Bihar Cabinet Expansion: 21 मंत्रियों ने ली शपथ, जानें लिस्ट में किसका नाम शामिल

बिहार राजभवन के राजेंद्र मंडप में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर शुक्रवार को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 15, 2024, 07:12 PM IST
  • जानें किन-किन नेताओं का नाम
  • सुशांत के भाई को भी मिली जगह
Bihar Cabinet Expansion: 21 मंत्रियों ने ली शपथ, जानें लिस्ट में किसका नाम शामिल

नई दिल्लीः लोकसभा चुनाव के ऐलान से पहले बिहार में शुक्रवार को कैबिनेट का विस्तार हो गया. भाजपा और जेडीयू के 21 नेता मंत्री बने हैं. इनमें से भाजपा कोटे से 12 और जदयू कोटे से नौ लोग मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 6 ऐसे नेता हैं जो पहली बार मंत्री बनने जा रहे हैं. राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर ने इन नेताओं को मंत्री पद की शपथ दिलाई. इस दौरान सीएम नीतीश कुमार भी राजभवन में मौजूद रहे.

रेणु सिंह भी बनीं मंत्री
बिहार की उप मुख्यमंत्री रहीं रेणु देवी और मंगल पांडेय ने पद और गोपनीयता की शपथ ली. बिहार राजभवन के राजेंद्र मंडप में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर शुक्रवार को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. इस मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, दोनों उप मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा भी मौजूद हैं.

पिछले कई दिनों से मंत्रिमंडल विस्तार के कयास लगाए जा रहे थे. इसी साल 28 जनवरी को जदयू ने राजद का साथ छोड़कर एक बार फिर भाजपा का हाथ थाम लिया था, जिसके बाद से मंत्रिमंडल विस्तार लंबित है. नीतीश कुमार ने नौवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. नीतीश कुमार के साथ 8 मंत्रियों ने भी शपथ ली थी. बिहार भाजपा अध्यक्ष सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा को उप मुख्यमंत्री का दायित्व सौंपा गया.

इससे पहले बिहार कैबिनेट की बैठक में 108 एजेंडों पर मुहर लगी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में कई महत्वपूर्ण प्रस्तावों पर मुहर लगी. राजगीर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने के प्रस्ताव को कैबिनेट में स्वीकृति मिल गई है. वहीं भागलपुर एयरपोर्ट का भी जीर्णोद्धार होगा.

इन नेताओं ने ली शपथ
रेणु देवी और मंगल पांडे के अलावा, नीतीश मिश्रा, नीरज बबलू, नितिन नवीन, दिलीप जायसवाल, संतोष सिंह, जनक चमार, केदार प्रसाद गुप्ता, हरी सहनी, कृष्णनंदन पासवान, सुरेन्द्र मेहता. जदयू की ओर से डॉ. अशोक चौधरी, शीला मंडल, लेसी सिंह, जमा खान, रत्नेश सदा, महेश्वर हजारी, मदन सहनी, सुनील कुमार, जयंत राज मंत्री पद की शपथ लिया. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़