Rajasthan का ये बड़ा नेता हारा चुनाव, CM बनने का सपना हुआ चकनाचूर

Amber Assembly Election Result 2023: मुख्यमंत्री के दावेदारों में भाजपा के पूर्व अध्यक्ष और उपनेता प्रतिपक्ष रहे सतीश पूनिया का भी नाम था. लेकिन सतीश पूनिया अपनी ही सीट आमेर हार गए हैं. इस बार पूनिया विधानसभा में नहीं जा पाएंगे. वे कांग्रेस के प्रशांत शर्मा से चुनाव हार गए हैं.

Written by - Ronak Bhaira | Last Updated : Dec 3, 2023, 02:16 PM IST
  • आमेर से हारे पूनिया
  • कांग्रेस के प्रशांत जीते
Rajasthan का ये बड़ा नेता हारा चुनाव, CM बनने का सपना हुआ चकनाचूर

नई दिल्ली: Amber Assembly Election Result 2023: राजस्थान विधानसभा चुनाव के परिणाम आने शुरू हो गए हैं. भाजपा को बड़ी बढ़त मिली है, भाजपा अपने दम पर पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाने की ओर बढ़ रही है. इस बीच प्रदेश में चर्चा होए लगी है कि अगला मुख्यमंत्री कौन होगा. मुख्यमंत्री के दावेदारों में भाजपा के पूर्व अध्यक्ष और उपनेता प्रतिपक्ष रहे सतीश पूनिया का भी नाम था. लेकिन सतीश पूनिया अपनी ही सीट आमेर हार गए हैं. इस बार पूनिया विधानसभा में नहीं जा पाएंगे. वे कांग्रेस के प्रशांत शर्मा से चुनाव हार गए हैं.

कौन हैं सतीश पूनिया
सतीश पूनिया मूलतः चुरू जिले से हैं. उनका जन्म 20 दिसंबर, 1964 को हुआ. पूनिया के पिता सुभाषचन्द्र चूरू की राजगढ़ पंचायत समिति से प्रधान रह चुके हैं. पूनिया बीएससी, एमएससी और लॉ ग्रेजुएट हैं. उन्होंने राजस्थान विश्वविद्यालय से पीएचडी की उपाधी प्राप्त की . राजस्थान प्रदेशाध्यक्ष का पद गत 24 जून को मदनलाल सैनी के निधन के बाद ढाई माह से खाली था. सतीश पूनिया 1989 में राजस्थान विश्वविद्यालय में छात्रसंघ महासचिव बने थे. वो शुरू से ही ABVP से जुड़े रहे हैं. इसके बाद पूनिया भाजयुमो के प्रदेश महामंत्री भी बने. 

पहली बार के विधायक
सतीश पूनिया ने साल 2000 में सादुलपुर से उपचुनाव लड़ा, लेकिन हार गए और विधायक नहीं  बन पाए. फिर उन्होंने 13 साल बाद आमेर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा, लेकिन हल्के मार्जिन से चुनाव हार गए. इसके बाद 2018 में वो आमेर से विधायक चुने गए हैं. इस साल वे पहली दफा चुनाव लड़े थे. 

राजे से टकराए
सतीश पूनिया को भाजपा ने प्रदेश अध्यक्ष बनाया, लेकिन पूर्व सीएम वसुंधरा राजे से वे दूर-दूर ही रहे. दूरी जल्द ही दुश्मनी में बदली. 8 मार्च को राजे का जन्मदिन था, लेकिन इसी दिन को पूनिया ने जयपुर में प्रदर्शन करने के लिए चुना. साथ ही विधायकों को जयपुर में हाजिरी लगाने को कहा. हालांकि, इसके कुछ दिन बाद ही वेप्रदेश अध्यक्ष के पद से हटा दिए गए. अब सवाल ये उठता है कि सतीश पूनिया का भविष्य क्या होगा. 

ये भी पढ़ें- कौन हैं Ravindra Singh Bhati, जिनके लिए पाक में भी हुई दुआ; दोनों पार्टियों के छुड़ाए छक्के

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़