आंध्र प्रदेश में सीटों के बंटवारे पर मुहर, 2014 के लोकसभा चुनाव में भी साथ लड़े थे BJP-TDP, जानिए तब क्या रहा था रिजल्ट

Loksabha Election 2024: आंध्र प्रदेश में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के सहयोगियों ने सोमवार को ल‍ंबी चर्चा के बाद लोकसभा और राज्य विधानसभा चुनावों के लिए सीट-बंटवारे के फॉर्मूले को अंतिम रूप दिया. इसके तहत भारतीय जनता पार्टी (BJP) छह लोकसभा और 10 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी जबकि तेलुगु देशम पार्टी (TDP) 17 संसदीय और 144 विधानसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 12, 2024, 08:05 AM IST
  • 2 लोकसभा सीटों पर लड़ेगी पवन कल्याण की जनसेना
  • आंध्र में पहली बार साथ मिलकर चुनाव लड़ेंगे तीनों दल
आंध्र प्रदेश में सीटों के बंटवारे पर मुहर, 2014 के लोकसभा चुनाव में भी साथ लड़े थे BJP-TDP, जानिए तब क्या रहा था रिजल्ट

नई दिल्लीः Loksabha Election 2024: आंध्र प्रदेश में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के सहयोगियों ने सोमवार को ल‍ंबी चर्चा के बाद लोकसभा और राज्य विधानसभा चुनावों के लिए सीट-बंटवारे के फॉर्मूले को अंतिम रूप दिया. इसके तहत भारतीय जनता पार्टी (BJP) छह लोकसभा और 10 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी जबकि तेलुगु देशम पार्टी (TDP) 17 संसदीय और 144 विधानसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी. 

पवन कल्याण की जनसेना को दो सीटें

तेदेपा प्रमुख एन. चंद्रबाबू नायडू ने बैठक के बाद कहा कि समझौते के तहत पवन कल्याण की जनसेना दो लोकसभा और 21 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी. केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत समेत भारतीय जनता पार्टी (BJP) के वरिष्ठ नेताओं ने आंध्र प्रदेश में आगामी लोकसभा और विधानसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारे को अंतिम रूप देने के वास्ते नायडू और कल्याण से मुलाकात की. 

पहली बार साथ मिलकर चुनाव लड़ेंगे तीनों दल

आंध्र प्रदेश में विधानसभा की 175 और लोकसभा की 25 सीट हैं. वर्ष 2024 में पहली बार तीनों दल एक साथ चुनाव लड़ रहे हैं. 2014 में जब तेदेपा और भाजपा ने मिलकर चुनाव लड़ा था, तब जनसेना उनकी बाहरी सहयोगी थी. 2014 में एकसाथ चुनाव लड़ने वाली तेदेपा को 16 जबकि बीजेपी को 3 सीटों पर जीत मिली थी. तब आंध्र प्रदेश विभाजित नहीं हुआ था और राज्य में सीमांध्र और तेलंगाना को मिलाकर 42 लोकसभा सीटें थीं.

तेदेपा और जनसेना ने पहले ही 100 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है. नायडू ने कहा कि संबंधित दल जल्द ही अन्य उम्मीदवारों के नाम घोषित करेंगे. 

पीएम मोदी कर सकते हैं चुनावी सभा

सूत्रों ने बताया कि विपक्षी पार्टी ने 17 से 20 मार्च के बीच एक चुनावी सभा को संबोधित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आमंत्रित किया है. तेदेपा के एक अन्य सूत्र ने इस बात पर जोर दिया कि अगर मोदी इस सभा में भाग लेते हैं, तो यह एक दशक में पहली बार होगा कि मोदी, नायडू और कल्याण एक ही मंच पर होंगे.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़