Rajasthan: क्या Baba Balaknath हो गए CM रेस से बाहर, जानें क्यों हो रही ये चर्चा?

Rajasthan New CM:  भाजपा के 10 सांसदों ने इस्तीफा दिया है. इनमें राजस्थान से दीया कुमारी, राज्यवर्धन सिंह राठौड़ और किरोड़ी लाल मीणा ने इस्तीफा दिया. लेकिन बालकनाथ ने इस्तीफा नहीं दिया.

Written by - Ronak Bhaira | Last Updated : Dec 6, 2023, 05:40 PM IST
  • तिजारा से चुनाब जीते हैं बालकनाथ
  • CM रेस में था महंत का नाम
Rajasthan: क्या Baba Balaknath हो गए CM रेस से बाहर, जानें क्यों हो रही ये चर्चा?

नई दिल्ली: Rajasthan New CM: राजस्थान में मुख्यमंत्री पद के लिए कई नेता भाग-दौड़ कर रहे हैं. माना जा रहा है कि जल्द ही भाजपा आलाकमान मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान कर सकता है. कयास लगाए जा रहे थे कि कुछ सांसद भी मुख्यमंत्री की रेस में हैं. इनमें दीया कुमारी, राज्यवर्धन सिंह राठौड़ और किरोड़ी लाल मीणा का नाम शामिल है. हालांकि, तिजारा से चुनाव जीते बाबा बालकनाथ (Baba Balaknath) सीएम रेस से बाहर माने जा रहे हैं. 

क्या CM नहीं बन पाएंगे बालकनाथ?
दरअसल, आज भाजपा के 10 सांसदों ने इस्तीफा दिया है. इनमें राजस्थान से दीया कुमारी, राज्यवर्धन सिंह राठौड़ और किरोड़ी लाल मीणा ने इस्तीफा दिया. इन सभी सांसदों को विधानसभा का चुनाव लड़ाया गया था, जिसमें इन्होंने जीत दर्ज की. लेकिन बालकनाथ ने इस्तीफा नहीं दिया. माना जा रहा है कि केंद्रीय नेतृत्व बालकनाथ को लोकसभा में ही रखना चाह रहा है. सांसद रहते हुए विधायक बनने के बाद 15 दिन के भीतर इस्तीफा देने का नियम होता है.

क्यों बने रह सकते हैं सांसद?
बालकनाथ राजस्थान की अलवर सीट से सांसद हैं. ये सीट भाजपा ने साल 2014 में पहली बार जीती थी. इसे बालकनाथ के गुरु चांदनाथ से भाजपा की टिकट पर जीता. लेकिन फिर बीमारी के चलते उनका निधन हो गया. उपचुनाव हुआ तो भाजपा हार गई. 2019 में इस सीट पर भाजपा ने बालकनाथ को टिकट दिया और वे जीत गए. इस लिहाज से भाजपा के लिए यह सीट काफी अहम है. 

क्या तिजारा में होगा उपचुनाव?
तिजारा विधानसभा सीट पर बालकनाथ ने 6 हजार से अधिक वोटों से जीत दर्ज की है. लेकिन बालकनाथ सांसदी से इस्तीफा नहीं देते हैं तो उन्हें तिजारा सीट छोड़नी होगी. यदि ऐसा होता है तो 6 महीने के भीतर इस सीट पर उपचुनाव करवाया जा सकता है.   

ये भी पढ़ें- किसान सुभाष यादव का लड़का कैसे बना 'बाबा बालकनाथ', जानें पूरी कहानी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़