Raebareli Lok Sabha Chunav Result: रायबरेली ने चला राहुल गांधी का जादू, दिनेश सिंह को मात देकर लहराया जीत कर परचम

Raebareli Uttar Pradesh Lok Sabha Chunav Result 2024 LIVE: लोकसभा चुनाव 2024 में उत्तर प्रदेश की रायबरेली लोकसभा सीट काफी सुर्खियों में रही है. इस सीट पर गांधी परिवार की साख अटकी हुई है. यहां से कांग्रेस से राहुल गांधी के सामने भाजपा के दिनेश सिंह खड़े थे. शुरुआती रुझान से ही राहुल गांधी इस सीट से आगे चल रहे थे. वहीं शाम होते होते राहुल गांधी ने रायबरेली सीट अपने नाम कर जीत का परचम लहरा दिया है. राहुल गांधी ने  दिनेश सिंह को करीब 3.90 हजार वोटों से मात दी है.    

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Jun 5, 2024, 09:52 AM IST
Raebareli Lok Sabha Chunav Result: रायबरेली ने चला राहुल गांधी का जादू, दिनेश सिंह को मात देकर लहराया जीत कर परचम

Raebareli Uttar Pradesh Lok Sabha Chunav Result 2024 LIVE: रायबरेली लोकसभा सीट भी उत्तर प्रदेश में सबसे हॉट सीटों की लिस्ट में शामिल है. गांधी परिवार की परंपरागत सीट कहे जाने वाली रायबरेली लोकसभा सीट पर इस बार राहुल गांधी ने पर्चा भरा है. राहुल गांधी को अमेठी की जगह रायबरेली से उम्मीदवार घोषित किया गया है. वहीं इस सीट से भारतीय जनता पार्टी ने दिनेश सिंह को प्रत्याशी घोषित किया है. शुरुआती रुझान से ही राहुल गांधी इस सीट से आगे चल रहे थे. वहीं शाम होते होते राहुल गांधी ने रायबरेली सीट अपने नाम कर जीत का परचम लहरा दिया है. राहुल गांधी ने  दिनेश सिंह को करीब 3.90 हजार वोटों से मात दी है.

Raebareli Lok Sabha Chunav Result 2024

इस सीट पर भाजपा प्रत्याशी को लेकर ऐसे भी कयास लगाए जा रहे थे कि भाजपा वरुण गांधी को टिकट देकर कांग्रेस के सामने चुनौती देने के लिए खड़ा करेगी, लेकिन दिनेश सिंह का नाम घोषित कर बीजेपी ने सस्पेंस से पर्दा उठाया था. बता दें कि रायबरेली में कुल मतदाताओं की संख्या 17,84,314 मतदाता हैं, जिनमें 9,31,427 पुरूष, 8,52,851 महिला तथा 36 थर्ड जेण्डर हैं. 

रायबरेली शुरू से ही गांधी परिवार की परंपरागत सीट रही है. साल 1952 में सबसे पहले इस सीट पर फिरोज गांधी ने चुनाव लड़कर जीत दर्ज की थी. इस सीट पर फिरोज गांधी ने दो बार चुनाव लड़ा था पहला साल 1952 में और दूसरा साल 1958 में. फिरोज गांधी के देहांत के बाद साल 1967 में इंदिरा गांधी ने राजनीति में कदम रखा और अपनी राजनितिक पारी  खेली.

ट्रेंडिंग न्यूज़