Election 2023: क्यों 60-60 सीटों वाले मेघालय और नगालैंड में सिर्फ 59 सीटों पर हो रहा चुनाव? जानिए यहां

Election 2023: मेघालय और नगालैंड में सोमवार सुबह वोटिंग शुरू हो गई है. जहां नगालैंड में 13 लाख मतदाता आज अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे, वहीं मेघालय में 21.6 लाख लोग वोट देंगे. जानिए दोनों राज्यों में कितने उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं, किस पार्टी ने कितने कैंडिडेट उतारे हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 27, 2023, 09:12 AM IST
  • नगालैंड में 59 सीटों के लिए हो रहा मतदान
  • मेघालय में एक सीट पर नहीं हो रहा चुनाव
Election 2023: क्यों 60-60 सीटों वाले मेघालय और नगालैंड में सिर्फ 59 सीटों पर हो रहा चुनाव? जानिए यहां

नई दिल्लीः Election 2023: मेघालय और नगालैंड में सोमवार सुबह वोटिंग शुरू हो गई है. जहां नगालैंड में 13 लाख मतदाता आज अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे, वहीं मेघालय में 21.6 लाख लोग वोट देंगे. जानिए दोनों राज्यों में कितने उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं, किस पार्टी ने कितने कैंडिडेट उतारे हैं.

नगालैंड में 59 सीटों के लिए हो रहा मतदान
नगालैंड में 60 सदस्यीय विधानसभा की 59 सीटों के लिए चार महिलाओं व 19 निर्दलीय समेत 183 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं. जुन्हेबोटो जिले में आकुलुटो सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी एवं निर्वतमान विधायक काजहेटो किन्मी निर्विरोध विजयी घोषित किए गए हैं. मतदान शाम चार बजे तक होगा. मतों की गिनती दो मार्च को होगी. 

20 सीटों पर चुनाव लड़ रही बीजेपी
सत्तारूढ़ नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) और भाजपा सीटों की साझेदारी के तहत क्रमश: 40 और 20 सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं. वहीं 2003 तक राज्य में शासन करने वाली कांग्रेस ने 23 उम्मीदवार उतारे हैं. एनडीपीपी ने 2018 में इस पूर्वोत्तर राज्य में भाजपा के साथ मिलकर सरकार बनाई थी. उसे जनता दल (यूनाइटेड) और एक निर्दलीय प्रत्याशी का भी समर्थन मिला था. 

एनडीपीपी-भाजपा गठबंधन इस चुनाव में दूसरे कार्यकाल के लिए जद्दोजहद कर रहा है. मतदाताओं में 6,47,523 पुरुष और 6,49,876 महिला मतदाता शामिल हैं. मतदान के लिए 2,291 केंद्र बनाए गए हैं. 

मेघालय में एक सीट पर नहीं हो रहा चुनाव
मेघालय में 60 में से 59 सीट पर चुनाव हो रहे हैं. उम्मीदवारों में से एक के निधन के कारण सोहियोनग निर्वाचन क्षेत्र में मतदान को स्थगित कर दिया गया है. चुनाव में कुल 369 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर लगी है. राज्य में कुल 21.6 लाख मतदाता हैं. मतदान शाम चार बजे तक चलेगा और मतगणना दो मार्च को होगी.

कुल 369 उम्मीदवारों में से 36 महिलाएं हैं
सत्तारूढ़ नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) सत्ता में बने रहने और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) तथा अन्य क्षेत्रीय दल सत्ता में आने के लिए जद्दोजहद कर रहे हैं. मुख्य निर्वाचन अधिकारी एफ. आर. खरकोनगोर ने बताया कि 3,419 मतदान केंद्रों पर मतदान हो रहा है. इनमें से 640 मतदान केंद्रों की पहचान ‘संवेदनशील’ और 323 की ‘चुनौतीपूर्ण’ केंद्रों के तौर पर की गई है. कुल 369 उम्मीदवारों में से 36 महिलाएं हैं, जिनमें से सबसे अधिक 10 महिला उम्मीदवार कांग्रेस की हैं. 

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा, ‘मतदान केंद्रों में 19,000 से अधिक मतदान कर्मियों और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) की 119 टुकड़ियां तैनात की गई हैं. कानून-व्यवस्था बनाए रखने में राज्य के पुलिसकर्मी भी उनकी मदद कर रहे हैं.’

एनपीपी ने 56 सीटों पर उतार हैं उम्मीदवार
मुख्यमंत्री कॉनराड संगमा दक्षिण तुरा विधानसभा सीट से मैदान में हैं. विपक्ष के नेता और तृणमूल के मुकुल संगमा दो सीट सोंग्सक और तिक्रिकिल्ला से चुनाव लड़ रहे हैं. सत्तारूढ़ एनपीपी ने 56 सीट पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं. कांग्रेस और भाजपा 59 सीट पर चुनाव लड़ रही है, जबकि तृणमूल कांग्रेस ने 58 सीट पर प्रत्याशी उतारे हैं. यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीएफ) के 46 उम्मीदवार मैदान में हैं. 

(इनपुटः भाषा)

यह भी पढ़िएः क्या सचमुच राजनीति से रिटायर हो रहीं सोनिया गांधी? कांग्रेस नेता ने पूर्व अध्यक्ष से पूछा सवाल तो मिला ये जवाब

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़