Kumar Vishwas: क्या यूपी से राज्यसभा जाएंगे कवि कुमार विश्वास, जानें किस-किस का नाम चर्चा में?

Kumar Vishwas Rajya Sabha: ऐसी चर्चा है कि कवि कुमार विश्वास यूपी से भाजपा की ओर से राज्यसभा जा सकते हैं. दावा किया जा रहा है कि 35 नामों के पैनल में भी उनका नाम है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 6, 2024, 01:58 PM IST
  • अपर्णा यादव का नाम भी चर्चा में
  • सुधांशु फिर जा सकते हैं राज्यसभा
Kumar Vishwas: क्या यूपी से राज्यसभा जाएंगे कवि कुमार विश्वास, जानें किस-किस का नाम चर्चा में?

नई दिल्ली: Kumar Vishwas Rajya Sabha: राज्यसभा चुनावों को लेकर गहमागहमी तेज हो गई है. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि आम आदमी पार्टी के संस्थापक सदस्यों में शामिल रहे कवि कुमार विश्वास को BJP राज्यसभा भेज सकती है. उत्तर प्रदेश में राज्यसभा की 7 सीटों के लिए भाजपा ने 35 नामों का पैनल तैयार किया है. दावा किया जा रहा है कि इस लिस्ट में कुमार विश्वास का नाम भी है. 

कुमार विश्वास ने की थी PM मोदी की तारीफ
सोमवार को पीएम मोदी ने संसद में भाषण दिया था. कुमार विश्वास ने पीएम के इस भाषण की तारीफ की. उन्होंने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा, 'संसद में आज प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का भाषण किसी सफल राजनेता का अपने राजनैतिक विचार के प्रकटीकरण का शानदार उदाहरण था. गुजराती भाषी होकर भी, संसद से लेकर देश भर की सभाओं तक सरल-सहज हिंदी में वे जिस प्रकार अपनी वैचारिकी की स्पष्ट रेखा खींच कर दोनों पक्षों को सम्मिलित कर लेते हैं, वह राजनीति में काम कर रहे सभी लोगों के लिए सीखने लायक है.' इसके ट्वीट के बाद से ही कयास लगाए जा रहे हैं कि कुमार विश्वास को भाजपा अपने कोटे से राज्यसभा भेज सकती है.  

किस-किस के नाम की चर्चा
यूपी भाजपा ने केंद्र को 37 नामों का पैनल भेजा है, इनमें से 7 नामों पर पर मुहर लगनी है, जो इस बार भाजपा की ओर से राज्यसभा जाएंगे. पैनल में कुमार विश्वास के अलावा, सुधांशु त्रिवेदी (Sudhanshu Trivedi) का नाम भी बताया जा रहा है. भाजपा प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी वर्तमान में भी राज्यसभा के सांसद हैं. सुधांशु त्रिवेदी भाजपा के तेज-तर्रार प्रवक्ताओं में से एक हैं. मुलायम परिवार की बहू और भाजपा की नेता अपर्णा यादव के (Aparna Yadav) नाम की चर्चा भी तेज है. माना जा रहा है कि अपर्णा को राज्यसभा भेजकर भाजपा सपा के यादव वोट बैंक पर बड़ी सेंध लगा सकती है. पूर्व केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी (Mukhtar Abbas Naqvi) भी राज्यसभा भेजे जा सकते हैं. 

यूपी में राज्यसभा का गणित समझें
उत्तर प्रदेश में 27 फरवरी को 10 राज्यसभा सीटों का चुनाव होना है. इनमें से 7 पर भाजपा मजबूत मानी जा रही है, जबकि 2 पर समाजवादी पार्टी के पास बहुमत है. एक सीट के लिए भाजपा और सपा के बीच मुकाबला देखने को मिल सकता है. 

ये भी पढ़ें- राजस्थान से नड्डा राज्यसभा जाएंगे या पूनिया-राठौड़ को मिलेगी सांसदी?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़