कौन हैं हेकानी जाखालू जिन्होंने मेघालय विधानसभा चुनाव में रचा इतिहास, बनीं पहली महिला विधायक

Hekani Jakhalu Biography : पूर्वोत्तर के तीन राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे गुरुवार को सामने आए. त्रिपुरा में 16 फरवरी और मेघालय-नगालैंड में 27 फरवरी को वोटिंग हुई थी. इस नतीजे में एक महिला ने इतिहास रच दिया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 3, 2023, 05:44 PM IST
  • जानिए कैसा रहा है उनका सफर
  • नगालैंड में 17 फरवरी को हुए थे मतदान
कौन हैं हेकानी जाखालू जिन्होंने मेघालय विधानसभा चुनाव में रचा इतिहास, बनीं पहली महिला विधायक

नई दिल्लीः पूर्वोत्तर के तीन राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे गुरुवार को सामने आए. त्रिपुरा में 16 फरवरी और मेघालय-नगालैंड में 27 फरवरी को वोटिंग हुई थी. इस नतीजे में एक महिला ने इतिहास रच दिया है. दरअसल, 1963 में अलग राज्य बने नगालैंड में आजतक कोई महिला विधानसभा का चुनाव नहीं जीत सकी थीं. लेकिन इस बार ये परंपरा टूट गई और हेकानी जाखालू राज्य की पहली महिला विधायक बन गई हैं.

जानिए कौन हैं हेकानी जाखालू
हेकानी जाखालू दीमापुर III सीट से एनडीपीपी की उम्मीदवार थीं जिन्होंने 1536 वोट से जीत हासिल की. उन्हें कुल 14,395 वोट मिले. खास बात ये है कि वो महज 7 साल पहले ही राजनीति में आई थीं. 

60 सदस्यीय विधानसभा सीटों वाले इस राज्य में 184 उम्मीदवार इस बार चुनावी मैदान में थे, इनमें सिर्फ 4 महिलाएं थीं. हेकानी के अलावा NDPP की ही उम्मीदवार सालहुटुआनो क्रूस पश्चिम अंगामी सीट से चुनाव लड़ रही हैं, जबकि  BJP की काहुली सेमा एटोइजू सीट से मैदान में हैं. चौथी महिला कैंडिडेट कांग्रेस की रोजी थॉमसन हैं.

17 साल एनजीओ में किया काम
हेकानी के सफर पर अगर नजर डालें तो चुनावी हलफनामे के अनुसार उनके पास 5 करोड़ की संपत्ति है और वो पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई कर चुकी हैं. उन्होंने लंदन में अपनी पढ़ाई पूरी की है और करीब 17 साल तक उन्हें एनजीओ में काम करने का अनुभव है. 7 महीने पहले ही उन्होंने राजनीति में कदम रखा था. 

ये भी पढ़ेंः म्यांमार की महिला से ऑटो चालक समेत 4 लोगों ने किया बलात्कार, जानिए पूरा मामला

नगालैंड में महिला वोटर्स की संख्या (49.79%) पुरुषों के बराबर है, यानी वे भी बराबरी से सरकार चुनती हैं. इसके बावजूद उनके राजनीति में आने का हमेशा से विरोध होता आया है. दूसरी तरफ 60 विधानसभा सीटों वाले मेघालय में न सिर्फ समाज बल्कि सरकार में भी महिलाओं का खासा प्रभाव है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़