Himachal Pradesh: कैसे सुखविंदर सिंह सुक्खू का हर दांव बैठा सटीक, पंजे से कमल को किया काबू

Himachal Pradesh Bye Election Result 2024 LIVE: हिमाचल प्रदेश में तीन सीटों पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस ने दो पर जीत हासिल की जबकि बीजेपी के हाथ एक सीट लगी. मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के लिए यह उपचुनाव दोगुनी खुशखबरी लेकर आया. एक तरफ उनकी सरकार सुरक्षित हो गई और दूसरी तरफ उनकी पत्नी भी देहरा सीट से उपचुनाव जीत गईं.

Written by - Lalit Mohan Belwal | Last Updated : Jul 13, 2024, 05:04 PM IST
  • उपचुनाव में तीन में से दो सीटें कांग्रेस ने जीतीं
  • बगावत के बाद 6 कांग्रेस विधायक हुए थे बर्खास्त
Himachal Pradesh: कैसे सुखविंदर सिंह सुक्खू का हर दांव बैठा सटीक, पंजे से कमल को किया काबू

नई दिल्लीः Himachal Pradesh Bye Election Result 2024 LIVE: हिमाचल प्रदेश में तीन सीटों पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस ने दो पर जीत हासिल की जबकि बीजेपी के हाथ एक सीट लगी. मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के लिए यह उपचुनाव दोगुनी खुशखबरी लेकर आया. एक तरफ उनकी सरकार सुरक्षित हो गई और दूसरी तरफ उनकी पत्नी भी देहरा सीट से उपचुनाव जीत गईं. कुछ समय पहले तक हिमाचल में सरकार पर संकट के बादल मंडरा रहे थे लेकिन सुक्खू ने न सिर्फ इस संकट से पार्टी और सरकार को उबारा बल्कि राज्य में खुद को सबसे मजबूत कांग्रेस नेता के तौर पर भी पेश किया.

तीन में से दो सीटें कांग्रेस ने जीतीं

हिमाचल प्रदेश उपचुनाव में देहरा सीट पर मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की पत्नी और कांग्रेस उम्मीदवार कमलेश ठाकुर ने बीजेपी प्रत्याशी होशियार सिंह को 9,399 वोटों से हराया. वहीं नालागढ़ विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस के हरदीप सिंह बावा ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी और बीजेपी उम्मीदवार केएल ठाकुर को 8,990 मतों से हरा दिया. उधर हमीरपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव में भाजपा के आशीष शर्मा ने 1,571 वोटों से जीत हासिल की. उन्होंने कांग्रेस के पुष्पेंद्र वर्मा को हराया. 

बगावत के बाद 6 कांग्रेस विधायक हुए थे बर्खास्त

साल 2022 के हिमाचल विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 40 सीटें हासिल की थी जबकि बीजेपी को 25 और 3 सीटों पर निर्दलीय जीते थे. अब उपचुनाव के बाद कांग्रेस की सीटें फिर 40 हो गई हैं. दरअसल राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस के 7 विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की थी जिसके बाद पार्टी ने 6 विधायकों को बर्खास्त कर दिया था. वहीं एक विधायक कांग्रेस में वापस आ गए. वहीं तीन निर्दलीय विधायकों ने भी अपनी सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था.

उपचुनाव में कांग्रेस को मिली थीं चार सीटें

अटकलें लगाई गईं कि तीनों निर्दलीय विधायकों ने भी इस्तीफा इसलिए दिया ताकि उनकी सीटों पर भी उपचुनाव लोकसभा चुनाव के साथ हो जाएं और उन्हें इसका फायदा मिले लेकिन स्पीकर ने उनका इस्तीफा तुरंत स्वीकार नहीं किया. वहीं लोकसभा चुनाव के साथ हुए 6 सीटों पर उपचुनाव में 4 सीटें कांग्रेस ने जीती. 4 जून को रिजल्ट आने से ठीक एक दिन पहले स्पीकर ने तीनों निर्दलीय विधायकों के इस्तीफे स्वीकार किए.

अब कांग्रेस ने तीन में से दो सीटें जीतीं

इसे लेकर कहा गया कि स्पीकर ने कांग्रेस सरकार को सुरक्षित करने के लिए इन तीन विधायकों के इस्तीफे स्वीकार किए ताकि अगर कांग्रेस सभी 6 सीटें हारे तो भी सुक्खू सरकार बच जाए लेकिन कांग्रेस ने 4 सीटें जीतीं. वहीं तीन निर्दलीय विधायकों के इस्तीफे के बाद हुए उपचुनाव में कांग्रेस ने दो सीटें जीत ली.

इन तीन सीटों में से एक सीट देहरा थी जो सुक्खु का ससुराल है. यहां से उन्होंने अपनी पत्नी कमलेश ठाकुर को उपचुनाव में टिकट दिया और वह क्षेत्र में चुनाव के दौरान रहे. उन्हें इसका फायदा भी मिला और कमलेश ठाकुर ने जीत हासिल की.

वहीं उपचुनाव के साथ ही सुखविंदर सुक्खू ने कांग्रेस में प्रतिभा सिंह गुट के मुकाबले खुद को बीस साबित कर लिया है. साथ ही मंडी लोकसभा चुनाव में प्रतिभा सिंह के बेटे विक्रमादित्य सिंह की हार हो गई थी. ऐसे में हो सकता है कि अब पार्टी के अंदर सुक्खू पर प्रतिभा गुट पहले जैसा दबाव न बना पाए.

यह भी पढ़िएः Bye Election Result 2024: कौन हैं मधुपर्णा ठाकुर, जिन्होंने 25 की उम्र में रचा इतिहास

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़