चुका है और मतगगणना हो रही है. आपको इस रिपोर्ट में चुनाव से जुड़ा हर एक अपडेट बताते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 10, 2022, 06:52 PM IST
  • राज्यसभा चुनाव को लेकर मतगणना
  • 4 राज्यों में 16 राज्यसभा सीट पर चुनाव
राज्यसभा चुनाव LIVE: 4 राज्यों में 16 राज्यसभा सीट पर मतदान जारी, जानिए अब तक का सारा अपडेट

नई दिल्ली: 4 राज्यों में 16 राज्यसभा सीट पर मतदान जारी है. हरियाणा की दो, राजस्थान और कर्नाटक की 4, तो महाराष्ट्र की 6 सीटों पर घमासान जारी है. ताजा अपडेट के अनुसार दोपहर दो बजे तक 260 विधायकों ने वोटिंग कर दी है. वोटिंग के पहले घंटे में 85 से ज्यादा विधायकों ने वोट डाला.

भाजपा ने कहा है कि 'महाराष्ट्र में एमवीए के तीन विधायकों और हरियाणा में कांग्रेस के दो विधायकों ने मतपत्र दिखाकर राज्यसभा चुनाव प्रक्रिया में गड़बड़ की, निर्वाचन आयोग उनका मत रद्द करे.' महाराष्ट्र: राज्यसभा चुनाव 2022 में दोपहर 3.30 बजे तक 285 विधायकों ने वोट डाला. 

राज्यसभा चुनाव पर पार्टी नेता पीयूष गोयल के पोलिंग एजेंट बीजेपी के पराग अलावानी ने कहा कि 'एमवीए के तीन वोटों- कांग्रेस की यशोमती ठाकुर, एनसीपी के जितेंद्र आव्हाड और शिवसेना के सुहास कांडे पर बीजेपी ने आपत्ति जताई है. बीजेपी ने रिटर्निंग ऑफिसर से उनके वोटों को अमान्य रखने का अनुरोध किया है.'

राज्यसभा चुनाव पर भाजपा के पराग अलावानी ने कहा कि 'आपत्ति इसलिए उठाई गई क्योंकि दो विधायकों ने अपने दलों के मतदान एजेंटों को अपना मतपत्र दिया जो नियमों का उल्लंघन है. वे अपने मतपत्र केवल अपने एजेंटों को दिखा सकते हैं और किसी को नहीं सौंप सकते.'

राज्यसभा चुनाव में अपने वोट की वैधता पर भाजपा के दावे पर कांग्रेस नेता यशोमती ठाकुर ने कहा कि 'सभी चार एमवीए उम्मीदवार चुने जाएंगे. भाजपा यह जानती है और इसलिए भ्रम पैदा करने की कोशिश कर रही है.'

नवाब मलिक,अनिल देशमुख को झटका

वहीं नमुंबई कोर्ट ने नवाब मलिक और अनिल देशमुख की याचिका खारिज कर दी है. आज हो रहे राज्यसभा चुनाव में वो दोनों वोट नहीं कर पाएंगे.

हरियाणा में दो सीटों के लिए मतदान

हरियाणा से राज्यसभा की दो सीटों के लिए शुक्रवार को मतदान के शुरुआती घंटों में कई विधायकों ने वोट डाला. खरीद-फरोख्त के डर से छत्तीसगढ़ के रायपुर में एक रिसॉर्ट में ठहराए गए कांग्रेस विधायक मतदान के लिए चंडीगढ़ पहुंच गए हैं. कांग्रेस विधायक पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के आवास पर हैं और वे मतदान के लिए एक साथ जाएंगे.

पिछले दो दिनों से चंडीगढ़ के बाहरी इलाके में एक लग्जरी होटल में ठहराए गए भाजपा-जजपा विधायक और कुछ निर्दलीय मतदान के लिए एक बस में यहां विधानसभा परिसर में पहुंच गए हैं. सुबह नौ बजे मतदान शुरू होने के तुरंत बाद वोट डालने वाले विधायकों में कांग्रेस के कुलदीप बिश्नोई भी शामिल रहे. बिश्नोई दिल्ली से बृहस्पतिवार शाम को यहां पहुंचे थे. वह पिछले एक सप्ताह से रायपुर के रिसॉर्ट में ठहरे कांग्रेस विधायकों के साथ नहीं गए थे.

मतदान के बाद विधानसभा परिसर से निकलते समय बिश्नोई ने पत्रकारों से कहा कि उन्होंने 'अपने विवेक के अनुसार' वोट दिया है. कांग्रेस विधायक कुलदीप वत्स ने बाद में दावा किया कि बिश्नोई ने कांग्रेस उम्मीदवार को वोट दिया है. मतदान करने वालों में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, हरियाणा के मंत्री जे पी दलाल, अनिल विज, रंजीत चौटाला, कांग्रेस के कुलदीप बिश्नोई और किरण चौधरी तथा ज्यादातर निर्दलीय विधायक शामिल हैं.

कांग्रेस के प्रत्याशी हैं अजय माकन 

भाजपा ने पूर्व मंत्री कृष्ण लाल पंवार को खड़ा किया है जबकि पूर्व केंद्रीय मंत्री अजय माकन कांग्रेस के प्रत्याशी हैं. मीडिया कारोबारी कार्तिकेय शर्मा निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनावी मैदान में हैं.

कांग्रेस के विधायक सुबह करीब 11 बजे दिल्ली से चंडीगढ़ पहुंचे. दिल्ली से कांग्रेस विधायकों के साथ आ रहे कांग्रेस नेता दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने दावा किया कि माकन आसानी से जीत जाएंगे. उन्होंने कहा, ‘हमारे उम्मीदवार को हमारे विधायकों की कुल संख्या से अधिक वोट मिलेंगे.’

हरियाणा में 90 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस के 31 विधायक हैं. वरिष्ठ कांग्रेस नेता और विधायक रघुवीर सिंह कादियान ने कहा कि कांग्रेस के पास अपने उम्मीदवार की जीत के लिए आवश्यक संख्या है. उन्होंने कहा, ‘हमारे उम्मीदवार को कांग्रेस के 31 वोट मिलेंगे. इसके अलावा उन्हें दो-तीन वोट और भी मिलेंगे.’

भाजपा, जजपा नेता और कुछ निर्दलीयों ने दावा किया कि भाजपा उम्मीदवार पंवार और निर्दलीय कार्तिकेय शर्मा जीत जाएंगे. जे पी दलाल और अनिल विज समेत हरियाणा के मंत्रियों ने दावा किया कि भारतीय जनता पार्टी और निर्दलीय विधायक जीत जाएंगे जबकि जननायक जनता पार्टी के नेता दिग्विजय चौटाला ने कहा कि पंवार और कार्तिकेय जीतेंगे.

इससे पहले सुबह कांग्रेस नेता किरण चौधरी ने यहां हुड्डा से उनके आवास पर मुलाकात की. चौधरी रायपुर के रिसॉर्ट में नहीं गयी थीं. चौधरी ने भी दावा किया कि उनकी पार्टी के प्रत्याशी आसानी से जीत जाएंगे. अधिकारियों ने बताया कि दो सीटों के लिए मतदान सुबह नौ बजे शुरू हुआ और शाम चार बजे तक चलेगा तथा इसके तुरंत बाद मतगणना होगी.

इसे भी पढ़ें- Rashtrapati Chunav 2022: भारत में कैसे होता है राष्ट्रपति का चुनाव? एक क्लिक में जानें पूरी प्रक्रिया

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़