Maharashtra: CM शिंदे ने सीट शेयरिंग पर ठुकराया शाह का ऑफर, जानें मीटिंग की INSIDE STORY

Lok sabha elections 2024: महाराष्ट्र में 48 लोकसभा सीटें हैं. इनमें से भाजपा 32 सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है. जबकि 10 सीटें शिवसेना (शिंदे गुट) को दी गई हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 6, 2024, 01:52 PM IST
  • शाह ने देर रात तक की मीटिंग
  • शिंदे चाह रहे 13 लोकसभा सीटें
Maharashtra: CM शिंदे ने सीट शेयरिंग पर ठुकराया शाह का ऑफर, जानें मीटिंग की INSIDE STORY

नई दिल्ली: Lok sabha elections 2024: महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव से पहले NDA सीट शेयरिंग को लेकर माथापच्ची कर रहा है. लेकिन यहां पर मामला फंसता हुआ दिख रहा है. हाल ही में गृह मंत्री अमित शाह महाराष्‍ट्र के दो दिवसीय चुनावी दौरे पर गए. यहां पर उन्होंने सह्याद्रि गेस्ट हाउस में CM एकनाथ शिंदे, डिप्टी CM देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार के साथ बैठक की. 

क्या ऑफर दिया?
महाराष्‍ट्र में लोकसभा की 48 सीटें हैं. BJP चाहती है कि वह 32 सीटों पर चुनाव लड़े. बाकी सीटें सहयोगी दलों को दे दी जाएं. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा है कि मीटिंग में 10 सीटें शिवसेना (शिंदे गुट) को ऑफर की गईं. जबकि 2-3 सीटें NCP (अजित पवार गुट) को ऑफर की गईं. 

CM शिंदे ने क्या कहा?
लेकिन मुख्‍यमंत्री एकनाथ शिंदे ने इस ऑफर को ठुकरा दिया. वे 10 की बजाय 13 लोकसभा सीटें चाह रहे थे. इस कारण से सहमति नहीं बन पाई. दावा है कि आधे घंटे बाद ही अजित पवार और देवेंद्र फडणवीस मीटिंग से चले गए. 

शाहद ने की समझाइश 
फिर गृह मंत्री अमित शाह ने CM एकनाथ शिंदे से करीब 45 मिनट तक बात की. इस दौरान महाराष्ट्र भाजपा के अध्‍यक्ष आशीष शेलार मौजूद रहे. शाह ने शिंदे से समझाइश की. उन्होंने कहा कि कुछ सीटों का आदान-प्रदान करना पड़ सकता है. कुछ सीटों पर आपके उम्मीदवारों को BJP के सिंबल पर भी चुनाव लड़ाना होगा. सीटों की मांग करते समय आक्रामक होने की बजाय तार्किक बात करें. 

नेताओं का शिंदे पर दबाव
सांसद गजानन कीर्तिकर, पूर्व सांसद आनंदराव अडसुल और पूर्व मंत्री रामदास कदम समेत कई ऐसे नेता हैं, जो CM शिंदे और भाजपा पर दबाव बना रहे हैं. इनका कहना है कि हमारे अलावा किसी ओर को टिकट मिला तो हम चुनाव प्रचार नहीं करेंगे. शिंदे इसी दबाव के चलते ज्यादा सीटें चाह रहे हैं. 

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Chunav 2024: आज होगी BJP कोर कमेटी की बैठक, जानें कब आ सकती है दूसरी लिस्ट?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़