क्या है क्रॉस वोटिंग पैटर्न? राष्ट्रपति चुनाव के बाद बीजेपी कर रही ये तैयारी

राष्ट्रपति चुनाव के परिणाम से पता चलता है कि क्रॉस वोटिंग पैटर्न बड़ा मुद्दा बन गया है. ऐसा कहा जा रहा है कि भाजपा इसका अध्ययन भाजपा कर रही है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 22, 2022, 04:44 PM IST
  • राष्ट्रपति चुनाव में हुई भारी क्रॉस वोटिंग
  • परिणाम का अध्ययन कर रही है भाजपा
क्या है क्रॉस वोटिंग पैटर्न? राष्ट्रपति चुनाव के बाद बीजेपी कर रही ये तैयारी

नई दिल्ली: आम चुनाव से पहले, विपक्ष को करारा झटका लगा है, जैसा कि राष्ट्रपति चुनाव के परिणाम से पता चलता है. परिणाम का भाजपा अध्ययन कर रही है, क्योंकि एक दर्जन से अधिक राज्यों में विपक्षी विधायकों और सांसदों ने द्रौपदी मुर्मू को वोट दिया है.

100 से अधिक विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की

सूत्रों के अनुसार 100 से अधिक विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की और एक दर्जन से अधिक विपक्षी सांसदों ने द्रौपदी मुर्मू के पक्ष में मतदान किया.

आंकड़ों के अनुसार, असम विधानसभा में कांग्रेस के नेतृत्व वाले विपक्ष को 45 वोट होने के बावजूद 20 वोट मिले, बिहार में छह विधायकों ने एनडीए उम्मीदवार के पक्ष में क्रॉस वोट किया, क्योंकि सत्तारूढ़ दल की ताकत 127 है, लेकिन 133 वोट मिले. इसी तरह छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के दो विधायकों ने यशवंत सिन्हा को वोट नहीं दिया.

हालांकि यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि किस विधायक ने एनडीए उम्मीदवार को वोट दिया.

पीएम मोदी की राजनीति से प्रभावित हैं विधायक?

भाजपा सूत्रों ने कहा कि वे इस बात का अध्ययन करेंगे कि कितने विधायक प्रधानमंत्री की विकास की राजनीति से प्रभावित हैं और फिर इस पर विचार करेंगे. हालांकि पार्टी नेताओं का दावा है कि एकतरफा जीत की बहुत उम्मीद थी.

बड़ा झटका गुजरात से लगा जहां 10 विपक्षी विधायकों ने द्रौपदी मुर्मू के पक्ष में वोट किया. राज्य में इस साल चुनाव होने हैं और चुनाव में कांग्रेस का भविष्य दांव पर है.

कांग्रेस और विपक्षी दल के लिए सिरदर्द बनी क्रॉस वोटिंग

मध्य प्रदेश में जहां कांग्रेस द्वारा विधायकों को खरीदने का आरोप लगाया गया है, वहीं पार्टी के करीब 15 से 16 विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की, जो कमलनाथ के लिए बड़ा सिरदर्द है.

महाराष्ट्र में एक दर्जन से ज्यादा गैर एनडीए विधायकों ने मुर्मू को वोट दिया. उन्होंने केरल में भी वोट हासिल किए, जहां बीजेपी का कोई विधायक नहीं है.

राष्ट्रपति चुनाव के लिए कुल 4,754 मत पड़े थे, जिसकी प्रक्रिया गुरुवार को परिणाम घोषित होने के साथ समाप्त हो गई.

अंतिम मिलान से पता चला कि डाले गए कुल मतों में से 4701 वैध और 53 अमान्य थे. भारत के 15वें राष्ट्रपति चुनाव के लिए एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को 2,824 प्रथम वरीयता वोट मिले, जिसका मूल्य 6,76,803 है. जीत का कट-ऑफ अंक 5,28,491 है. संयुक्त विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को 3,80,177 के मूल्य के साथ 1,877 वोट मिले.

इसे भी पढ़ें- ओमप्रकाश राजभर ने सीएम योगी को क्यों कहा- बहुत धन्यवाद? जानिए असल माजरा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़