लोकसभा चुनावः सपा ने फिर बदले प्रत्याशी, शिवपाल और भीम निषाद का टिकट कटा

इसके पहले समाजवादी पार्टी ने रविवार को 7 प्रत्याशियों की अपनी 10वीं सूची जारी की. इसमें जौनपुर से पूर्व परिवार कल्याण मंत्री बाबू सिंह कुशवाहा को मैदान में उतारा है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 14, 2024, 10:16 PM IST
  • जानें किसे मिला है टिकट
  • सुलतानपुर से बदला प्रत्याशी
लोकसभा चुनावः सपा ने फिर बदले प्रत्याशी, शिवपाल और भीम निषाद का टिकट कटा

नई दिल्लीः समाजवादी पार्टी ने (सपा) ने रविवार एक बार फिर से दो टिकट में बदलाव किया है. बदायूं में शिवपाल की जगह उनके बेटे आदित्य यादव को उम्मीदवार बनाया है. सुल्तानपुर में अब राम भुआल निषाद सपा से प्रत्याशी होंगे. इसके पहले भीम निषाद पार्टी के उमीदवार थे.

रविवार की दोपहर में सपा ने सात उम्मीदवारों की सूची जारी की थी. इसके पहले समाजवादी पार्टी ने रविवार को 7 प्रत्याशियों की अपनी 10वीं सूची जारी की. इसमें जौनपुर से पूर्व परिवार कल्याण मंत्री बाबू सिंह कुशवाहा को मैदान में उतारा है. वह बसपा सरकार में हुए एनआरएचएम घोटाले में आरोपी हैं. वहीं, श्रावस्ती से बसपा सांसद राम शिरोमणि वर्मा को टिकट दिया है. डुमरियागंज से बाहुबली नेता हरिशंकर तिवारी के बेटे और पूर्व सांसद भीष्म शंकर 'कुशल' तिवारी पर दांव लगाया है.

7 उम्मीदवारों का भी ऐलान
आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर समाजवादी पार्टी (सपा) ने उत्तर प्रदेश की सात लोकसभा सीट पर उम्मीदवारों की घोषणा की, जबकि दो सीटों पर उम्मीदवार बदल दिये. पार्टी के प्रवक्ता ने रविवार को यह जानकारी दी. सपा के प्रवक्ता राजपाल कश्यप ने कहा कि पार्टी ने दो बार के लोकसभा सदस्य भीष्म शंकर ‘कुशल’ तिवारी को डुमरियागंज लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया है. तिवारी बसपा की टिकट पर 2007 से 2009 तक खलीलाबाद से और 2009 से 2014 तक संत कबीर नगर से सांसद रहे हालांकि दिसंबर, 2021 में वह सपा में शामिल हुए थे. 

सपा प्रवक्ता ने कहा कि पार्टी ने मायावती के करीबी रहे बाबू सिंह कुशवाहा को जौनपुर लोकसभा क्षेत्र से उम्मीदवार बनाया है. कुशवाहा की जन अधिकार पार्टी, 2022 के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में भागीदारी परिवर्तन मोर्चा का हिस्सा थी हालांकि उनकी पार्टी को कोई सीट हासिल नहीं हुई थी. सपा प्रवक्ता के मुताबिक, श्रावस्ती से मौजूदा बसपा सांसद राम शिरोमणि वर्मा इस बार सपा की टिकट पर चुनाव मैदान में हैं. वहीं सपा के पूर्व विधायक लक्ष्मीकांत उर्फ पप्पू निषाद को संत कबीर नगर से प्रत्याशी बनाया गया है. 

उन्होंने बताया कि सलेमपुर निर्वाचन क्षेत्र से पूर्व बसपा लोकसभा सदस्य रमाशंकर राजभर सपा की टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. राजभर ने 2009 से 2014 तक सलेमपुर लोकसभा का प्रतिनिधित्व किया था. वहीं सपा ने अमरनाथ मौर्य को फूलपुर लोकसभा सीट से और प्रिया सरोज को मछलीशहर सीट से प्रत्याशी घोषित किया है. सपा ने 'एक्‍स' पर उम्मीदवारों की सूची साझा की, जिसमें बदायूं से आदित्य यादव और सुलतानपुर से रामभुआल निषाद को उम्मीदवार बनाने की घोषणा की गयी.

सपा ने बदायूं लोकसभा सीट से पहले सपा प्रमुख अखिलेश यादव के चचेरे भाई धर्मेंद्र यादव को उम्मीदवार घोषित किया लेकिन बाद में शिवपाल सिंह यादव को उम्मीदवार घोषित किया हालांकि सपा कार्यकर्ताओं ने प्रस्‍ताव पारित कर आदित्य यादव को उम्मीदवार घोषित करने की मांग रखी थी. कार्यकर्ताओं की मांग के बाद शिवपाल सिंह यादव ने आदित्य के चुनाव लड़ने की पुष्टि की.

सपा ने सुलतानपुर में पहले भीम निषाद को प्रत्याशी बनाया था लेकिन उनकी जगह पूर्व मंत्री राम भुआल निषाद को मौका दिया गया. निषाद का सुलतानपुर लोकसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की नेता और मौजूदा सांसद मेनका गांधी से मुकाबला होगा. बदायूं में लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के अंतर्गत सात मई को और सुलतानपुर में छठे चरण में 25 मई को मतदान होगा. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़