Opinion Poll से कैसे अलग होता है Exit Poll, जान लीजिए दोनों के बीच का फर्क

Difference Between Opinion Poll and Exit Poll 2023: ओपिनियन पोल में सभी शामिल होते हैं, फिर चाहे वो वोटर हों, एक्सपर्ट हों या कोई अन्य व्यक्ति. इसमें पब्लिक परसेप्शन और मूड को भांपने के बाद एक आकलन तैयार किया जाता है. जबकि एग्जिट पोल में सिर्फ वोटर की राय होती है, जो वोट डालकर बूथ से बाहर निकला है. वोटर से सर्वे एजेंसियां और न्यूज चैनल पूछते हैं कि उसने किसे वोट डाला है. 

Written by - Ronak Bhaira | Last Updated : Nov 30, 2023, 04:01 PM IST
  • ओपिनियन पोल वोटिंग से पहले होता है
  • एग्जिट पोल वोटिंग के बाद होता है
Opinion Poll से कैसे अलग होता है Exit Poll, जान लीजिए दोनों के बीच का फर्क

नई दिल्ली: Difference Between Opinion Poll and Exit Poll 2023: पांच में से चार राज्यों में मतदान हो चुका है. आज शाम 6 बजे तक तेलंगाना में भी वोटिंग संपन्न हो जाएगी. इसके बाद एग्जिट पोल के जरिये सर्वे एजेंसियां और टीवी चैनल संभावित नतीजे बताना शुरू कर देंगे, जो सही या गलत साबित हो सकते हैं. इन एग्जिट पोल्स के माध्यम से मीडिया चैनल और सर्वे एजेंसियां एक मोटा-मोटा आकलन बता देती हैं कि किस राज्य में कौनसी पार्टी सरकार बना सकती है. एग्जिट पोल से पहले ओपिनियन पोल भी जारी होते हैं, ऐसे में हर किसी के मन में सवाल तो जरूर उठता होगा कि दोनों के बीच आखिर फर्क क्या है. 

एग्जिट पोल और ओपिनियन पोल में फर्क
ओपिनियन पोल चुनाव यानी वोटिंग से पहले कराया जाता है. ओपिनियन पोल में सभी शामिल होते हैं, फिर चाहे वो वोटर हों, एक्सपर्ट हों या कोई अन्य व्यक्ति. इसमें पब्लिक परसेप्शन और मूड को भांपने के बाद एक आकलन तैयार किया जाता है. जबकि एग्जिट पोल में सिर्फ वोटर की राय होती है, जो वोट डालकर बूथ से बाहर निकला है. वोटर से सर्वे एजेंसियां और न्यूज चैनल पूछते हैं कि उसने किसे वोट डाला है. कई सारे बूथों पर वोटर्स से बात करने के बाद एग्जिट पोल तैयार होता है. फिर इसी से आकलन किया जाता है कि कहां कौनसी पार्टी मजबूत है और किसकी सरकार बनने जा रही है.  

कैसे हुई ओपिनियन पोल की शुरुआत
दुनिया का सबसे पहला चुनावी सर्वे अमेरिका में जॉर्ज गैलप और क्लॉड रोबिंसन ने किया था. इन्होंने सरकार के कार्यकाल पर लोगों की राय जानने के लिए सर्वे किया. इसके बाद ब्रिटेन में 1937 और फ्रांस में1938 में पोल कराए गए. फिर जर्मनी, डेनमार्क, बेल्जियम और आयरलैंड में ओपिनियन पोल हुए, मतदान से पहले करे गए थे. इनमें से ज्यादातर सही साबित हुए. 

कहां से हुई एग्जिट पोल की शुरुआत
एग्जिट पोल की शुरुआत नीदरलैंड्स में हुई थी. यहां समाजशास्त्री और पूर्व राजनेता मार्सेल वॉन डैम ने पहली बार एग्जिट पोल किया था.  यह 15 फरवरी 1967 को हुआ था. नीदरलैंड्स में हुए आम हुए चुनाव में उनका आकलन एकदम सटीक बैठा. तब से इसकी लोकप्रियता बढ़ गई. भारत में सबसे पहला एग्जिट पोल साल 1996 के लोकसभा चुनाव में हुआ, जो सही आबित हुआ. टीवी पर एग्जिट पोल का सबसे पहला प्रसारण 1998 के लोकसभा चुनाव में हुआ.

ये भी पढ़ें- Exit Poll Time: घट गया इंतजार, अब 1 घंटा पहले ही जारी हो जाएंगे Exit Poll

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़