Moradabad Lok Sabha Chunav Result LIVE: मुरादाबाद में रुचि वीरा ने मारी बाजी, कुंवर सर्वेश को इतने वोटों से हराया

Moradabad Lok Sabha Chunav Result 2024 LIVE: मुरादाबाद पीतल के लिए मशहूर हैं, यहां पीतल से संबंधी कई उद्योग हैं. यह शहर चौपला (Chaupala) नाम से जाना जाता था. शाहजहां के बेटे मुराद बख्श ने इस शहर का नाम बदलकर मुरादाबाद रखा. मतगणना शुरू हो गई है. जल्द ही सभी सीटों के रुझान सामने आने वाले हैं.  मुरादाबाद की लोकसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी और समाजवादी पार्टी के बीच मुकाबला रहा. भाजपा ने यहां सर्वेश सिंह को प्रत्याशी बनाया था, जिनका निधन हो चुका है. सपा की रुचि वीरा यहां से पहली महिला सांसद होंगी.

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Jun 5, 2024, 10:35 AM IST
Moradabad Lok Sabha Chunav Result LIVE: मुरादाबाद में रुचि वीरा ने मारी बाजी, कुंवर सर्वेश को इतने वोटों से हराया

Moradabad Lok Sabha Chunav Result 2024 LIVE: मुरादाबाद पीतल के लिए मशहूर हैं, यहां पीतल से संबंधी कई उद्योग हैं. यह शहर चौपला (Chaupala) नाम से जाना जाता था. शाहजहां के बेटे मुराद बख्श ने इस शहर का नाम बदलकर मुरादाबाद रखा. इस बार यहां भाजपा से कुंवर सर्वेश कुमार, बसपा से मोहम्मद इरफान और सपा से रुचि वीरा चुनावी मैदान में हैं.  सपा ने पहली बार किसी हिंदू कैडिंडेट को इस सीट से टिकट दिया है. इसलिए सपा की रुचि वीरा हिंदू वोटों तो बसपा मुस्लिम वोटों में सेंध लगा सकती है. जल्द ही सभी सीटों के रुझान सामने आने वाले हैं. मुरादाबाद की लोकसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी और समाजवादी पार्टी के बीच मुकाबला रहा. भाजपा ने यहां सर्वेश सिंह को प्रत्याशी बनाया था, जिनका निधन हो चुका है. सपा की रुचि वीरा यहां से पहली महिला सांसद होंगी.

Moradabad Lok Sabha Chunav Result 2024

2019 लोकसभा चुनाव में इस सीट से सपा के डॉ. एसटी हसन ने जीत हासिल की, उन्हें 6,49,538 वोट मिले थे. वहीं 2024 में यहां से भाजपा के कुंवर सर्वेश कुमार सांसद चुने गए. 2009 में कांग्रेस से क्रिकेटर मोहम्मद अजरूद्दीन सांसद रह चुके है. यह मुस्लिम बहुल इलाका है. यहां पर कुल 52.14% हिंदू और 47.12% मुस्लिम जनसंख्या है. लोकसभा क्षेत्र के पांच विधानसभाओं में 20.56 लाख मतदाता हैं. मुरादाबाद में 62 प्रतिशत मतदान हुआ है.  भाजपा, सपा-कांग्रेस और बसपा समेत 12 उम्मीदवार रहे.

ट्रेंडिंग न्यूज़