Haryana Floor Test: हरियाणा CM नायब सैनी आज पेश करेंगे बहुमत; सरकार बचेगी या गिरेगी, यहां समझें पूरा नंबर गेम

Haryana Floor Test MLA Number: हरियाणा विधानसभा में कुल 90 विधायक हैं. बहुमत का आंकड़ा 46 है. आज CM नायब सिंह सैनी विधानसभा में बहुमत पेश करेंगे.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 13, 2024, 10:08 AM IST
  • भाजपा के पास 48 विधायकों का समर्थन
  • 11 बजे शुरू होगी फ्लोर टेस्ट की कार्यवाही
Haryana Floor Test: हरियाणा CM नायब सैनी आज पेश करेंगे बहुमत; सरकार बचेगी या गिरेगी, यहां समझें पूरा नंबर गेम

नई दिल्ली: Haryana Floor Test MLA Number: हरियाणा विधानसभा में आज (13 मार्च, 2024) नवनिर्वाचित CM नायब सिंह सैनी बहुमत पेश करेंगे. फ्लोर टेस्ट से विधानसभा कमेटी रूम में विधायक दल की बैठक होगी. इसमें पूर्व CM मनोहर लाल खट्टर और पांचों कैबिनेट मंत्री समेत सभी विधायक उपस्थित रहेंगे.सुबह 11 बजे विधानसभा में फ्लोर टेस्ट की कार्यवाही शुरू की जाएगी. 

कितने विधायकों के समर्थन की जरूरत?
दरअसल, नई सरकार का गठन होने के बाद विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया गया. इसी सत्र में CM नायब सैनी सरकार का बहुमत साबित करेंगे. बहुमत के लिए भाजपा को 46 विधायकों के समर्थन की दरकार है. 

क्या है हरियाणा विधानसभा का गणित?
हरियाणा विधानसभा में कुल 90 विधायक हैं. भाजपा के पास 41 विधायक हैं. कांग्रेस के पास 30, जेजेपी के पास 10, इनेलो के पास 1, हलोपा के पास 1 विधायक हैं. जबकि 7 निर्दलीय विधायक हैं.

भाजपा के पास बहुमत है या नहीं?
भाजपा के पास बहुमत के आंकड़े से अधिक विधायक हैं. JJP से गठबंधन टूटने के बाद भी सरकार पर कोई खतरा नहीं मंडरा रहा. भाजपा के पास अपने 41, 6 निर्दलीय और एक हरियाणा लोकहित पार्टी (हालोपा) के विधायक का समर्थन है. कुल मिलाकर 48 विधायक भाजपा के समर्थन में हैं. 

खट्टर के इस्तीफे के बाद सैनी बने CM
गौरतलब है कि मंगलवार को ही BJP और JJP का गठबंधन टूट गया था. फिर बाद मनोहर हाल खट्टर  ने CM पद से इस्तीफा दे दिया. उनके साथ ही पूरे मंत्रिमंडल ने भी इस्तीफा दी दिया था. इसके बाद नायब सिंह सैनी ने CM पद की शपथ ली. वे हरियाणा भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष हैं. सैनी कुरुक्षेत्र से लोकसभा सांसद भी हैं. 

ये भी पढ़ें- Haryana New CM: नायब सिंह सैनी ने हरियाणा के नए मुख्यमंत्री के रूप में ली शपथ, मनोहर लाल खट्टर के छुए पैर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़