ओडिशा में BJD ने जारी की 9 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, 4 चरणों में होनी है वोटिंग

Odisha Lok Sabha Elections 2024: 18वीं लोकसभा चुनाव का शेड्यूल शनिवार 16 मार्च को जारी कर दिया गया है. इसके बाद से पूरे देश में इलेक्शन की रणभेरी बज चुकी है. सभी पार्टियां अपनी-अपनी तैयारियों में जुट गई हैं. इसी फेहरिस्त में ओडिशा में बीजू जनता दल (BJD) अपने 9 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. ओडिशा में लोकसभा सीटों की कुल संख्या 21 है और यहां चुनाव चार चरणों में कराए जाएंगे. ओडिशा में लोकसभा चुनाव के साथ विधानसभा चुनाव भी कराए जाएंगे. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Mar 17, 2024, 02:06 PM IST
  • BJD ने 9 सीटों पर किया उम्मीदवारों के नाम का ऐलान
  • ओडिशा में 21 है लोकसभा सीटों की संख्या
ओडिशा में BJD ने जारी की 9 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, 4 चरणों में होनी है वोटिंग

नई दिल्लीः Odisha Lok Sabha Elections 2024: 18वीं लोकसभा चुनाव का शेड्यूल शनिवार 16 मार्च को जारी कर दिया गया है. इसके बाद से पूरे देश में इलेक्शन की रणभेरी बज चुकी है. सभी पार्टियां अपनी-अपनी तैयारियों में जुट गई हैं. इसी फेहरिस्त में ओडिशा में बीजू जनता दल (BJD) अपने 9 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. ओडिशा में लोकसभा सीटों की कुल संख्या 21 है और यहां चुनाव चार चरणों में कराए जाएंगे. ओडिशा में लोकसभा चुनाव के साथ विधानसभा चुनाव भी कराए जाएंगे. 

BJD ने 9 सीटों पर किया उम्मीदवारों के नाम का ऐलान
BJD ने जिन 9 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया है, उनमें कालाहांडी, नबरंगपुर, बेरहमपुर, कोरापुट, बरगढ़, सुंदरगढ़, बालंगिर, कंधमल और अस्का की सीट शामिल है. BJD ने कालाहांडी से पुष्पेंद्र सिंह देव को, नबरंगपुर से रमेश चंद्र मांझी, बेरहमपुर से चंद्रशेखर साहू , कोरापुट से कौसल्य हिकाका, बरगढ़ से प्रसन्ना आचार्य, सुंदरगढ़ से सुनीता बिसवाल, बालंगिर से कलिकेश नारायण सिंह देव, कंधमल से अच्युत समंता और अस्का से प्रमिला बिसोई को उम्मीदवार बनाया है. 

ओडिशा में 21 है लोकसभा सीटों की संख्या
बता दें कि ओडिशा में लोकसभा की 21 और विधानसभा की 147 सीटें हैं. प्रदेश में दोनों चुनाव एक ही साथ चार चरणों में कराए जाएंगे. चुनाव आयोग की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक ओडिशा में 13 मई को नबरंगपुर, कोरापुट, बेरहमपुर और कालाहांडी लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी. अगले चरण में 20 मई को अस्का, कंधमाल, बोलांगीर, बारगढ़ और सुंदरगढ़ सीटों पर मतदान होंगे. 

4 जून को आएंगे लोकसभा चुनाव के नतीजे 
वहीं, तीसरे चरण के तहत 25 मई को संबलपुर, क्योंझर, ढेंकनाल, पुरी, भुवनेश्वर और कटक सीटों पर मतदान कराए जाएंगे. इसके अलावा चौथे चरण के तहत 1 जून को मयूरभंज, बालासोर, भद्रक, केंद्रपाड़ा, जगतसिंहपुर और जाजपुर सीटों पर वोटिंग कराई जाएगी और चुनावी नतीजे 4 जून को जारी कर दिए जाएंगे. 

ये भी पढ़ेंः ओवैसी ने भी किया कई प्रत्याशियों का ऐलान, जानें मुस्लिम बहुल किशनगंज-औरंगाबाद से किसे बनाएंगे कैंडिडेट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़